The Lallantop

यूपी में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच बनी बात? कांग्रेस को इतनी सीटें मिलने की ख़बर

Lok Sabha Election 2024 से पहले Congress और Samajwadi Party के बीच सीटों को लेकर सहमति बनने की खबर आ रही है. Akhilesh Yadav ने इसको लेकर बयान भी दिया.

post-main-image
लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर यूपी में कांग्रेस और सपा के बीच सीटों पर बात बन गई है (PTI)

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से पहले उत्तर प्रदेश में कांग्रेस (Congress) और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के बीच सीटों को लेकर सहमति बनने की खबर आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही सीट शेयरिंग का ऐलान हो जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस ने सपा की तरफ से दिए गए 17 सीटों के ऑफर को स्वीकार कर लिया है. हाल ही में खबर आई थी कि दोनों पार्टियों के बीच कुछ सीटों को लेकर अनबन चल रही है.

साथ ही समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने उन अटकलों पर विराम लगा दिया कि उनकी पार्टी INDI गठबंधन से बाहर हो सकती हैं. अखिलेश के मुताबिक कांग्रेस-सपा के बीच कोई विवाद नहीं है. उन्होंने कहा कि अंत भला तो सब भला.

कांग्रेस को मिलेंगी ये सीटें!

इंडिया टुडे से जुड़े कुमार अभिषेक ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस पार्टी को जो 17 सीटें ऑफर की है, उसमें सीतापुर सीट को भी जोड़ दिया है. ऐसे में कांग्रेस अब हाथरस की बजाय सीतापुर सीट पर चुनाव लड़ती हुई दिखाई दे सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस पार्टी को जो सीटें दी गई है, वो हैं अमेठी, रायबरेली, प्रयागराज, वाराणसी, महाराजगंज, देवरिया, बांसगांव, सीतापुर, अमरोहा, बुलंदशहर, गाजियाबाद, कानपुर, झांसी, बाराबंकी, फतेहपुर सीकरी, सहारनपुर और मथुरा. गौरतलब है कि वाराणसी और अमरोहा सीटों के लिए सपा ने भी अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. ऐसे में गठबंधन के बाद लिस्ट में फेरबदल होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: किसान आरपार के मूड में, पुलिस आंसू गैस लेकर तैयार, उधर सरकार बोली- आओ बात करें...

अखिलेश ने क्या कहा?

दोनों पार्टियों में गठबंधन के फॉर्मूले को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में अखिलेश यादव ने कहा,

''हमारे बीच कोई विवाद नहीं है. गठबंधन होगा. जल्द ही सारी चीजें साफ हो जाएंगी. बाकी चीजें तो पुरानी हो गई हैं. अंत भला तो सब भला.''

सपा पहले ही कर चुकी ऐलान

बताते चलें कि राज्य में समाजवादी पार्टी अब तक अपने उम्मीदवारों की कुल तीन लिस्ट शेयर कर चुकी है. इस तीन लिस्ट के जरिए अखिलेश की पार्टी 32 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. 30 जनवरी को आई पहली लिस्ट में 16 उम्मीदवारों का ऐलान किया था. जबकि 19 फरवरी को जारी दूसरी लिस्ट में 11 और उम्मीदवारों की घोषणा की थी. वहीं 20 फरवरी को जारी तीसरी लिस्ट में 5 उम्मीदवारों के नाम थे. इस लिस्ट में बदायूं से शिवपाल यादव को उम्मीदवार बनाया गया है. 

वीडियो: अखिलेश यादव ने कांग्रेस को कौन सा 'आख़िरी ऑफर' दे दिया?