The Lallantop

कोलकाता रेप और मर्डर: डॉक्टर्स ने किया हड़ताल पर जाने का एलान, ट्रेनी डॉक्टर की डायरी में क्या लिखा मिला?

देशभर के रेजिडेंट डॉक्टर्स ने फिर से हड़ताल पर जाने का ऐलान कर दिया है. वहीं Kolkata Trainee Doctor की एक डायरी (Diary of trainee doctor) सामने आई है.

post-main-image
IMA ने किया 24 घंटों के हड़ताल का ऐलान (फोटो: PTI)

6 दिन और 11 घंटे... कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के रेप और मर्डर (Kolkata Doctor Rape and Murder) को इतना वक्त बीत चुका है. डॉक्टर्स ने लगातार प्रोटेस्ट किए, भीड़ ने अस्पताल में तोड़फोड़ की, पॉलिटिकल पार्टियों की बयानबाजी हुई. एक आरोपी गिरफ्तार भी हुआ लेकिन न्याय होना अब भी बाकी है. अब इस मामले में दो नए अपडेट्स सामने आए हैं...पहला तो ये कि देशभर के रेजिडेंट डॉक्टर्स ने फिर से हड़ताल पर जाने का एलान कर दिया है. दूसरा ये कि ट्रेनी डॉक्टर की एक डायरी (Diary of trainee doctor) अब सामने आई है. 

उस डायरी में क्या लिखा है? डॉक्टर्स ने हड़ताल बंद करने के बाद फिर से हड़ताल पर जाने का फैसला क्यों किया? बारी-बारी से जानते हैं.

पहले बात डॉक्टर्स की हड़ताल की. 10 अगस्त को 'फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA)' ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को घटना को लेकर चिट्ठी लिखी. उन्होंने कहा कि 24 घंटे में एक्शन नहीं लिया गया तो मामला और बढ़ेगा. मेडिकल सेवाएं भी बंद कर दी जाएंगी. सेवाएं बंद हुईं भी. लेकिन 13 अगस्त को FORDA ने स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात की. उन्हें आश्वासन मिला कि डॉक्टर्स की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा. इसलिए एसोसिएशन ने हड़ताल ख़त्म करना तय किया. लेकिन दूसरे एसोसिएशन 'FAIMA  यानी फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन' ने हड़ताल जारी रखी. 

14 अगस्त की रात करीब 12 बजे. डॉक्टर्स हड़ताल पर थे. अचानक कई लोगों की भीड़ बैरिकेड तोड़कर अस्पताल में घुस गई. एमरजेंसी वार्ड और लेडीज़ हॉस्टल में घुसकर तोड़-फोड़ की, CCTV कैमरे खराब किए, पुलिस पर पत्थर चलाए गए. इसके बाद FORDA ने कहा,

“सरकार स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा करने में असफल रही है. अभी के हालत देखकर हम हड़ताल जारी रखने का फैसला करते हैं.”

IMA यानी इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी 17 अगस्त की सुबह 6 बजे से 18 अगस्त की सुबह 6 बजे तक डॉक्टरों की हड़ताल का एलान कर दिया है. इमरजेंसी को छोड़कर इस दौरान बाकी सभी सर्विसेज बंद रहेंगी.

ये भी पढ़ें: कोलकाता रेप एंड मर्डर: अस्पताल में हुई हिंसा का ममता बनर्जी ने निकाला ये एंगल, CBI का एक्शन शुरू

ट्रेनी डॉक्टर की डायरी में क्या लिखा है?

वहीं दूसरा अपडेट ये है कि इंडिया टुडे से बातचीत में ट्रेनी डॉक्टर के पिता ने अपनी बेटी की डायरी का जिक्र किया. पिता ने बताया,

“मेरी बेटी रोज़ डायरी लिखती थी. उसने डॉक्टर बनने के लिए बहुत मेहनत की थी. वो हर दिन 10 से 12 घंटे पढ़ाई करती थी.”

ट्रेनी डॉक्टर के पिता आगे बताते हैं,

“हत्या की रात नाइट शिफ्ट पर जाने से पहले भी उसने डायरी लिखी थी. उसकी लिखी आखिरी बात थी कि वो MD कोर्स में गोल्ड मेडलिस्ट बनना चाहती है. लेकिन अब उसका ये सपना कभी पूरा नहीं हो पाएगा.”

फिलहाल CBI इस पूरी घटना की जांच कर रही है. लेकिन एक पिता को इससे कोई उम्मीद नहीं है. उनका कहना है,

“कोई भी चीज मेरी बेटी को अब वापस नहीं ला पाएगी.”

इस मामले में शुरुआती जांच के बाद लगातार सवाल उठ रहे थे. इस वक्त इस मामले की पूरी जांच CBI के हाथों में हैं. CBI की टीम ने RG Kar Medical College के अधिकारियों से पूछताछ की है. CBI ने अस्पताल के अलग-अलग विभागों के अधिकारियों से बात की है. जांच एजेंसी ने पीड़ित परिवार के सदस्यों से भी मुलाकात की है. और उनका बयान दर्ज किया है. 

वीडियो: कोलकाता रेप और मर्डर केस: प्रदर्शनकारियों पर पत्थरबाजी किन लोगों ने की?