The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • lpg cng png new rates mutual f...

LPG-PNG की कीमत से लेकर Mutual Fund के नये नियम, 1 नवंबर से क्या-क्या बदलेगा?

1 नवंबर से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिनका असर आपकी जेब पर भी पड़ सकता है. इन बदलावों में Mutual Fund और Credit Card के नियम भी शामिल हैं.

Advertisement
lpg cylinder price mutual funds rule cng png new rates sbi credit card rule bank holidays november
1 नवंबर से पेट्रोलियम कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव कर सकती हैं. (सांकेतिक फोटो- आजतक)
pic
ज्योति जोशी
28 अक्तूबर 2024 (Updated: 28 अक्तूबर 2024, 14:48 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अगले महीने की पहली तारीख से यानी 1 नवंबर से कई बड़े बदलाव (Rules Change from 1st November) होने वाले हैं. नये नियम जानना जरूरी है क्योंकि इसका असर आपकी जेब पर भी पड़ सकता है. खबर है कि अगले महीने की पहली तारीख से LPG सिलेंडर के दामों में बदलाव हो सकते हैं. इसके अलावा Mutual Fund और क्रेडिट कार्ड के नियम भी बदलने वाले हैं. ऐसे ही पांच जरूरी बदलावों पर नजर डालते हैं.

LPG, CNG, PNG, ATF के दाम

1 नवंबर से पेट्रोलियम कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव कर सकती हैं. लोग चाहते हैं कि 14 किलो वाला LPG सिलेंडर कुछ सस्ता हो जाए. 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें जुलाई में घटी, लेकिन पिछले 3 महीने से इसकी कीमत बढ़ ही रही है. 1 अक्टूबर को कमर्शियल सिलेंडर दिल्ली में 48.5 रुपये महंगा हुआ था.

LPG के साथ हर महीने की पहली तारीख को CNG-PNG और एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम में भी संशोधन किए जाते हैं. बीते कुछ महीनों में हवाई ईंधन के दाम में कटौती देखने को मिली है और इस बार भी कीमतें कम किए जाने की ही उम्मीद जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें- WiFi से फोन जुड़ा और बैंक अकाउंट खाली, समय ऐसा आ गया कि आपको समझनी होगी ये हैकिंग

म्यूचुअल फंड नियम

मार्केट रेगुलेटर SEBI (Securities and Exchange Board of India) ने म्यूचुअल फंड में इनसाइडर ट्रेडिंग के नियमों को सख्त करने की तैयारी कर ली है. ये 1 नवंबर लागू हो जाएगा. नए नियम के मुताबिक अब एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (AMCs) के फंड में नॉमिनी लोगों और उनके करीबी रिश्तेदारों की ओर किए गए 15 लाख रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शन की जानकारी अनुपालन अधिकारी को देनी होगी.

SBI क्रेडिट कार्ड नियम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की सब्सिडियरी SBI Card 1 नवंबर से बड़ा बदलाव लागू करने जा रही है. नए नियम इसके क्रेडिट कार्ड के जरिए यूटिलिटी बिल पेमेंट्स और फाइनेंस चार्जेस से जुड़े हुए हैं. 1 नवंबर से अन-सिक्यॉर्ड SBI क्रेडिट कार्ड पर हर महीने फाइनेंस चार्ज के तौर पर 3.75 रुपये पेमेंट करना होगा. इसके अलावा बिजली, पानी, एलपीजी गैस सहित अन्य यूटिलिटी सर्विसेज में 50,000 रुपये से ज्यादा पेमेंट पर 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा.

TRAI के नए नियम

अगला बदलाव टेलीकॉम सेक्टर से जुड़ा हुआ है. सरकार ने JIO, Airtel समेत सभी टेलीकॉम कंपनियों को मैसेज ट्रेसिबीलिटी लागू करने का निर्देश दिया है. कहा गया है कि वो स्पैम नंबर्स को ब्लॉक कर दें. ऐसे में कंपनियां अपने यूजर्स तक मैसेज पहुंचने से पहले ही उसे स्पैम लिस्ट में डालकर नंबर ब्लॉक कर देंगी.

बैंकों में 13 दिन की छुट्टी

त्योहारों और पब्लिक हॉलिडे के साथ-साथ विधानसभा चुनावों के चलते बैंक कई मौकों पर बंद रहेंगे. नवंबर में कुल 13 दिन बैंकों को छुट्टियां रहेंगी. वो दिन हैं-

- 1 नवंबर: दिवाली 
- 2 नवंबर: गोवर्धन पूजा
- 3 नवंबर: भाई दूज, रविवार
- 7 नवंबर: छठ
- 8 नवंबर: छठ
- 9 नवंबर: दूसरा शनिवार
- 10 नवंबर: रविवार
- 12 नवंबर : ईगास-बग्वाल
- 15 नवंबर: गुरु नानक जयंती
- 17 नवंबर: रविवार
- 18 नवंबर: कनकदास जयंती
- 23 नवंबर: सेंग कुट्सनेम, चौथा शनिवार
- 24 नवंबर: रविवार

इन छुट्टियों के दौरान आप बैंकों की ऑनलाइन सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

वीडियो: यूपी पुलिस के सामने BJP विधायक को मारा थप्पड़, कोऑपरेटिव बैंक के चुनाव को लेकर हुआ था विवाद

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement