The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Om Birla vs K Suresh: लोकसभा की कार्यवाही 27 जून तक के लिए स्थगित

Parliament Session Live Updates: 18वीं लोकसभा के पहले सेशन का तीसरा दिन. आज लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला को चुन लिया गया है. INDIA ब्लॉक ने के सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाया था. के सुरेश ने कहा था कि वोटिंग ध्वनि मत से नहीं होनी चाहिए. लेकिन ओम बिरला का चुनाव ध्वनि मत से ही किया गया है. इससे पहले NDA की ओर से कोशिश की गई थी कि सर्वसम्मति से ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया जाए. विपक्ष ने उपाध्यक्ष का पद मांगा. लेकिन बात नहीं बनीं. इसके बाद विपक्ष ने भी अपना उम्मीदवार उतार दिया.

post-main-image
तस्वीर साभार: PTI
LIVE UPDATES
1:29 PM
जून 26, 2024

Parliament Session Live: लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Lok Sabha Speaker: लोकसभा की कार्यवाही 27 जून तक के लिए स्थगित कर दी गई है. आज सदन में ओम बिरला को लोकसभा का अध्यक्ष चुना गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी समेत कई बड़े नेताओं ने उन्हें बधाई दी है.

1:23 PM
जून 26, 2024

Lok Sabha Speaker: ओम बिरला पर संजय राउत ने बड़ी बात कह दी

शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है,

"ओम बिरला का विरोध क्यों किया जा रहा है? वे वही लोकसभा अध्यक्ष हैं, जिन्होंने एक साथ 100 से अधिक सांसदों को निलंबित कर दिया था. आपातकाल के दौरान ऐसा नहीं हुआ था."

उन्होंने आगे कहा,

"एक परंपरा है कि लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव नहीं होना चाहिए. लेकिन हमने दिखाया कि हम आपके सामने खड़े हैं. उपाध्यक्ष पद विपक्ष को ही मिलना चाहिए. चर्चा चल रही है और ऐसा होगा."

12:32 PM
जून 26, 2024

Lok Sabha Session: 'उम्मीद है भेदभाव नहीं होगा..' ओम बिरला को बधाई देते हुए अखिलेश यादव ने ऐसा क्या कह दिया?

Parliament Session Live Updates: 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद पर चुने जाने के लिए ओम बिरला को बधाई संदेश मिल रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के बाद सपा नेता अखिलेश यादव ने भी उन्हें बधाई दी है. उन्होंने कहा है,

"आप (ओम बिरला) जिस पद पर हैं, उसकी विरासत बहुत समृद्ध है. और हमारा मानना ​​है कि इसमें कोई भेदभाव नहीं होगा. हर पार्टी को बराबर अवसर दिया जाएगा. आपको न केवल विपक्ष बल्कि सत्ताधारी पार्टी पर भी नियंत्रण रखना चाहिए.”

11:31 AM
जून 26, 2024

Lok Sabha Speaker: PM मोदी ने ओम बिरला को बधाई दी, बलराम झाखड़ को भी याद किया

Parliament Session: 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष बनने पर PM मोदी ने ओम बिरला को बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि ओम बिरला भविष्य में सदन का मार्गदर्शन करेंगे, जैसा कि उन्होंने पिछले 5 सालों में किया है. PM ने बलराम झाखड़ को भी याद किया जिन्होंने सदन में अध्यक्ष के रूप में दो कार्यकाल पूरे किए थे.

इससे पहले सदन में PM मोदी ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी से हाथ मिलाया. राहुल गांधी ने भी ओम बिरला को बधाई दी है.

11:23 AM
जून 26, 2024

Lok Speaker Election: लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में Om Birla की जीत

18वीं लोकसभा में स्पीकर पद के लिए ओम बिरला को चुन लिया गया है. ध्वनि मत से कराई गई वोटिंग में उन्हें विजेता घोषित किया गया है. INDIA ब्लॉक की ओर से के सुरेश को उम्मीदवार बनाया गया था.

10:54 AM
जून 26, 2024

Lok Sabha Session Live: 'उनको जो करना है करने दें..' असदुद्दीन ओवैसी ने ऐसा क्यों कहा?

Parliament Session: असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा में अपने शपथ के दौरान ‘जय फिलिस्तीन’ का नारा लगाया था. इसके बाद NDA की तरफ से कहा गया कि उन्हें माफी मांगनी होगी. उनके खिलाफ दो शिकायतें भी दर्ज कराई गई हैं. एक शिकायत अधिवक्ता हरि शंकर जैन ने और दूसरी शिकायत अधिवक्ता विनीत जिंदल ने दर्ज कराई है.

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है,

"उन्हें जो करना है करने दीजिए. मैं भी संविधान के बारे में थोड़ा बहुत जानता हूं. ये खोखली धमकियां मुझ पर काम नहीं करेंगी."