The Lallantop

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर मामले में प्रिंसिपल ने दिया इस्तीफा, देशभर में प्रदर्शन, डॉक्टर्स ने क्या 6 मांगें रखीं?

Kolkata doctor rape-murder : विरोध प्रदर्शन के कारण RG Kar Medical College and Hospital के आउटडोर सेंटर्स बंद रहने से मरीजों को असुविधा का भी सामना करना पड़ा है.

post-main-image
डॉक्टर्स की 6 मांगें क्या हैंं? (फ़ोटो - PTI)

कोलकाता में एक पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले (Kolkata Doctor Rape) में विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है. देशभर में जूनियर डॉक्टर, ट्रेनी और पोस्ट ग्रेजएट ट्रेनी डॉक्टर्स अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर हैं. इस बीच, दिल्ली के एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) के मेंबर्स ने 6 मांगें रखी हैं. इनमें, मामले की जांच CBI को सौंपने, दोषियों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई, पीड़ित परिवार को पर्याप्त मुआवजा, अस्पताल के प्रिंसिपल और सिक्योरिटी इंचार्ज को बर्खास्त करने, डॉक्टर्स के लिए केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम (Central Protection Act) को लागू करने के लिए केंद्र सरकार से लिखित आश्वासन और ट्रेनी डॉक्टर के नाम पर संस्थान में एक बिल्डिंग या लाइब्रेरी की घोषणा करने की मांगें शामिल हैं.

हुआ क्या था?

बता दें, 9 अगस्त को कोलकाता के RG Kar Medical College and Hospital में 31 साल की पीजी ट्रेनी डॉक्टर का शव मिला था. इससे पूरे देश में सनसनी फैल गई थी. अस्पताल के सेमिनार हॉल में पाए गए शव पर चोट के निशान थे. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में पुष्टि हुई थी कि हत्या से पहले डॉक्टर का रेप किया गया था. मामले में पुलिस ने आरोपी को 10 अगस्त को गिरफ्तार किया था. उसे 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.

प्रिंसिपल ने दिया इस्तीफा

इस बीच RG Kar Medical College के प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष ने इस्तीफा दे दिया है. डॉक्टर और मेडिकल छात्र लगातार डॉ. संदीप के इस्तीफ़े की मांग कर रहे थे. पत्रकारों से बात करते हुए घोष ने कहा कि इस घटना के बाद उन्हें 'सोशल मीडिया पर बदनाम किया जा रहा है.' उन्होंने कहा कि मृतका उनकी बेटी जैसी थी. ये भी कहा कि एक अभिभावक के तहत वो इस्तीफा दे रहे हैं. भविष्य में ऐसा किसी के साथ नहीं होना चाहिए.

ये भी पढ़ें - कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में दरिंदगी सामने आई, ममता बोलीं- 'फांसी दिलवाएंगे'

अस्पताल में अव्यवस्था

वहीं, विरोध प्रदर्शन के कारण RG Kar Medical College and Hospital के आउटपेशेंट सेंटर्स बंद रहने से मरीजों को असुविधा का सामना करना पड़ा है. सूत्रों ने न्यूज़ एजेंसी PTI को बताया कि पिछले तीन दिनों से जूनियर डॉक्टर्स इमरजेंसी ड्यूटी कर रहे थे. लेकिन 12 अगस्त की सुबह उन लोगों ने भी ज़िम्मेदारियां छोड़ दी हैं.

इधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोपियों के लिए मौत की सज़ा की मांग की है. उनका कहना है कि अगर कोलकाता पुलिस 18 अगस्त तक मामले को नहीं सुलझा पाई, तो वो मामले को CBI को सौंप देगी.

वीडियो: कोलकाता में लेडी डॉक्टर से दरिंदगी, ऐसे अपराधी तक पहुंची पुलिस