The Lallantop

मणिपुर में हालात फिर बेकाबू, थौबल में भीड़ आई और BJP दफ्तर को जला दिया

Manipur में हालात फिर से खराब हो चुके हैं. दो स्टूडेंट्स की हत्या का वीडियो सामने आने के बाद माहौल बिगड़ गया

post-main-image
मणिपुर में बीजेपी ऑफिस को किया आग के हवाले (फोटो: आज तक)

मणिपुर में दो लापता स्टूडेंट्स की हत्या (Manipur Students Murder) की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद हालात फिर से खराब हो चुके हैं. इस घटना को लेकर जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इसी दौरान 27 सितंबर को प्रदर्शनकारियों ने थौबल जिले में BJP ऑफिस को आग के हवाले कर दिया.

इंडिया टुडे से जुड़ीं बॉबी शिरीन की रिपोर्ट के मुताबिक सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे सुरक्षाबलों ने आग पर काबू पाया. हालांकि उनके आने तक कार्यालय में रखा सामान जलकर खाक हो चुका था. उग्र भीड़ ने ऑफिस के मेन गेट और खिड़कियों को भी तोड़ दिया. यह पहली बार नहीं है जब हिंसक भीड़ ने बीजेपी दफ्तर को निशाना बनाया है. इससे पहले जून महीने में भी बीजेपी के तीन दफ्तरों को उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया था.

ये भी पढ़ें: मणिपुर: स्टूडेंट्स के मर्डर के बाद फिर से हिंसा, CM के घर की तरफ बढ़ी भीड़, इंटरनेट सस्पेंड

मणिपुर में क़ानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने 27 सितंबर को पूरे राज्य को 'अशांत क्षेत्र' (disturbed area) घोषित कर दिया है. सरकार ने माना है कि अलग-अलग चरमपंथी/विद्रोही समूहों की गतिविधियों के मद्देनज़र राज्य में सशस्त्र बलों की ज़रूरत है. सरकार के मुताबिक राज्य के कई इलाकों में AFSPA अभी लागू रहेगा. हालांकि 19 थाना क्षेत्रों को इससे अलग रखा गया है. जिसमें इम्फाल, लाम्फेल, थौबल, बिष्णुपुर, नामबोल शामिल हैं. 

स्टूडेंट्स की हत्या के बाद हिंसा भड़की

20 साल के फिजाम हेमजीत और 17 साल के हिजाम लिनथोइनगांबी नाम के दो स्टूडेंट जुलाई से ही लापता थे. राज्य में इंटरनेट शुरू होने पर कथित तौर पर मामले की दो तस्वीरें सामने आई. पहली तस्वीर में दोनों बच्चे किसी जंगल में बैठे दिखाई दे रहे थे. इस तस्वीर में बंदूक लिए हुए दो आदमी भी नजर आए.

दूसरी तस्वीर में किसी जंगल में दोनों बच्चों के शव जमीन पर गिरे हुए दिखाई दिए. दोनों तस्वीरें विचलित करने वाली हैं, इसलिए हम उन्हें दिखा नहीं सकते. इस घटना के बाद से जनता भड़की हुई है. सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन कर रही है. प्रोटेस्ट इतना जबरदस्त कि प्रदर्शनकारी रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) से भिड़ गए. दर्जनों लोगों के घायल होने की खबर आई.

उधर, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने राज्य के लोगों को आश्वसन दिया कि अपराधियों को पकड़ने के लिए राज्य और केंद्र सरकार मिलकर काम कर रहे हैं. खबर है कि मामला CBI को सौंप दिया गया है. उसकी एक टीम इंफाल पहुंच भी गई है. राज्य सरकार ने लोगों से शांति बनाए रखने की भी अपील की है.