The Lallantop

उसकी शादी में सब नाच रहे थे, वो लैपटॉप पर क्लाइंट का काम कर रहा था, तस्वीर पर आगबबूला हुए लोग

केसी मैकरेल ‘थॉटली’ नाम के एक AI स्टार्टअप के सह-संस्थापक हैं. सबकुछ भूलकर इसे सफलता की आसमान फाड़ ऊंचाई तक पहुंचाने में लगे हुए हैं. इस राह में अगर शादी भी आई तो कुछ देर के लिए उसे भी इग्नोर कर सकते हैं. बल्कि कर चुके हैं.

post-main-image
AI स्टार्टअप थॉटली के को-फाउंडर केसी मैकरेल को अपनी ही शादी में लैपटॉप पर काम करते हुए देखा गया. (तस्वीर-Linked in)

देश-दुनिया में कामकाजी माहौल पर बड़ी बहस छिड़ी हुई है. बड़े उद्योगपति बयान दे देते हैं कि हफ्ते में 70 घंटे काम करना चाहिए, वीक ऑफ का कॉन्सेप्ट तो वेस्टर्न कल्चर से आया है वगैरा-वगैरा. नौकरीपेशा लोगों, श्रमिक अधिकार और मानवाधिकार की पैरवी करने वालों को ये बातें बिल्कुल नागवार हैं. दफ्तर और घर, नौकरी और पर्सनल लाइफ में बैलेंस खोज रहे लोग ऐसी बातों का कड़ा विरोध करते हैं. एक बहुत बड़ा तबका इस विरोध का समर्थन करता है. वो नौकरी या अपने काम में तरक्की के लिए जीवन झोंक देने को सही नहीं मानता. लेकिन फिर इंस्टाग्राम पर कोई वीडियो या तस्वीर वायरल हो जाती है.

सही पकड़े हैं. एक बेहद कामकाजी युवक की तस्वीर बहस का मुद्दा बन गई है. ‘बेहद कामकाजी’ लिखने की वजह है. ये प्राणी हफ्ते में 70 घंटे काम करने की हद कब की पार कर चुका है. वीकली ऑफ क्या इसे तो किसी भी तरह की छुट्टी में दिलचस्पी नहीं. ये सब तो ऑफिस जाने वालों के ‘चोंचले’ हैं. ये भाईसाहब तो जहां होंगे वहीं से ऑफिस शुरू होता है. फिर चाहे शादी ही में क्यों ना हो. वो भी किसी और की नहीं, खुद की! इसीलिए तो तस्वीर वायरल है. भाईसाहब शादी कर रहे हैं. लेकिन वहां भी चैन नहीं है. उठाया लैपटॉप और लगे काम करने.

केसी मैकरेल ‘थॉटली’ नाम के एक AI स्टार्टअप के सह-संस्थापक हैं. सबकुछ भूलकर इसे सफलता की आसमान फाड़ ऊंचाई तक पहुंचाने में लगे हुए हैं. इस राह में अगर शादी भी आई तो कुछ देर के लिए उसे भी इग्नोर कर सकते हैं. बल्कि कर चुके हैं. लिंक्डइन पर उनके साथी टोरे लियोनार्ड ने मैकरेल की शादी की तस्वीर पोस्ट की है. इसमें वो अपनी ही शादी में लैपटॉप पर काम करते दिख रहे हैं. 

लियोनार्ड ने अपने पोस्ट में लिखा,

"मेरे सह-संस्थापक मैकरेल ने अपनी शादी वाले दिन भी लैपटॉप पर काम कर अपनी प्रतिष्ठा बनाई है. पिछले हफ्ते थॉटली ने एक नया क्लाइंट हासिल किया था. जिसे अगले दो हफ्तों के अंदर लॉन्च की जरूरत थी. ऐसे में दुर्भाग्य से उसी दो हफ्ते के अंदर मैकरेल की शादी भी थी. अपनी ही शादी में काम करने की बधाई. कृपया अब आप कुछ समय के लिए छुट्टी ले लें."

तस्वीर में सभी लोग शादी का जश्न मनाते दिख रहे हैं, सिवाय मैकरेल के. दूल्हे के इस कॉन्सन्ट्रेशन विद जबर्दस्त डेडिकेशन पर लोगों की अलग-अलग राय है. 

मोहम्मद खान नाम के यूजर ने लिखा, “उम्मीद है कि उसे बाद में ब्रेक लेने का मौका मिलेगा.”

मोहम्मद खान
Mohammad Khan

जेमी एस नाम के यूजर ने निराशा जाहिर करते हुए लिखा, "यह लिंक्डइन पर मेरे द्वारा देखे गए सबसे निराशाजनक पोस्टों में से एक है."

जेमी एस
Jamie


क्रिस्टोफर ब्लमज़ोन ने लिखा, “मुझे यह जांचने के लिए यहां आना पड़ा कि यह नकली तो नहीं है.”

क्रिस्टोफर
Christopher Blumzon


Aaron Maye नाम के यूजर ने मैकरेल के पार्टनर को लथेड़ दिया. लिखा, “यह अत्यंत दयनीय है. यह उसकी शादी का दिन है. आपने उसे उसकी शादी के दिन ऐसा करने की अनुमति क्यों दी? आप उसके बिजनेस पार्टनर हैं और आपको यह काम स्वयं करना चाहिए या आपको ग्राहक को बताना चाहिए कि आप उसकी शादी के कारण उनकी रिक्वेस्ट को पूरा करने में असमर्थ हैं.”
 

Aaron Maye
Aaron Maye

हम भी उम्मीद करते हैं कि इसके बाद मैकरेल को फुर्सत से शादी करने दी जाएगी, बशर्ते वो खुद फुर्सत चाहते हों. आपका इस पर क्या कहना है हमें कॉमेंट करके बताएं.

वीडियो: अपनी शादी को लेकर राहुल गांधी ने क्या कहा?