The Lallantop

संसद के अंदर कब क्या हुआ, सांसदों की जुबानी समझिये पूरी कहानी

लोकसभा में हुई सुरक्षा चूक की घटना के वक्त वहां मौजूद सांसदों ने क्या देखा?

post-main-image
लोकसभा की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया है. (तस्वीर साभार: ANI)

लोकसभा की सुरक्षा में चूक (Loksabha Security Compromised) का एक बड़ा मामला सामने आया है. जहां दो शख्स दर्शक दीर्घा से लोकसभा में बैठे सांसदों के बीच कूद पड़े. उस समय सदन (Parliament) की कार्यवाही चल रही थी. सदन के अंदर कब क्या हुआ, इसे सांसदों की जुबानी समझते हैं.

घटना के वक्त भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल स्पीकर की कुर्सी पर पीठासीन थे. उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से यह एक चूक है. जब पहला व्यक्ति नीचे आया तो हमें लगा कि वह गिर गया होगा. लेकिन जब दूसरा व्यक्ति नीचे गिरा तो सतर्क हो गए. शख्स ने अपना जूता खोलकर कुछ बाहर निकालने की कोशिश की जिसके बाद धुआं निकलने लगा. इसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. स्पीकर और जिम्मेदार लोग इस पर फैसला लेंगे. उन्होंने आगे कहा कि घटना के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सदन में पहुंचे.

वहीं, उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से सपा सांसद डिंपल यादव ने घटना के बाद कहा कि यह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है. आज सदन के अंदर कुछ भी हो सकता था. जो भी लोग यहां आते हैं- चाहे वो विजिटर हों या रिपोर्टर, किसी के पास टैग नहीं लगा होता है. सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए.

घटना को लेकर BSP से निष्कासित सांसद दानिश अली ने बताया कि, संसद के अंदर घुसने वाले दोनों शख्स मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के नाम पर लोकसभा विजिटर पास के जरिए अंदर आए थे. 

ये भी पढ़ें: संसद में फेंकी गई धुएं वाली चीज़, चश्मदीद सांसदों से सुनें पूरी कहानी

वहीं, घटना की जानकारी देते हुए कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा,

'दो युवक दर्शक गैलरी से कूदे और उनके द्वारा कुछ फेंका गया, जिससे गैस निकल रही थी. उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया, सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला. यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा चूक है क्योंकि आज हम उन लोगों की पुण्यतिथि मना रहे हैं, जिन्होंने 2001 में अपने प्राणों की आहूति दी थी.' 

कांग्रेस के सांसद कार्ति चिदंबरम के मुताबिक,

‘अचानक करीब 20 साल के दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद पड़े और उनके हाथ में कनस्तर थे. इन कनस्तर से पीला धुआं निकल रहा था. उनमें से एक अध्यक्ष की कुर्सी की ओर भागने का प्रयास कर रहा था. वे कुछ नारे लगा रहे थे. ये धुआं जहरीला हो सकता था. यह सुरक्षा का गंभीर उल्लंघन है.’

संसद में क्या हुआ?

घटना के समय सदन की कार्यवाही चल रही थी. घटना के बाद संसद भवन में अफरा-तफरी मच गई. लोकसभा की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए रोक दिया गया. रिपोर्ट के मुताबिक जो दो लोग कार्यवाही के दौरान घुसे, वो दोनों किसी सांसद के नाम पर लोकसभा विजिटर पास के जरिए अंदर आए थे. इस घटना का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें शख्स एक बेंच से दूसरी बेंच पर कूदता हुआ दिख रहा है. 

इस दौरान सांसद और सुरक्षाकर्मी उसे पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं. साथ ही दो लोगों को ट्रांसपोर्ट भवन (संसद के पास) के बाहर से भी गिरफ्तार किया गया है. जिसमें एक महिला भी शामिल है. महिला की पहचान 29-30 साल की नीलम के तौर पर हुई है. जबकि साथ मौजूद युवक की पहचान धनराज शिंदे के तौर पर हुई है. नीलम हरियाणा के हिसार की रहने वाली बताई जा रही है. जबकि युवक महाराष्ट्र का रहने वाला है. 

ये भी पढ़ें: संसद के अंदर कैसे जा सकता है आम आदमी? क्या इतना आसान है पार्लियामेंट की सुरक्षा भेदना?