The Lallantop

लद्दाख में आर्मी टैंक के साथ बड़ा हादसा, नदी पार करते समय बढ़ा जलस्तर, JCO समेत 5 जवान शहीद

Ladakh के दौलत बेग ओल्डी इलाक़े की ये घटना है. यहां सेना के कई टैंक मौजूद थे. टैंक द्वारा नदी पार कराने के लिए अभ्यास कराया जा रहा था. इसी दौरान ये हादसा हो गया. क्या-क्या पता चला?

post-main-image
टैंक अभ्यास के दौरान नदी के पानी में उफान आने से ये हादसा हुआ. (प्रतीकात्मक तस्वीर - इंडिया टुडे)

लद्दाख में सेना के जवानों के साथ हादसा हो गया है. दौलत बेग ओल्डी इलाक़े में टैंक अभ्यास चल रहा था. इस दौरान नदी पार करते समय अचानक से जलस्तर बढ़ गया. इसमें सेना के जवान फंस गए. हादसे में सेना के जूनियर कमीशन अधिकारी (JCO) समेत 5 जवान शहीद हो गए हैं (5 Army personnel dead in Ladakh) . रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने इस हादसे पर संवेदना जताई है.

आजतक से जुड़े मंजीत नेगी की रिपोर्ट के मुताबिक़, लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाक़े में सेना के कई टैंक मौजूद थे. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास एक टी-72 टैंक भी मौजूद था. टैंक द्वारा नदी पार करने के लिए अभ्यास कराया जा रहा था. इसी अभ्यास के दौरान ये हादसा हो गया. बताते हैं कि टैंक नदी पार कर रहा था तभी नदी का प्रवाह तेज हो गया और टैंक बह गया. एक रक्षा अधिकारी के मुताबिक़, टैंक में 5 जवान सवार थे. सभी के शव बरामद कर लिए गए हैं. फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. घटना पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी संवेदना जताई है.

उन्होंने X पर पोस्ट किया,

“लद्दाख में नदी पार करते समय हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की जान जाने से बहुत दुखी हूं. हम देश के लिए अपने वीर जवानों की अनुकरणीय सेवा को कभी नहीं भूलेंगे. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएंं. दुख की इस घड़ी में पूरा देश उनके साथ खड़ा है.”

ये भी पढ़ें - गलवान में क्या चीनी सेना भारत की सीमा में घुसी थी? विदेश मंत्री जयशंकर ने लल्लनटॉप को बताया

न्यूज़ एजेंसी ANI के मुताबिक़, रक्षा अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा,

“घटना के समय टैंक में 5 सैनिक मौजूद थे. इनमें एक जूनियर कमीशन अधिकारी (JCO) और चार जवान शामिल थे.”

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी इस घटना पर संवेदना जताई है. उन्होंने X पर एक पोस्ट में लिखा,

"भारतीय सेना के बहादुरों की जान जाने से हम बहुत दुखी हैं. इस दर्दनाक त्रासदी के शिकार हुए सैन्य कर्मियों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं. दुख की इस घड़ी में, पूरा देश हमारे वीर सैनिकों की अनुकरणीय सेवा को सलाम करने के लिए खड़ा है."

रक्षा अधिकारियों का कहना है कि आगे की जांच की जा रही है. टैंक की बरामदगी की भी कोशिश की जा रही है.

वीडियो: रियासी बस हमला के बाद कैमरे पर लोगों ने खोला राज, जानिए क्या है सेना का प्लान?