The Lallantop

EC ने अजित पवार गुट को असली NCP बताया था, अब विधानसभा स्पीकर का फैसला आया है

सूबे के उपमुख्यमंत्री अजित पवार और 8 अन्य विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए याचिका दायर की गई थी, जिस पर स्पीकर ने फैसला दे दिया है.

post-main-image
सूबे के उपमुख्यमंत्री अजित पवार और 8 अन्य विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए याचिका दायर की गई थी. (फोटो- ट्विटर)

नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) के विधायकों की अयोग्यता के मामले में विधानसभा स्पीकर का फैसला आया है (Maharashtra assembly speaker on NCP). स्पीकर राहुल नार्वेकर ने शरद पवार गुट को झटका दिया है. उन्होंने भी अजित पवार गुट को असली NCP बताया है. सूबे के उपमुख्यमंत्री अजित पवार और 8 अन्य विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए याचिका दायर की गई थी, जिस पर स्पीकर ने ये फैसला दिया है.

महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने फैसला सुनाते हुए कहा कि अजित पवार गुट ही 'असली NCP' है. उन्होंने बताया कि दोनों ही गुट दावा कर रहे हैं कि वे ही असली NCP हैं. नार्वेकर ने कहा,

"अजित पवार गुट ने 30 जून, 2023 को राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव किया और उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया. अजित पवार को 41 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. इसलिए अजित पवार गुट ही असली NCP है."

बता दें कि शरद पवार के नेतृत्व वाले NCP (शरदचंद्र पवार) ने अपनी याचिका में अजित पवार समेत 9 विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग की थी. जिसके बाद स्पीकर ने ये अहम टिप्पणी की है.

चुनाव आयोग से भी लगा था झटका

इससे पहले ECI ने अजित पवार के गुट को असली NCP करार दिया था. आयोग ने कहा था कि अजित पवार गुट को NCP का नाम और चुनाव चिह्न इस्तेमाल करने का अधिकार होगा. इसके साथ ही आयोग ने शरद पवार को नई पार्टी बनाने के लिए तीन नाम देने को भी कहा था.

(ये भी पढ़ें: 'अदृश्य शक्ति...', NCP का नाम-ओ-निशान खोने के बाद शरद पवार गुट क्या कह रहा?)

अजित पवार और शरद पवार के बीच NCP पर अधिकार का विवाद 6 महीने से अधिक समय से चल रहा था. मामले में 10 से अधिक सुनवाइयां हुईं. इसका निपटारा करते हुए चुनाव आयोग ने अजित पवार गुट के पक्ष में फैसला सुनाया था.

पिछले साल दो फाड़ हुई थी NCP

जुलाई 2023 में अजित पवार NCP के कई विधायकों के साथ महाराष्ट्र की शिंदे सरकार में शामिल हो गए थे. 2 जुलाई, 2023 को अजित पवार और NCP के 8 विधायकों ने शिंदे सरकार में मंत्री पद की शपथ ली थी. अजित को महाराष्ट्र का डिप्टी CM बनाया गया. 5 जुलाई, 2023 को अजित पवार गुट ने ऐलान किया था कि शरद पवार को NCP के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है. अजित पवार का ये भी दावा था कि NCP का बहुमत उनके पास है. इसलिए पार्टी के नाम और चिह्न पर उनका अधिकार है. जिसके बाद से पार्टी के अधिकार को लेकर विवाद चल रहा है.

वीडियो: शरद पवार को भतीजे अजीत पवार ने केंद्र में मंत्री बनने का ऑफर दिया तो महाराष्ट्र हंगामा मच गया