The Lallantop

ग्रेटर नोएडा पुलिस की हिरासत में रेप के आरोपी की मौत, पूरी चौकी सस्पेंड

पुलिस के मुताबिक युवक के साथ काम करने वाली एक महिला ने उस पर रेप का आरोप लगाया था. इस मामले की जांच के लिए उसे थाने बुलाया गया था, जहां युवक ने सुसाइड कर लिया. वहीं मृतक युवक के परिवार ने पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया है.

post-main-image
मृतक के भाई ने पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया है. (फोटो: आजतक और X)
author-image
अरुण त्यागी

नोएडा पुलिस की कस्टडी में एक युवक की मौत का मामला सामने आया है. पुलिस का कहना है कि युवक ने थाने में ‘सुसाइड’ कर लिया. मरने वाले युवक को एक रेप केस की पूछताछ के लिए बुधवार, 15 मई की रात पुलिस चौकी लाया गया था. अगली सुबह 16 मई को उसे मृत पाया गया. इस मामले में पूरी पुलिस चौकी को सस्पेंड कर दिया गया है. 

रेप का आरोप था, पूछताछ के लिए बुलाया गया था 

आजतक के अरुण त्यागी की रिपोर्ट के मुताबिक घटना ग्रेटर नोएडा में बिसरख थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली चिपियाना चौकी की है. मृतक युवक का नाम योगेश कुमार था. नोएडा पुलिस ने बताया कि चिपियाना में एक बेकरी की दुकान पर काम करने वाले योगेश पर एक महिला सहकर्मी ने रेप का आरोप लगाया था. उसी मामले की पूछताछ के लिए योगेश को चिपियाना चौकी पर बुलाया गया था. सेंट्रल नोएडा की DCP सुनीति ने बताया कि योगेश ने 16 मई की सुबह 10 बजे के आसपास चौकी में ‘सुसाइड’ कर लिया.

ये भी पढ़ें- सलमान खान के घर फायरिंग करने के आरोपी ने आत्महत्या कर ली

नोएडा पुलिस की ओर से जारी बयान में बताया गया है,

“एक महिला सहकर्मी द्वारा बलात्कार किए जाने के आरोप का प्रार्थना पत्र दिया गया था, जिसके जांच के क्रम में मृतक योगेश को चौकी पर पूछताछ हेतु बुलाया गया था. उक्त व्यक्ति द्वारा आज सुबह फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली गई है. सूचना पर तत्काल उसे अस्पताल ले जाया गया तथा परिजनों को सूचना दी गई.”

मृतक के भाई ने पुलिस पर लगाया हत्या का आरोप

वहीं योगेश के भाई जितेंद्र ने पुलिस पर उनके भाई की हत्या का आरोप लगाया है. रिपोर्ट के मुताबिक जितेंद्र ने ये भी आरोप लगाया है कि पुलिस ने उनके भाई को छोड़ने के लिए ‘पांच लाख रुपये की रिश्वत मांगी’ थी. जितेंद्र का कहना है कि उन्होंने 15 मई की रात चौकी पर मौजूद पुलिस वालों को ‘50 हजार रुपये’ दिए थे. वहीं बाकी के पैसों का इंतजाम करने के लिए 16 मई की सुबह तक का वक्त मांगा था. उनके मुताबिक पुलिस ने कहा था कि उनके भाई को 16 मई की सुबह छोड़ दिया जाएगा.

नोएडा पुलिस के मुताबिक योगेश के परिवार की ओर से दी गई तहरीर के आधार पर मुकदमा रजिस्टर किया जा रहा है. घटनास्थल से सबूत जुटाए जा रहे हैं.

चिपियाना चौकी पर मौजूद सभी पुलिस वाले सस्पेंड

नोएडा पुलिस ने कहा है कि इस घटना की जांच की जा रही है और चिपियाना चौकी पर मौजूद सभी पुलिस वालों को सस्पेंड कर दिया गया है. पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है,

"पुलिस आयुक्त गौतमबुद्धनगर द्वारा घटना को गंभीरता से लेते हुए चौकी पर उपस्थित समस्त पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. पूरी घटना की विस्तृत जांच के लिए एडिशनल DCP नोएडा को निर्देशित किया गया है. घटना में जिसकी भी लापरवाही पाई जाएगी, उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी."

पुलिस के मुताबिक मृतक के पंचनामे की कार्रवाई मजिस्ट्रेट से कराई जा रही है और शव के पोस्टमॉर्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी.

वीडियो: UP के शाहजहांपुर में पुलिस कस्टडी में मौत के मामले में ऐसा इंसाफ मिला