The Lallantop

प्रशांत किशोर की जन सुराज पार्टी के अध्यक्ष मनोज भारती कौन हैं? झंडे में किन की तस्वीरें होंगी?

पटना के वेटनरी ग्राउंड में आयोजित जन सुराज स्थापना अधिवेशन में पार्टी का पहला कार्यवाहक अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया. पीके नाम से जाने जाने वाले प्रशांत किशोर ने इस दौरान कहा, “चुनाव आयोग ने इस आंदोलन को जन सुराज पार्टी के रूप में मान्यता दे दी है. ये बिहार के राजनीतिक परिदृश्य में एक नया अध्याय है.”

post-main-image
किशोर ने कहा कि उनकी पार्टी 2025 के विधानसभा चुनावों का इंतजार नहीं करेगी. इस साल नवंबर में ही वो विपक्ष को टक्कर देंगे. (फोटो- X)

चुनावी रणनीतिकार रहे प्रशांत किशोर ने बुधवार, 2 अक्टूबर को ‘जन सुराज पार्टी’ के गठन का एलान कर दिया. साथ ही उन्होंने पार्टी के पहले अध्यक्ष (कार्यवाहक) का नाम भी साझा कर दिया है. जन सुराज पार्टी के अध्यक्ष बनाए गए मनोज भारती दलित जाति से आते हैं. वो (Manoj Bharti) भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी रहे हैं.

इंडिया टुडे से जुड़े आदित्य वैभव की रिपोर्ट के मुताबिक पटना के वेटनरी ग्राउंड में आयोजित जन सुराज स्थापना अधिवेशन में पार्टी का पहला कार्यवाहक अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया. पीके नाम से जाने जाने वाले प्रशांत किशोर ने इस दौरान कहा,

“चुनाव आयोग ने इस आंदोलन को जन सुराज पार्टी के रूप में मान्यता दे दी है. ये बिहार के राजनीतिक परिदृश्य में एक नया अध्याय है.”

पीके ने जन सुराज पार्टी की मूल विचारधारा के बारे में बात की. उन्होंने बताया,

“ये अलग-अलग विचारधाराओं का मिश्रण है. आरएसएस से लेकर अल्पसंख्यकों तक इसमें शामिल हैं. मानवता पार्टी का मूल सिद्धांत है.”

IITian मनोज भारती

जन सुराज स्थापना अधिवेशन में मधुबनी के रहने वाले मनोज भारती को पार्टी का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया. प्रशांत किशोर ने दलित वर्ग से आने वाले मनोज के नाम का एलान किया. मनोज ने जमुई के सरकारी स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की है. इसके बाद उन्होंने IIT कानपुर से B.Tech और IIT दिल्ली से M.Tech की पढ़ाई की. मनोज का करियर काफी डेकोरेटेड रहा है.

यूक्रेन के राजदूत रहे

IIT से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद मनोज ने UPSC की तैयारी की. वो 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी रहे हैं. सर्विस के दौरान उन्होंने चार अलग-अलग देशों में भारत के राजदूत के रूप में अपनी सेवाएं भी दीं. वो यूक्रेन, बेलारूस, तिमोर-लेस्ते और इंडोनेशिया में भारत के राजदूत रह चुके हैं.

मनोज तिमोर-लेस्ते में राजदूत नियुक्त होने से पहले भारतीय विदेश मंत्रालय में सचिव-प्रशासन के पद पर कार्यरत थे. वो सितंबर 2015 से अक्टूबर 2018 तक यूक्रेन में भारत के राजदूत रहे. अब वो प्रशांत किशोर के नेतृत्व में जन सुराज पार्टी की दिशा और दशा तय करेंगे. प्रशांत किशोर ने कहा है कि मनोज भारती उनसे भी ज्यादा काबिल इंसान हैं. वो अगले साल मार्च तक इस पद पर रहेंगे, जिसके बाद पाटी में संगठन के स्तर पर चुनाव होंगे.

पार्टी इसी साल चुनाव लड़ेगी

सभा को संबोधित करते हुए प्रशांत किशोर ने पार्टी के संविधान और झंडे से जुड़ी कुछ प्रमुख घोषणाएं भी कीं. उन्होंने कहा कि पार्टी के नए झंडे में महात्मा गांधी और भीमराव आंबेडकर की तस्वीरें होंगी. किशोर ने कहा कि उनकी पार्टी 2025 के विधानसभा चुनावों का इंतजार नहीं करेगी. इस साल नवंबर में ही वो विपक्ष को टक्कर देंगे. किशोर का कहना है कि पार्टी आगामी विधानसभा उपचुनाव लड़ेगी.

वीडियो: जमघट: प्रशांत किशोर ने फंडिंग, चुनाव लड़ने, राम मंदिर और PM मोदी पर क्या-क्या कहा?