The Lallantop

हल्द्वानी में मरने वालों की संख्या छह हुई, बरेली में हिंसा के बाद अब कैसा है माहौल?

Haldwani Violence के बाद जिला मजिस्ट्रेट वंदना ने बताया कि भीड़ ने थाने के अंदर फंसे पुलिस कर्मियों को जिंदा जलाने की कोशिश की थी. उधर Maulana Tauqeer Raza की विवादित टिप्पणी के बाद यूपी के बरेली का माहौल भी गड़बड़ा गया.

post-main-image
हल्द्वानी के बाद बरेली में भी झड़प (फोटो- आजतक)

हल्द्वानी हिंसा (Haldwani Violence) मामले में पुलिस ने पांच हजार अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है. CM पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) का कहना है कि हिंसा के दौरान पुलिस और प्रशासन अधिकारियों को जान से मारने की कोशिश की गई थी. अब तक छह लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. यहां से लगभग 100 किलोमीटर दूर बरेली में भी तनाव का माहौल है (Bareilly Update). 9 फरवरी को मौलाना तौकीर रजा (Maulana Tauqeer Raza) ने 'जेल भरो' आंदोलन का एलान किया था. जमा हुई भीड़ ने जमकर नारेबाजी और पत्थरबाजी की.

बरेली वाला मामला ज्ञानवापी केस पर कोर्ट के फैसले से जुड़ा है. प्रदेश विधानसभा में CM योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा था कि मुसलमानों को वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा में शाही ईदगाह मस्जिद पर अपना दावा छोड़ देना चाहिए. इसके विरोध में ही मौलाना तौकीर ने समर्थकों के साथ जेल भरो आंदोलन का एलान किया. तौकीर रजा ने इस दौरान पीएम मोदी (Narendra Modi) और उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी पर आपत्तिजनक टिप्पणी भी की. पुलिस ने मौलाना को हिरासत में ले लिया है.

कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए बरेली में लगभग 1,000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. शहर के मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों और एंट्री-एग्जिट पॉइंट्स पर पुलिस निगरानी कर रही है. रोडवेज़ बस स्टैंड से लेकर स्कूलों के आसपास भी पुलिस तैनात है. जगह-जगह पर गश्त की जा रही है. जिलाधिकारी ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है और FIR दर्ज की जाएगी. कुछ जगहों से मामूली झड़प की खबरें मिली हैं.

हल्द्वानी में क्या हो रहा है?

9 फरवरी को हल्द्वानी जिला प्रशासन ने दावा किया हिंसा की प्लानिंग से कर ली गई थी. जिला मजिस्ट्रेट वंदना ने कहा कि हिंसा में शामिल लोगों ने पत्थर पहले से ही इकट्ठा कर लिए थे. बताया कि भीड़ ने थाने के अंदर फंसे पुलिस कर्मियों को जिंदा जलाने की कोशिश की थी.

ये भी पढ़ें- कोर्ट ऑर्डर, पुलिस कार्रवाई, पथराव, 100 घायल.. हल्द्वानी में तनाव का पूरा दिन

CM धामी ने 9 फरवरी को जिले का दौरा किया और घायल पुलिस कर्मियों से मुलाकात की. 

उन्होंने दावा किया है कि पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों की हत्या करने की कोशिश की गई थी. पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने कहा कि दंगाइयों के खिलाफ सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया जाएगा.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: हल्द्वानी में भड़की हिंसा के पीछे किसकी 'साजिश' थी?