The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

4 अप्रैल 2024: दिन की बड़ी खबरों को एक साथ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Lok Sabha Election Live Update: आज यानी 4 अप्रैल की सारी बड़ी खबरें आपको यहांमिलेंगी-BJP की manifesto committee की दूसरी बैठक आज होने वाली है. लोकसभा चुनाव के दूसरेचरण के लिए नामांकन की आखिरी तारीख आज है. इन खबरों के लाइव अपडेट्स इस पेज परपढ़ें.

post-main-image
तस्वीर साभार: PTI
LIVE UPDATES
12:09 AM
अप्रैल 5, 2024

चीन अंदर घुस रहा और प्रधानमंत्री अफीम लेकर सो रहे- मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक चुनावी रैली में चीन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में खड़गे ने कहा कि चीन भारतीय क्षेत्र में घुस रहा है और प्रधानमंत्री अफीम खाकर सो रहे हैं. खड़गे ने कहा, ''मोदी कहते हैं कि उनकी छाती 56 इंच की है, वे नहीं डरेंगे. अगर आप आप डरते नहीं हैं तो चीन को हमारा बहुत-सा हिस्सा क्यों छोड़े? वे अंदर घुस रहे हैं और आप नींद ले रहे हैं. आप नींद की गोली खाए हैं? क्या राजस्थान के खेतों में से अफीम ले जाकर खाए या आपको खिलाए गए हैं?''

7:36 PM
अप्रैल 4, 2024

रॉबर्ट वाड्रा ने अमेठी से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई

कांग्रेस की तरफ से अमेठी सीट पर चुनाव कौन लड़ेगा? इस सवाल पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने अमेठी से चुनाव लड़ने की इच्छा जताते हुए कहा कि वहां के लोग उनकी तरफ उम्मीद भरी नजरों से देख रहे हैं. समाचार एजेंसी ANI से वाड्रा ने कहा, "अगर मैं सांसद बनने का फैसला लेता हूं तो अमेठी की जनता मुझसे अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद करते हैं. सालों तक गांधी परिवार ने अमेठी, रायबरेली और सुल्तानपुर में कड़ी मेहनत की है. अमेठी के लोग वर्तमान सांसद से परेशान हैं, उन्हें लगता है कि उन्होंने उनको (स्मृति ईरानी) चुनकर गलती कर दी है."

7:14 PM
अप्रैल 4, 2024

दुमका से हेमंत सोरेन नहीं लड़ेंगे चुनाव, JMM ने उम्मीदवार का एलान किया

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने दुमका सीट से नलिन सोरेन को लोकसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार घोषित किया है. इससे पहले चर्चा चल रही थी कि पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन यहां से चुनाव लड़ सकते हैं. बीजेपी ने दुमका लोकसभा से सीता सोरेन को उम्मीदवार बनाया है, जो हेमंत सोरेन की भाभी भी हैं. बीती 19 मार्च को वो बीजेपी में शामिल हो गई थीं.

4:42 PM
अप्रैल 4, 2024

स्वामी प्रसाद मौर्या और उनकी बेटी संघमित्रा के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी

उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री और राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्या और उनकी बेटी संघमित्रा के खिलाफ MP-MLA कोर्ट ने गैर-जमानती वारंट जारी किया है. ये वारंट लगातार तीन बार समन जारी होने पर पेश नहीं होने के बाद जारी हुआ है. लखनऊ के रहने वाले दीपक कुमार स्वर्णकार ने साल 2021 में शिकायत की थी कि संघमित्रा मौर्या ने चुनाव आयोग में जो हलफनामा दिया है, उसमें खुद को उन्होंने अविवाहित दिखाया है. दीपक का दावा है कि लोकसभा चुनाव के पहले 2019 में ही उनकी शादी संघमित्रा से हुई थी. मामले में पहली बार नवंबर 2023 में स्वामी प्रसाद मौर्या और उनकी बेटी के खिलाफ समन जारी हुआ हुआ था.

4:18 PM
अप्रैल 4, 2024

यूपी ATS ने भारत-नेपाल सीमा से तीन संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया

उत्तर प्रदेश एंटी टेरर स्क्वॉड (ATS) ने नेपाल सीमा से तीन संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है. इंडिया टुडे से जुड़े संतोष शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए संदिग्धों में दो पाकिस्तानी नागरिक हैं. वहीं तीसरा व्यक्ति जम्मू-कश्मीर का रहने वाला है. इन तीनों को ATS ने यूपी की सोनौली सीमा (भारत-नेपाल बॉर्डर) से पकड़ा है.

4:04 PM
अप्रैल 4, 2024

अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग फिर खारिज हुई

जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पद से हटाने की याचिका एक बार फिर खारिज हो गई है. दिल्ली हाई कोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस मनमोहन ने 4 अप्रैल को कहा कि लोकतंत्र को अपना काम करने दें. केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद ये तीसरी बार है जब हाई कोर्ट ने इस तरह की याचिका खारिज की है. ये याचिका 'हिंदू सेना' नाम के संगठन ने दाखिल की थी. मांग की गई थी कि कोर्ट उपराज्यपाल को निर्देश दे कि वे केजरीवाल से इस्तीफा लें.

3:49 PM
अप्रैल 4, 2024

अमरावती सांसद नवनीत राणा को राहत, सुप्रीम कोर्ट जाति प्रमाण पत्र को सही ठहराया

अमरावती से सांसद नवनीत राणा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने राणा के अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र को सही ठहराया है. साल 2019 में नवनीत राणा अमरावती से निर्दलीय सांसद चुनी गई थीं. अमरावती अनुसूचित जातियों के लिए सुरक्षित सीट है. सांसद बनने के बाद राणा पर फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनवाने का आरोप लगा था. 2021 में बॉम्बे हाई कोर्ट ने उनके जाति प्रमाण पत्र को रद्द कर दिया था और कहा था कि राणा ने फर्जी दस्तावेजों के जरिये 'मोची' जाति का सर्टिफिकेट बनवाया. हाई कोर्ट ने उन पर 2 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था. हालांकि उन्होंने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी. और अब उनके पक्ष में फैसला आया है. एक हफ्ते पहले ही नवनीत राणा बीजेपी में शामिल हुई थीं. और इस बार वो अमरावती से बतौर बीजेपी उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगी.

3:13 PM
अप्रैल 4, 2024

Lok Sabha Election: कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ भाजपा में शामिल हो गए

कांग्रेस के प्रवक्ता गौरव वल्लभ कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद भाजपा में शामिल हो गए हैं. BJP में शामिल होने के बाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस में नई सोच का सम्मान नहीं है.

उन्होंने आज ही कांग्रेस से इस्तीफा देते हुए कहा था,

"कांग्रेस पार्टी आज जिस प्रकार से दिशाहीन होकर आगे बढ़ रही है. उसमें मैं खुद को सहज महसूस नहीं कर पा रहा. मैं ना तो सनातन विरोधी नारे लगा सकता हूं. और ना ही सुबह-शाम देश के वेल्थ क्रिएटर्स को गाली दे सकता. इसलिए मैं कांग्रेस पार्टी के सभी पदों व प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं."

2:25 PM
अप्रैल 4, 2024

संदेशखाली पर हाई कोर्ट का बड़ा बयान

संदेशखाली मामले को हाई कोर्ट ने शर्मनाक बताया है. कोर्ट ने कहा,

"ये शर्मनाक है. इसकी 100% जिम्मेदारी सत्तारूढ़ पार्टी की है."

1:56 PM
अप्रैल 4, 2024

Lok Sabha Election: पप्पू यादव ने पूर्णिया से नामांकन भरा

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन के अंतिम दिन पूर्णिया सीट से पप्पू यादव ने नामाकंन पर्चा भर दिया है. कांग्रेस पार्टी ने उनके नामांकन से दूरी बनाई है. बिहार कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने कहा है कि पार्टी से बाहर नामाकंन करने की इजाजत किसी को नहीं है.

पर्चा भरने के बाद यादव ने कहा कि ये उनकी राजनीतिक हत्या की साजिश थी.

1:13 PM
अप्रैल 4, 2024

अरविंद केजरीवाल को CM पद से हटाने वाली याचिका खारिज

दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को CM पद से हटाने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. कोर्ट ने कहा,

“लोकतंत्र को अपना काम करने दें.”

12:37 PM
अप्रैल 4, 2024

Lok Sabha Election: 'कांग्रेस अब राष्ट्रीय पार्टी नहीं रही..' इस्तीफे के बाद संजय निरुपम का बड़ा बयान

कांग्रेस के पूर्व सांसद संजय निरुपम ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद उन्होंने कहा है कि कांग्रेस अब राष्ट्रीय पार्टी नहीं रही. उन्होंने कहा,

"फिलहाल कांग्रेस की हालत बिहार के मिलों जैसी हो गई है. सब एक दूसरे से चीजें छीन रहे हैं. आगे 9 तारीख से नवरात्रि शुरू होगी, मैं उस समय ही कुछ घोषणा करूंगा."

12:31 PM
अप्रैल 4, 2024

Lok Sabha Election: PM मोदी के सामने नीतीश कुमार ने 'हिंदु मुस्लिम' पर बात की

बिहार के जमुई में PM मोदी और नीतीश कुमार ने चुनावी जनसभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा,

"2005 तक बिहार में हिंदू मुस्लिम होता था. जब से हमलोग आए हैं, कोई हिंदू मुस्लिम नहीं हुआ है. मुस्लिम भाइयों से कहेंगे कि अगर फिर से उन्हीं लोगों को वोट दे दीजिएगा तो वही सब करेगा."

उन्होंने PM का आभार व्यक्त करते हुए कहा,

"आपने (PM ने) जो काम किया है वो बहुत किया है. जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का काम किया. ये कोई नहीं भूलेगा. बिहार में शुरू से हमलोगों ने मिलकर काम किया. कितना बढ़िया काम किया. जब हमलोग आए उस समय कोई शाम में घर से नहीं निकल पाता था. आज भारी-भारी बात करता है सब लेकिन 15 साल उन लोगों को मौका मिला. बीच में कुछ दिन के लिए हम उधर चले गए थे तो मेरा ही काम को अपना बताता है. अब हम इधर आ गए हैं. अब कभी कहीं नहीं जाएंगे."

12:11 PM
अप्रैल 4, 2024

अरविंद केजरीवाल ने जेल से भेजा संदेश

CM केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने एक वीडियो संदेश जारी किया है. केजरीवाल ने अपने सभी विधायकों के लिए संदेश भेजा है. बकौल सुनीता उन्होंने कहा है,

"मैं जेल में हूं. इस वजह से किसी दिल्लीवासी को तकलीफ नहीं होनी चाहिए. हर विधायक अपने इलाके का रोज दौरा करें और लोगों की समस्या का समाधान करें."

10:46 AM
अप्रैल 4, 2024

Lok Sabha Election 2024 News Live: पप्पू यादव आज पूर्णिया से दाखिल करेंगे नामांकन

पप्पू यादव आज बिहार की पूर्णिया सीट से अपना नामांकन भरेंगे. कहा जा रहा है कि वह निर्दलीय पर्चा भर सकते हैं. हाल ही में अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय करने वाले पप्पू यादव पूर्णिया सीट को लेकर अड़े हुए हैं. इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे के बाद पूर्णिया सीट राजद के खाते में आई है. जिसके बाद RJD की तरफ से बीमा भारती ने नामांकन दाखिल कर भी दिया है.

9:50 AM
अप्रैल 4, 2024

Lok Sabha Election 2024 Live News: सपा ने फिर बदला मेरठ से प्रत्याशी, अतुल प्रधान की जगह सुनीता वर्मा को टिकट!

Lok Sabha Election 2024 Live News Update: समाजवादी पार्टी ने मेरठ से फिर प्रत्याशी बदल दिया है. अब सुनीता वर्मा को टिकट दिया गया है. आज वह नामांकन दाखिल करेंगी. इस सीट से बीजेपी ने रामायण सीरियल में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल को प्रत्याशी बनाया है. दूसरी तरफ अपना टिकट काटे जाने पर अतुल प्रधान ने इस्तीफे की पेशकश कर दी है.

9:03 AM
अप्रैल 4, 2024

कांग्रेस के प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है

कांग्रेस के प्रवक्ता गौरव वल्लभ (Gourav Vallabh) ने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में अपना इस्तीफा पोस्ट करते हुए पार्टी छोड़ने का कारण बताया है. उन्होंने कहा है,

"कांग्रेस पार्टी आज जिस प्रकार से दिशाहीन होकर आगे बढ़ रही है. उसमें मैं खुद को सहज महसूस नहीं कर पा रहा. मैं ना तो सनातन विरोधी नारे लगा सकता हूं. और ना ही सुबह-शाम देश के वेल्थ क्रिएटर्स को गाली दे सकता. इसलिए मैं कांग्रेस पार्टी के सभी पदों व प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं."

Image

 

8:57 AM
अप्रैल 4, 2024

कांग्रेस नेता संजय निरुपम का इस्तीफा या पार्टी ने निकाला?

कांग्रेस नेता संजय निरुपम पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने दावा किया है कि उनके इस्तीफे के बाद पार्टी ने उनको निष्कासित करने का प्रस्ताव पारित किया है. इससे पहले कांग्रेस ने संजय को स्टार कैंपेनर्स की लिस्ट से हटा दिया था.

8:25 AM
अप्रैल 4, 2024

दूसरे चरण के लिए पर्चा भरने की आखिरी तारीख आज

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है. दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 88 संसदीय सीटों पर चुनाव होना है. 

8:16 AM
अप्रैल 4, 2024

'सीमांचल में वोट काटने लोग हैदराबाद से..' तेजस्वी यादव ने असदुद्दीन ओवैसी पर साधा निशाना

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है,

“सीमांचल में लोगों का वोट काटने के लिए हैदराबाद से लोग आएंगे. बहोत लोग आएंगे. ठगने और गुमराह करने का काम करेगा. बांटने का काम करेगा. लेकिन बंटना नहीं है इसबार. बंटने से BJP का भला होता है. हैदराबाद से लोगों को बुलाएगा, लोगों को गुमराह करने के लिए. लेकिन याद रखिएगा कि आपके दुख में सिर्फ तेजस्वी आएगा.”

8:08 AM
अप्रैल 4, 2024

घोषणापत्र पर भाजपा का मंथन शुरू

लोकसभा चुनाव के लिए BJP की मेनिफेस्टो कमेटी की दूसरी बैठक आज होने वाली है. पहली बैठक में घोषणापत्र की व्यापक रूपरेखा पर चर्चा हुई थी. इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी शामिल हुए थे.