The Lallantop

दिल्ली के कोचिंग सेंटर्स और PGs की आई शामत, MCD ने किस-किस को ताला लगाया?

MCD के स्वास्थ्य विभाग ने ओल्ड राजेंद्र नगर इलाक़े का निरीक्षण करने के लिए मलेरिया और PHI की एक टीम भी तैनात की है. टीम ने 78 पीजी और 13 गेस्ट हाउस की जांच की है.

post-main-image
27 जुलाई वाली घटना के बाद छात्रों ने जांच और कार्रवाई की मांग की है. (फ़ोटो - PTI)

दिल्ली नगर निगम (MCD) ने बिल्डिंग बायलॉज़ का उल्लंघन करने वाली कोचिंग्स के ख़िलाफ़ कार्रवाई तेज़ कर दी है. मंगलवार, 30 जुलाई को MCD ने ओल्ड राजेंद्र नगर में कोचिंग सेंटर्स के कुल सात बेसमेंट, शाहदरा साउथ ज़ोन के राजधानी एन्क्लेव और प्रीत विहार इलाक़े में दो बेसमेंट सील कर दिए हैं. निगम के स्वास्थ्य विभाग ने ओल्ड राजेंद्र नगर इलाक़े का निरीक्षण करने के लिए मलेरिया और PHI की एक टीम भी तैनात की है. टीम ने कई पीजी और गेस्ट हाउस की जांच की है.

करोल बाग ज़ोन में सील किए गए संस्थान:

  • IAS गुरुकुल तथास्तु और ऑफ़िसर्स IAS अकादमी,
  • फोरम IAS
  • साइक वर्ल्ड IAS
  • संचेतना IAS
  • IAS बाय प्रिशा
  • पथ अकादमी 
  • और, दृष्टि IAS.

ये भी पढ़ें - क्या बेसमेंट में क्लास या लाइब्रेरी चला सकते हैं?

शाहदरा साउथ ज़ोन के राजधानी एन्क्लेव और प्रीत विहार इलाक़े में सील किए गए संस्थान:

  • प्रथम इंस्टीट्यूट
  • संस्कृति अकादमी

इसके अलावा नगर निगम के पब्लिक हेल्थ विभाग ने ओल्ड राजेंद्र नगर इलाक़े के निरीक्षण के लिए मलेरिया और पर्सनल हेल्थ इनफ़ॉर्मेशन (PHI) की टीम भी तैनात की. कुल 78 पीजी और 13 गेस्ट हाउस की जांच की गई है. 

तीन पीजी में मच्छरों का प्रजनन पाया गया है. इसके लिए उन पर कार्रवाई की गई. पांच पीजी में मच्छरों के प्रजनन की संभावित जगह पाई गई, सो उनको नोटिस जारी किए गए हैं. दो गेस्ट हाउस ऐसे भी मिले हैं, जहां बिना लाइसेंस के रसोई चलाई जा रही थी. उन्हें कारण-बताओ नोटिस जारी करके आगे की कार्रवाई की गई. एक गेस्ट हाउस के बेसमेंट में बैठने की व्यवस्था पाई गई, इसलिए कारण बताओ नोटिस जारी करके आगे की कार्रवाई की गई.

ये भी पढ़ें - कोचिंग उद्योग से सरकार को मिलता है '5500 करोड़' का टैक्स, मगर सुरक्षा का हाल डराने वाला

MCD के अधिकारियों का कहना है कि वो बिल्डिंग बायलॉज़ का उल्लंघन करने वाली तमाम संपत्तियों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई करेंगे. इससे पहले रविवार, 28 जुलाई को इलाक़े में कुल 13 कोचिंग सेंटर्स को सील कर दिया गया, जो नियमों का उल्लंघन करते हुए बेसमेंट में चल रहे थे. फिर अगले दिन दृष्टि IAS, Vajiram और रवि IAS जैसे चर्चित कोचिंग सेंटर्स को भी सील कर दिया गया.

वीडियो: Rau's IAS हादसा: जिन बच्चों की जान गई, उनके परिवार ने बिलखते हुए क्या कहा?