The Lallantop

लोकसभा से अब एक साथ 33 सांसद सस्पेंड, ओम बिरला ने इतना बड़ा फैसला क्यों ले लिया?

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को भी सस्पेंड किया गया है. संसद में इससे पहले 14 दिसंबर को विपक्ष के 14 सांसदों को सस्पेंड किया गया था. इनमें से 13 लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद थे.

post-main-image
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने अधीर रंजन चौधरी, टी.आर बालू, दयानिधि मारन सहित कई सांसदों को सस्पेंड किया है. (फोटो: PTI)
author-image
अशोक सिंघल

लोकसभा (Lok Sabha) में विपक्ष के कई सांसदों को पूरे सत्र के लिए सस्पेंड (MPs suspended) कर दिया गया है. सोमवार, 18 दिसंबर को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, DMK  के टी.आर बालू और दयानिधि मारन सहित कई सांसदों को सस्पेंड किया है. हंगामा करने के कारण इन पर ये कार्रवाई हुई है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सदन में इन सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव रखा था, जिसे ध्वनिमत से मंजूर कर लिया गया. 

आजतक के अशोक सिंघल की रिपोर्ट के मुताबिक सदन में अशांति पैदा करने के आरोप में 33 विपक्षी सांसदों को निलंबित किया गया है. इनमें से 30 सांसदों को पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किया गया है, वहीं तीन सांसद विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट आने तक सस्पेंड किए गए हैं.

सस्पेंड किए गए सांसदों के नाम

लोकसभा से सस्पेंड किए गए सांसदों में कांग्रेस के 11, DMK और TMC के 9-9 सांसद, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के 2 और एक सांसद JDU के हैं. 

कांग्रेस के सांसदों में अधीर रंजन चौधरी, एंटो एंटनी, अब्दुल खालिक,  सुब्बुरामन थिरुनावुक्करासर, विजय वसंत, के मुरलीधरन, के सुरेश, अमर सिंह, राजमोहन उन्नीथन, गौरव गोगोई और के जयकुमार को सस्पेंड किया गया है. 

DMK से टी. सुमति, ए राजा, दयानिधि मारन, जी सेल्वल्म, सी.एन अन्नादुरै, एस.एस. पलानीमणिक्कम, एस रामलिंगम,  टी.आर बालू और के वीरस्वामी सस्पेंड हुए हैं. TMC से कल्याण बनर्जी, अपरूपा पोद्दार, प्रसून बनर्जी, असित कुमार मल, प्रतिमा मंडल, ककोली घोष,  सुनील मंडल, शताब्दी रॉय और सौगत रॉय सस्पेंड किए गए हैं.

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग से ईटी मोहम्मद बशीर और कानी के. नवास निलंबित हुए हैं. JDU के कौशलेंद्र कुमार को सस्पेंड किया गया है. 

कांग्रेस सांसद के जयकुमार, विजय वसंत और अब्दुल खालिक को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट आने तक सस्पेंड किया गया है. इन तीन सांसदों पर स्पीकर के पोडियम पर चढ़कर नारेबाजी करने का आरोप है. जबकि बाकी विपक्षी सांसद पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किए गए हैं.

इससे पहले 14 दिसंबर को कुल 14 सांसदों को सस्पेंड किया गया था. इनमें से 13 लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद थे. इन्हें भी संसद के पूरे शीतकालीन सत्र के लिए सस्पेंड किया गया था.

ये भी पढ़ें- संसद की सुरक्षा में चूक पर विपक्ष का हंगामा जारी, टीएमसी MP के बाद लोकसभा में 14 सांसद सस्पेंड

वीडियो: राघव चड्ढा ने बता दिया, लोकसभा चुनाव 2024 में आप और कांग्रेस के बीच कैसे होगा सीटों का बंटवारा?