The Lallantop

मणिपुर में फिर हिंसा, सुरक्षा बलों के हथियार लूटने गई भीड़ पर फायरिंग, एक की मौत

Manipur में Security Force के दो ठिकानों पर भीड़ ने Attack कर दिया. दोनों ही जगहों पर बड़ी संख्या में हथियार मौजूद थे.

post-main-image
मणिपुर में फिर भड़क गई हिंसा, तनाव का माहौल (फाइल फोटो- PTI)

मणिपुर (Manipur) के इंफाल पूर्व (Imphal East) जिले में सुरक्षा बलों और भीड़ के बीच झड़प हो गई. घटना में एक शख्स की मौत हुई है. आरोप है कि हिंसक भीड़ ने कथित तौर पर हथियार लूटने के मकसद से सुरक्षा बलों के दो अलग-अलग ठिकानों पर हमला कर दिया (Mob Attack). एक जगह पर भीड़ को तितर बितर करने के लिए सुरक्षा कर्मियों ने फायरिंग करनी शुरू कर दी. गोली लगने से शख्स की मौत हो गई. 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, हमला 13 फरवरी की रात को पांगेई के मणिपुर पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज MPTC पर हुआ. इस जगह पर बड़ी संख्या में हथियार मौजूद थे. खबर है कि वॉलंटियर्स ने कुछ दिन पहले ही एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा था कि उन्हें लड़ने के लिए हथियारों की जरूरत है. मामले पर एक अधिकारी ने PTI को बताया,

बड़ी संख्या में स्थानीय युवा, ज्यादातर ग्रामीण स्वयंसेवक, MPTC के गेट पर इकट्ठा हो गए और परिसर में घुसने की कोशिश की. उनमें से कुछ घुसने में सफल भी रहे. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षाकर्मियों ने पहले कई राउंड आंसू गैस के गोले दागे. लेकिन बाद में स्थिति को कंट्रोल करने के लिए उन्हें राउंड फायरिंग करनी पड़ी. मौके पर फॉरेंसिक टीम पहुंच गई है और मामले की जांच कर रही है.

मरने वाले शख्स की पहचान 24 साल के ओकराम सनाटन के तौर पर हुई है. गोली लगने के बाद ओकराम को इंफाल के एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

एक घंटे पहले एक और हमला

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 13 जनवरी की रात को ही चिंगारेल में 5 इंडिया रिजर्व बटालियन (IRB) के हेडक्वार्टर पर भी भीड़ ने हमला किया. मामले की जानकारी रखने वाले अफसर ने अखबार को बताया कि रात करीब 9 बजे वहां भीड़ इकट्ठा हुई.

ये भी पढ़ें- मणिपुर में 7 लोगों की मौत का म्यांमार कनेक्शन? सुरक्षा सलाहकार ने क्या कह चिंता बढ़ा दी?

वो लोग भी कथित तौर पर सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने और हथियार लूटने के इरादे से पहुंचे थे. उनमें से छह को अरेस्ट कर लिया गया है. पुलिस ने बताया कि उनके पास से चार इंसास राइफलें, एक एके घटक, SLR की 2 मैगजीन और 9 मिमी गोला-बारूद के 16 छोटे बक्से बरामद किए हैं. शक है कि ये हथियार IRB हेडक्वार्टर से ही लूटे गए थे.

वीडियो: मणिपुर में 7 लोगों की मौत का म्यांमार कनेक्शन? सुरक्षा सलाहकार ने क्या कह चिंता बढ़ा दी?