The Lallantop

शराब के ठेके का नाम 'दिनदहाड़े इंग्लिश बोलना सीखें', DM को पता चला तो...

ऐसा हो सकता है कि ये मार्केटिंग का नया तरीका हो, जिससे ठेके पर ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स आएं, लेकिन इस पोस्टर ने लोगों के बीच एक बहस छेड़ दी है.

post-main-image
आबकारी विभाग को पोस्टर हटाने और इसे लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. (फोटो: इंडिया टुडे)

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में एक शराब की दुकान के पास लगा पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस पोस्टर का लोगों ने मज़ाक उड़ाया है और साथ ही, इसकी आलोचना भी की है. पोस्टर पर 'ठेका' (शराब की दुकान) की दिशा बताता सिंबल बना हुआ है. पोस्टर पर लिखा है- "दिन दहाड़े इंग्लिश बोलना सीखें."

ये एक आम धारणा है कि भारत में कई लोग शराब के नशे में अंग्रेजी में बात करने लग जाते हैं. शायद इस पोस्टर का भी यही मतलब हो सकता है. या हो सकता है कि ये मार्केटिंग का नया तरीका हो, जिससे ठेके पर ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स आएं. लेकिन इस पोस्टर ने कई लोगों के बीच एक बहस छेड़ दी. स्थानीय लोगों और स्टूडेंट्स ने इस पोस्टर को शिक्षा के साथ शराब पीने को जोड़ा है.

mp viral poster
(फोटो: इंडिया टुडे)

इंडिया टुडे से जुड़े अशोक सोनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक एक स्थानीय कॉलेज के छात्र सिद्धार्थ कुमार ने पोस्टर की कड़ी आलोचना की है. उन्होंने कहा कि इस पोस्टर से छात्रों पर नेगटिव असर पड़ेगा. सिद्धार्थ ने दूसरे छात्रों के साथ इस पोस्टर को हटाने की मांग की है और ऐसा पोस्टर लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है.

ये भी पढ़ें- क्या महिला और क्या पुरुष, सबने लूटी शराब और हो गए फरार

सिद्धार्थ कुमार ने कहा,

"इस तरह के पोस्टरों का क्षेत्र के छात्रों और युवाओं पर नेगटिव प्रभाव पड़ेगा. हम चाहते हैं कि प्रशासन पता लगाए कि ये पोस्टर किसने लगाया है और उस व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे. पोस्टर को तुरंत हटा दिया जाना चाहिए. पोस्ट में ये लिखा है कि लोग शराब पीने के बाद अंग्रेजी बोलना सीखेंगे, जो कि गलत है. साथ ही, पोस्टर पर एक सरसरी नज़र डालने पर ये स्पोकन इंग्लिश कोचिंग सेंटर का विज्ञापन लगता है."

जब इंडिया टुडे की टीम विवादित पोस्टर के बारे में पूछताछ करने शराब की दुकान पर पहुंची, तो कर्मचारियों ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि ये पोस्टर किसने लगाया है. जानकारी के मुताबिक जिला कलेक्टर भव्या मित्तल ने आबकारी विभाग को निर्देश दिया है कि इस पोस्टर को हटाया जाए और इसे लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

वीडियो: मध्य प्रदेश के मंत्री ने शराबियों को सुधारने की नई तरकीब ईजाद कर दी!