The Lallantop

CBI ने डॉक्टर रेप केस वाले RG Kar Hospital के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को गिरफ्तार कर लिया

CBI ने संदीप घोष को RG कर अस्पताल में 'वित्तीय अनियमितताओं' के आरोप में गिरफ्तार किया है.

post-main-image
CBI ने संदीप घोष को 2 सितंबर को गिरफ्तार किया है. (फ़ोटो/इंडिया टुडे)

ट्रेनी डॉक्टर के रेप और मर्डर केस की जांच कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने कोलकाता के RG कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल Sandip Ghosh को गिरफ्तार कर लिया है. CBI ने संदीप घोष को 2 सितंबर को गिरफ्तार किया. संदीप घोष के साथ CBI ने बिप्लव सिंहा, सुमन हाजरा और अफसर अली खान नाम के व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया है. इंडिया टुडे से जुड़े राजेश साहू की रिपोर्ट के मुताबिक CBI ने संदीप घोष को RG कर अस्पताल में 'वित्तीय अनियमितताओं' के आरोप में गिरफ्तार किया है. दो हफ्ते से CBI पूर्व प्रिंसिपल से पूछताछ कर रही थी जिसके बाद 2 सितंबर की शाम उन्हें गिरफ्तार किया गया.

मामले की जांच शुरू करने के बाद CBI ने 25 अगस्त को 15 ठिकानों पर छापेमारी की. साथ ही संदीप घोष के करीबी सहयोगियों से पूछताछ की. रिपोर्ट के मुताबिक घोष के आवास और अन्य परिसरों पर चल रही तलाशी के दौरान CBI को कुछ सबूत मिले. CBI ने कुछ बयान भी दर्ज किए हैं, जिसमें लोगों ने कथित भ्रष्टाचार में घोष के शामिल होने के सबूत दिए हैं.

CBI ने संदीप घोष का पॉलीग्राफी टेस्ट भी कराया. उन पर प्रिवेंशन ऑफ़ करप्शन एक्ट की धारा 7 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और बेईमानी की धाराएं भी जोड़ी गई हैं. ये मामले संज्ञेय अपराध हैं और गैर-जमानती हैं.

यह भी पढ़ें: कोलकाता: रेप के खिलाफ प्रोटेस्ट करने गई लड़की के साथ यौन उत्पीड़न, पुलिस ने आरोपी को छोड़ दिया?

संदीप घोष ने फरवरी 2021 से सितंबर 2023 तक RG कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रिंसिपल के रूप में कार्य किया. अक्टूबर 2023 में उनका ट्रांसफर हुआ लेकिन एक महीने के अंदर वो वापस RG कर अस्पताल लौट आए. उसके बाद वे उस दिन तक पद पर बने रहे जब अस्पताल के सेमिनार हॉल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप किया गया और उसकी हत्या कर दी गई. 9 अगस्त की रात को पीड़िता का शव बरामद हुआ. जिसके बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हुए और पश्चिम बंगाल में हिंसा भी हुई.

वीडियो: नेतानगरी: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद क्या बड़ा होने वाला है? क्या कोलकाता डॉक्टर केस के बाद ममता बनर्जी दबाव में हैं?