The Lallantop

‘महादेव’ नाम से सट्टेबाजी, विदेश में शादी कर फूंके 2 अरब, छत्तीसगढ़ के लड़कों की कहानी दंग कर देगी

महादेव ऑनलाइन बुक बेटिंग ऐप के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर की शादी से लेकर इस पूरे सट्टेबाजी नेटवर्क के बारे अब तक ED को क्या-क्या पता चला है.

post-main-image
शादी में सौरभ चंद्राकर के परिवार वाले नागपुर से UAE प्राइवेट जेट से पहुंचे थे. (फोटो: इंडिया टुडे)

‘महादेव बुक’ ऑनलाइन बेटिंग ऐप मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) एक के बाद एक बॉलीवुड सितारों को समन भेज रहा है. रणबीर कपूर के बाद श्रद्धा कपूर, हुमा कुरैशी, कपिल शर्मा और हिना खान को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि इन एक्टर्स ने महादेव बुक ऐप का प्रोमोशन किया था. इंडियन एक्सप्रेस अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया है कि जांच एजेंसी इस ऐप के प्रोमोशन के लिए एक्टर्स को हुए पेमेंट के बारे में जानना चाहती है. इन एक्टर्स को ED ने 6 अक्टूबर को रायपुर ऑफिस बुलाया था. हालांकि रणबीर कपूर, हुमा कुरैशी और कपिल शर्मा ने ईडी के सामने पेशी के लिए और अधिक समय की मांग की है.

‘महादेव बुक’ ऑनलाइन बेटिंग ऐप (Mahadev Online Book Betting APP) ऑनलाइन सट्टेबाजी का चर्चित और विवादित नाम है. इसकी कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच चल रही है. अब तक प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इस मामले में तलाशी अभियान के दौरान 417 करोड़ रुपये की नकदी और संपत्ति जब्त की है. ED ने कई और खुलासे किए हैं. उसके मुताबिक 'महादेव बुक' के दो प्रमोटर सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में अपना एक साम्राज्य बना लिया है. ये दोनों UAE के दुबई से ऑपरेट करते हैं. इसके एक प्रमोटर सौरभ चंद्राकर ने इसी साल UAE में शादी की. इतनी आलीशान शादी कि उसमें 200 करोड़ रुपये खर्च हुए.

UAE में हुई आलीशान शादी (फोटो: इंडिया टुडे सोर्स)
शादी में प्राइवेट जेट से UAE पहुंचे रिश्तेदार

सौरभ चंद्राकर ने फरवरी में संयुक्त अरब अमीरात के RAK (रास अल-खैमा) में शादी की. शादी समारोह में महादेव APP के प्रमोटरों ने लगभग 200 करोड़ रुपये नकद खर्च किए. इस शादी में सौरभ के रिश्तेदार नागपुर से UAE प्राइवेट जेट से पहुंचे थे, जिन्हें किराये पर लिया गया था. वेडिंग प्लानर, डांसर, डेकोरेटर वगैरह को मुंबई से हायर किया गया था और कैश पेमेंट के लिए हवाला चैनलों का इस्तेमाल किया गया.

इंडिया टुडे के दिव्येश सिंह की रिपोर्ट में ED के सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि इस शादी समारोह में परफॉर्म करने के लिए कई बॉलीवुड हस्तियों को बुलाया गया था. इसका वीडियो एजेंसी के हाथ लगा है. मुंबई की एक इवेंट कंपनी ने उन कलाकारों को इसकी फीस दी थी. सौरभ चंद्राकर की शादी में टाइगर श्रॉफ, नेहा कक्कड़, भाग्यश्री, आतिफ, विशाल ददलानी जैसे कलाकार परफॉर्म करने पहुंचे थे.

समारोह में विशाल ददलानी, नेहा कक्कड़, कृष्णा अभिषेक (फोटो: इंडिया टुडे सोर्स)

रिपोर्ट के मुताबिक शादी समारोह में पहुंचे कलाकारों के नाम हैं-

1. आतिफ असलम
2. राहत फ़तेह अली खान.
3. अली असगर
4. विशाल ददलानी
5. टाइगर श्रॉफ
6. नेहा कक्कड़
7. एली अवराम
8. भारती सिंह
9. सनी लियोनी
10. भाग्यश्री
11. पुलकित
12. कृति खरबंदा
13. नुसरत भरूचा
14. कृष्णा अभिषेक
15. सुखविंदर सिंह

कैसे चलती है अवैध ऑनलाइन सट्टेबाजी?

महादेव बुक अपनी वेबसाइट पर खुद को सट्टेबाजी इंडस्ट्री का लीडिंग ऑनलाइन ID प्रोवाइडर बताता है. वेबसाइट के मुताबिक ये लोग टॉप गैंबलिंग साइट ऑफर करते हैं. ED के मुताबिक 'महादेव बुक' अवैध सट्टेबाजी कराने वाली वेबसाइटों के लिए नए यूजर्स का इंतजाम करता है. साथ ही, सट्टेबाजों की यूजर ID बनाने और बेनामी बैंक खातों में पैसे की हेराफेरी करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्मों की व्यवस्था करने वाला एक प्रमुख सिंडिकेट है.  

ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म ‘महादेव बुक’ ऐप की जांच ED और कई राज्यों की पुलिस कर रही है.

ED की ओर से जारी प्रेस नोट में बताया गया,

“सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल की महादेव ऑनलाइन बुक का सेंट्रल हेड ऑफिस UAE में है. ये 70:30 के लाभ अनुपात पर सहयोगियों को फ्रेंचाइजी देकर चलता है. सट्टेबाजी की आय को विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किए जाते हैं. भारत में सट्टेबाजी वेबसाइटों के विज्ञापन के लिए नकद में बड़ा खर्च भी किया जाता है. नए यूजर और फ्रेंचाइजी (पैनल) चाहने वालों को आकर्षित किया जाता है."

अब तक 417 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति जब्त 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक ED ने इस साल की शुरुआत में इस मामले की जांच शुरू की थी. पता चला कि छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले चंद्राकर और रवि उप्पल महादेव ऑनलाइन बुक के मुख्य प्रमोटर हैं. ED ने अपनी हालिया कार्रवाई में महादेव बुक APP के मनी लॉन्ड्रिंग ऑपरेशन में शामिल दूसरे प्रमुख खिलाड़ियों की पहचान की है. ED ने पिछले महीने छत्तीसगढ़ से इस सट्टेबाजी सिंडिकेट में शामिल 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. एजेंसी के मुताबिक ये लोग सरकारी अधिकारियों को 'प्रोटेक्शन मनी' के तौर पर रिश्वत दिया करते थे.

अब तक 417 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति जब्त की गई है (फोटो: आजतक)

अब तक रायपुर, भोपाल, मुंबई और कोलकाता में 39 जगहों पर सर्च ऑपरेशन चलाए गए हैं. 417 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति जब्त की गई है. एजेंसी दो सरगनाओं चंद्राकर और उप्पल के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की प्रक्रिया में है. रायपुर में एक स्पेशल PMLA कोर्ट ने दोनों संदिग्धों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए उनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट भी जारी किया है. इस मामले में आगे की जांच चल रही है.

कौन हैं सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल?

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक सौरभ चंद्राकर छत्तीसगढ़ के भिलाई में पहले महादेव जूस सेंटर के नाम से एक छोटी सी जूस की दुकान थी. वो कुछ ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप्स पर दांव लगाता था. इसमें 10 से 15 लाख रुपये हार चुका था. सौरभ चंद्राकर के दोस्त रवि उप्पल ने भी सट्टेबाजी में लगभग 10 लाख रुपये गंवाए थे. सट्टेबाजी सिंडिकेट से वसूली का दबाव पड़ने पर चंद्राकर और उप्पल दोनों भिलाई से दुबई भाग गए. 

दुबई में दोनों ने छोटे-मोटे काम किए. फिर किसी तरह महादेव बुक ऐप नाम का सट्टेबाजी ऐप लॉन्च करने के लिए पैसे जुटाए. लॉन्चिंग के बाद से महादेव ऑनलाइन बुक सट्टेबाजी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म देता है. रिपोर्ट के मुताबिक इसे भारत में बैन कर दिया गया है, लेकिन दूसरे देशों में ये चल रहा है.

ये भी पढ़ें- लालू यादव परिवार की करोड़ों की संपत्ति जब्त, RJD बोली- 'ED निदेशक एक्सटेंशन पाएंगे तो क्या होगा?'

वीडियो: खर्चा पानी: क्रिप्टोकरेंसी को मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत लाने से दुखी कौन है?