The Lallantop

कहां से आया है वायरल गाना 'वाताशी वसु ता', जिसे अमेरिकी चुनाव प्रचार में भी बजाया जा रहा है

जानिए इस Viral Song की पूरी कहानी. गाने के वायरल होने के बाद से महिलाएं अपने आप को सशक्त महसूस कर रही हैं

post-main-image
वायरल वीडियो के स्क्रीन शॉट (फोटो/इंस्टाग्राम)

रील्स में चल रहा है एक गाना. नाम है ‘ममाशी’. लेकिन इस गाने की खासियत बन चुके हैं इसके बोल. 'वाताशी वसु ता...स्ता स्ता...' इसका इंग्लिश ट्रांसलेशन है. I Earn Money. I am a star. माने मैं पैसे कमा सकती हूं. मैं एक चमकती हुई स्टार हूं. इस गाने के डांस मूव्स इंटरनेट पर जमकर वायरल हो रहे हैं. लेकिन डांस मूव्स के अलावा जापान की महिलाएं इस गाने से अपने आप को सशक्त महसूस कर रही हैं. माने दावे हैं कि इस गाने से जापान में आई Women Empowerment की लहर.

ये भी पढ़ें: 'आहा टमाटर बड़े मज़ेदार' बच्चों की कविता कैसे बन गई रील्स का वायरल ऑडियो

कैसी आई ये सशक्तिकरण की लहर?

पूरी कहानी जानेंगे लेकिन पहले इस गाने के इतिहास-सामाजिक विज्ञान को कायदे से समझते हैं. गाने को गाया है ग्रैमी अवॉर्ड जीत चुकीं अमेरिकन सिंगर ने मेगन थे स्टैलियन (
Megan Thee Stallion) ने. इस गाने में जुगलबंदी की है युकी चिबा (Yuki Chiba) ने.  

megan thee stallion
मेगन थे स्टैलियन के साथ युकी चिबा ने इस गाने में जुगलबंदी की है 

युकी जापान के पॉपुलर हिप-हॉप रैपर हैं.  इस गाने का टाइटल  है 'ममाशी'. Mumashi जापान के एक लोकल सांप का नाम है. वैसे ये गाना रिलीज़ होने के बाद से ही पॉपुलर है. लेकिन इसकी पॉपुलरिटी बड़ी टिकटॉक से. जब एक यूजर ने इस गाने पर डांस रूटीन किया. और उनकी की हुई ये कोरियोग्राफी हो गई वायरस की तरह वायरल. जिसके बाद किलरा कॉमेडी नाम के एक अकाउंट ने एक स्पेशल चीज़ लिखी. उन्होंने इस गाने को शेयर करते हुए लिखा,

ये पहली बार है अब जापान के मेनस्ट्रीम रेडियो पर आप एक औरत को उसकी आत्मनिर्भरता के बारे में गाते हुए सुन रहे हैं.

Women empowerment
किलरा कॉमेडी नाम की यूजर ने इस गाने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी 

उनके इस पोस्ट के बाद से जापान की औरतों को फील होने लगी अपनी पहचान. सिर्फ इतना ही नहीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति उम्मीदवार कमला हैरिस के कैंपेन में भी सिंगर मेगन थे स्टैलियन ने इस गाने को परफॉर्म किया है.

बिलबोर्ड में छपी रिपोर्ट के मुताबिक मेगन ने परफॉर्म करते वक़्त अपनी ऑडियंस से कहा, 

मुझे पता है कि आप सभी अपनी-अपनी बॉडी से प्यार करती हैं. और अगर आप अपने शरीर से प्यार करना जारी रखना चाहते हैं, तो आप जानते हैं कि किसे वोट देना है.

भारत में लोग ‘डोला र डोला’ वाले डांस पर इस ऑडियो को शेयर करके रीक्रिएट कर रहे हैं. नमूने के लिए ये देखिए 

वैसे अमेरिका में इससे पहले कभी किसी महिला ने राष्ट्रपति पद का कार्यभार नहीं संभाला. अब अनुमान लगाया जा रहा है कि कमला हैरिस पहली महिला प्रेसिडेंट हो सकती हैं. वैसे आपका इस गाने से आई महिला सशक्तिकरण की लहर पर क्या कहना है? हमें कमेंट में बताइए. 

वीडियो: 'तौबा-तौबा' पर ऐसा डांस कि विदेशी भी कॉपी करने लगे, विकी कौशल ने क्या कमेंट किया?