The Lallantop

पुणे में क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर, पायलट समेत 3 लोगों की मौत

Maharashtra के Pune में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है. हादसे में शामिल हेलीकॉप्टर दिल्ली स्थित एक प्राइवेट एविएशन कंपनी हेरिटेज एविएशन का था.

post-main-image
पुणे में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. (इंडिया टुडे)

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे (Pune helicopter crash) में 2 अक्टूबर की सुबह एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. इस हादसे में पायलट समेत तीन लोगों की मौत हो गई. हेलीकॉप्टर पुणे के ऑक्सफोर्ड काउंटी गोल्फ कोर्स हेलीपैड से उड़ान भरकर मुंबई जा रहा था. उड़ान भरने के तुरंत बाद हेलीकॉप्टर शहर के रिहायशी इलाके बावधन के पास क्रैश हो गया. 

पीटीआई के इनपुट के मुताबिक, यह हादसा पुणे के बावधन इलाके में एक पहाड़ी के पास हुआ. यह ऑक्सफोर्ड गोल्फ काउंटी कोर्स के पास ही है. जहां से हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी थी. ये इलाका पिंपड़ी चिंचवाड़ नगर निगम में आता है. पिंपड़ी चिंचवाड़ के पुलिस कमिश्नर विनय कुमार चौबे ने बताया कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गई है. जिनमें दो पायलट और एक इंजीनियर शामिल हैं. उन्होंने आगे बताया कि दुर्घटना के बाद हेलीकॉप्टर में आग लग गई.  जिसे बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियां और पानी के टैंकर मौके पर पहुंचाए गए.

नागरिक विमानन महानिदेशालय (DGCA) के एक अधिकारी ने भी इस दुर्घटना की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि हादसे में शामिल हेलीकॉप्टर 'अगस्ता 109' दिल्ली स्थित एक प्राइवेट एविएशन कंपनी हेरिटेज एविएशन का था. पिंपड़ी चिंचवाड़ नगर निगम के अग्निशमन अधिकारी अनिल डिमले ने बताया कि मुतकों की पहचान गिरीश कुमार, प्रीतम सिंह भारद्वाज और परमजीत सिंह के रूप में हुई है.  

पिंपड़ी चिंचवाड़ के जॉइंट पुलिस कमिश्नर शशिकांत महावरकर ने बताया, 

हेलीकॉप्टर ने सुबह करीब 7.30 बजे ऑक्सफोर्ड काउंटी गोल्फ कोर्स के हेलीपैड से उड़ान भरी थी. प्राथमिक सूचना के मुताबिक, इलाके में कोहरे के कारण हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ. विस्तृत जांच के बाद दुर्घटना के सटीक कारण का पता चलेगा.

ये भी पढ़ें - कोस्ट गार्ड का हेलीकॉप्टर अरब सागर में क्रैश, 3 क्रू मेंबर लापता, एक को बचाया गया

इससे पहले, अगस्त में भी पुणे में एक हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ था. इसमें पायलट समेत चार लोग घायल हुए थे. हेलीकॉप्टर ने मुंबई के जुहू से हैदराबाद के लिए उड़ान भरी थी. खराब मौसम और तकनीकी खराबी के चलते हेलीकॉप्टर पुणे के पौड इलाके में दुर्घटना का शिकार हो गया. यह हेलीकॉप्टर एक प्राइवेट कंपनी ग्लोबल वेक्टरा हेलीकॉर्प का था. इसका इस्तेमाल छोटी दूरी की यात्रा के लिए किया जाता है. 

वीडियो: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत, असली वजह क्या?