The Lallantop

यूपी : पुलिस कस्टडी में 'हालत बिगड़ी', फिर मौत, पुलिस बोली - "हमने तो अरेस्ट ही नहीं किया"

"मैं थाने गया तब मेरे पिता की हालत बिल्कुल ठीक नहीं थी. वो जमीन पर पड़े हुए थे. वहां उन्हें पानी तक नहीं पिलाया गया."

post-main-image
पुलिस हिरासत में 'हालत बिगड़ने' से मौत का आरोप (फोटो-आजतक)

मेरठ पुलिस पर आरोप लगे हैं कि उनकी हिरासत में शख्स की हालत इतनी बिगड़ी कि उसकी मौत हो गई (UP Police Custody Death). परिजनों का कहना है कि शख्स जब घर से निकला था तो उसकी हालत बिल्कुल सही थी.  कस्टडी में कथित तौर पर हालत बिगड़ने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां उसकी मौत हो गई. वहीं पुलिस ने दावा किया है कि शख्स को कभी थाने लाया ही नहीं गया.

आजतक से जुड़े उस्मान चौधरी की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना मेरठ के दौराला के मैटर गांव की है. मृतक का नाम प्रदीप बताया जा रहा है जिसकी उम्र 50 साल है.

परिजनों ने क्या कहा?

परिजनों के आरोप हैं कि पुलिस ने 6 लोगों को जुआ खेलते वक्त अरेस्ट किया था जिसमें प्रदीप भी शामिल था. आरोप है कि थाने में अचानक प्रदीप की हालत बिगड़ने लगी जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया और वहां उसकी मौत हो गई.

मृतक प्रदीप के बेटे ऋतिक ने आजतक को बताया

“वो घर से बिल्कुल सही हालत में गए थे. मैं जब थाने गया तब मेरे पिता की हालत बिल्कुल ठीक नहीं थी. वो जमीन पर पड़े हुए थे. वहां उन्हें पानी तक नहीं पिलाया गया. पुलिस ने मुझसे बोला कि इन्हें लेकर जाओ. ब्लड प्रेशर बढ़ने से मेरे पिता की दिमाग की नस फट गई.”

पुलिस ने क्या कहा?

घटना पर मेरठ पुलिस ने एक प्रेस नोट जारी किया है और सभी आरोपों का खंडन किया है. पुलिस के मुताबिक उन्होंने कभी प्रदीप को अरेस्ट किया ही नहीं. प्रेस नोट में लिखा,

“सोशल मीडिया पर थाना दौराला के अन्तर्गत पुलिस कस्टडी में एक व्यक्ति की मौत होने की खबरें चल रही हैं. हम साफ करना चाहते हैं कि थाना दौराला में पुलिस कस्टडी में किसी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है. 2 नवंबर को ग्राम मटौर में जुआ की सूचना पर पुलिस द्वारा दबिश दी गई थी और पांच लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी. 50 साल के प्रदीप का ब्लड प्रेशर हाई होने के चलते उनके परिजनों ने उन्हें फ्यूचर प्लस हॉस्पिटल में भर्ती कराया था जहां ब्रेन हेमरेज की वजह से उनकी मौत हो गई. प्रदीप को ना तो थाने लाया गया है और ना ही उनके खिलाफ कोई शिकायत दर्ज हुई. एक ही गांव के निवासी होने की वजह से कोई कन्फ्यूजन हुआ है.”

प्रयागराज में भी सेम घटना!

इस तरह का एक और मामला प्रयागराज के दारागंज से भी सामने आया. दैनिक भास्कर के मुताबिक, प्रयागराज में पुलिस कस्टडी में 25 साल के युवक की मौत हो गई. शख्स को महिला उत्पीड़न के आरोप में बुधवार की रात गिरफ्तार किया था. अगले दिन पुलिस ने परिजन को उसकी मौत की सूचना दी.

रिपोर्ट के मुताबिक, दारागंज थाना के इंस्पेक्टर वीरेंद्र मिश्रा ने कहा,

“हम तो सिर्फ पूछताछ के लिए ले गए थे. हमने आपके बेटे को डांटा तक नहीं था. कुछ नहीं किया था.”

मामले पर थाने के सीओ सत्येंद्र कुमार तिवारी ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया. 

देखें वीडियो- मेरठ के पास ट्रेन में लगी आग, यात्रियों ने धक्का मारकर अलग किए डिब्बे!