The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Parliament Session Live Updates: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इमरजेंसी को असंवैधानिक बताया, पेपर लीक की भी चर्चा की

Parliament Session Update: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) ने संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित किया है. उन्होंने कहा है कि सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन के संकल्प ने भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना दिया है. 10 सालों में भारत 11वें स्थान से उठकर 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. दुनिया के विभिन्न हिस्सों में महामारी और संघर्षों के बावजूद भारत इस विकास दर को हासिल करने में सक्षम रहा है.   

post-main-image
तस्वीर साभार: संसद टीवी
LIVE UPDATES
12:34 PM
जून 27, 2024

President Draupadi Murmu Speech: राष्ट्रपति का अभिभाषण पूरा हुआ, संसद का एक अधिकारी सेंगोल लेकर आगे बढ़ा

Lok Sabha Session: राष्ट्रपति ने दोनों सदनों के सत्र को संबोधित किया है. उनका अभिभाषण पूरा हो गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने अभिभाषण के बाद जब सदन से बाहर निकल रही थीं, तब संसद का एक अधिकारी सेंगोल लेकर उनके आगे चल रहा था. 

12:27 PM
जून 27, 2024

Parliament Session 2024: "भारत डिजिटल पेमेंट के मामले में दुनिया भर में..." राष्ट्रपति अभिभाषण में EVM की भी चर्चा

Draupadi Murmu: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में डिजिटल पेमेंट और EVM की चर्चा की है. उन्होंने कहा है,

"आज भारत कई क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. अगर भारत डिजिटल पेमेंट के मामले में दुनिया में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो हमें गर्व होना चाहिए. अगर भारतीय वैज्ञानिक सफलतापूर्वक चंद्रयान को चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से में उतारते हैं, तो हमें गर्व होना चाहिए. अगर भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाता है, तो हमें गर्व होना चाहिए. अगर भारत बिना किसी हिंसा के इतना बड़ा चुनाव पूरा करता है, तो भी हमें गर्व होना चाहिए. आज पूरा विश्व हमें लोकतंत्र की जननी के रूप में सम्मान देता है. भारत के लोगों ने हमेशा लोकतंत्र में अपनी पूरी आस्था व्यक्त की है. उन्होंने चुनाव से जुड़ी संस्थाओं पर पूरा भरोसा जताया है. एक स्वस्थ लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए हमें इस आस्था को बनाए रखना होगा. हमें इसकी रक्षा भी करनी होगी. हमें वो समय याद है जब बैलेट पेपर लूटे जाते थे और छीने जाते थे. मतदान प्रक्रिया को सुरक्षित बनाने के लिए EVM को अपनाने का फैसला किया गया था. पिछले कई दशकों में EVM ने कई बाधाओं को पार किया है."

12:22 PM
जून 27, 2024

Draupadi Murmu: 'जम्मू-कश्मीर में संविधान पूरी तरह लागू किया गया..' राष्ट्रपति ने संविधान दिवस का भी जिक्र किया

Parliament Session Live Updates: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा है कि जम्मू-कश्मीर में संविधान पूरी तरह लागू किया गया है. उन्होंने कहा,

"आने वाले कुछ महीनों में भारत एक गणतंत्र के रूप में 75 साल पूरे करने जा रहा है. देश में संविधान लागू होने के बाद भी संविधान पर कई हमले हुए हैं. 25 जून 1975 को लागू किया गया आपातकाल संविधान पर सीधा हमला था. जब इसे लगाया गया तो पूरे देश में हाहाकार मच गया था. लेकिन देश ने ऐसी ताकतों पर विजय प्राप्त की है. मेरी सरकार भी भारतीय संविधान को सिर्फ शासन का माध्यम नहीं बना सकती. हम अपने संविधान को जनचेतना का हिस्सा बनाने का प्रयास कर रहे हैं. इसी के साथ मेरी सरकार ने 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाना शुरू किया है. हमारे जम्मू-कश्मीर में संविधान पूरी तरह लागू किया गया है, जहां अनुच्छेद 370 के कारण स्थिति अलग थी."

12:13 PM
जून 27, 2024

Lok Sabha Session Live: "2036 ओलंपिक की मेजबानी की तैयारी कर रहा भारत.." राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

President Speech in Parliament: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में भारतीय खिलाड़ियों के बारे में चर्चा की है. उन्होंने कहा है,

"आज हमारे युवाओं को खेलों में भी नए अवसर मिल रहे हैं. मेरी सरकार के प्रयासों से भारत के युवा एथलीट अंतरराष्ट्रीय मंचों पर रिकॉर्ड संख्या में पदक जीत रहे हैं. कुछ ही दिनों में पेरिस ओलंपिक शुरू होने वाला है, हमें भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी एथलीटों पर गर्व है. मैं उन्हें अपनी शुभकामनाएं देती हूं. इन उपलब्धियों को और आगे ले जाने के लिए, भारतीय ओलंपिक संघ 2036 ओलंपिक की मेजबानी की तैयारी कर रहा है."

12:06 PM
जून 27, 2024

President Speech Live: राष्ट्रपति अभिभाषण में पेपर लीक की चर्चा

Lok Sabha Session Live Updates: राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में पेपर लीक की चर्चा की है. उन्होंने कहा है,

“परीक्षा में पेपर लीक और अनियमितताओं के मामलों की उच्च स्तरीय जांच की जा रही है. इस मामले में दलगत राजनीति से ऊपर उठने की जरूरत है. सरकारी भर्तियों और परीक्षाओं में शुचिता और पारदर्शिता जरूरी है.”

12:03 PM
जून 27, 2024

President Speech Live: 'इमरजेंसी संविधान पर सबसे बड़ा हमला..' राष्ट्रपति ने अपने भाषण में और क्या-क्या कहा?

Parliament Session Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए इमरजेंसी का जिक्र किया है. उन्होंने कहा है,

"इमरजेंसी भारत के संविधान पर सबसे बड़ा हमला था. 1975 में पूरे देश में हाहाकार मच गया था. ये लोकतंत्र को कमजोर करने की साजिश थी."

11:39 AM
जून 27, 2024

Parliament Session Live: वैश्विक विकास में भारत का 15 प्रतिशत योगदान- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Draupadi Murmu To Address Joint Sitting: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित किया है. इस दौरान उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था पर विस्तार से चर्चा की है. उन्होंने कहा है,

"सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन के संकल्प ने भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना दिया है. 10 सालों में भारत 11वें स्थान से उठकर 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. दुनिया के विभिन्न हिस्सों में महामारी और संघर्षों के बावजूद भारत इस विकास दर को हासिल करने में सक्षम रहा है. ये पिछले 10 सालों में राष्ट्रीय हित में किए गए सुधारों और निर्णयों के कारण संभव हुआ है. आज भारत वैश्विक विकास में 15% का योगदान देता है. सरकार भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम कर रही है."