The Lallantop

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस: प्रिंसिपल को फिर नियुक्ति मिलने पर विरोध बढ़ा, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में क्या सामने आया?

Kolkata Doctor Rape-Murder Case: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया है कि मृतका के शरीर के कई हिस्सों से ख़ून निकल रहा था और कई हिस्सों पर चोट के निशान थे. दूसरी तरफ़, RG Kar Medical College and Hospital के प्रिंसिपल को इस्तीफ़े के बाद फिर से नियुक्ति मिलने पर प्रदर्शनकारी डॉक्टरों का गुस्सा और बढ़ गया है.

post-main-image
ममता बनर्जी का कहना है कि राज्य पुलिस अगर मामले को 18 अगस्त तक नहीं सुलझा पाती, तो जांच CBI को सौंप दी जाएगी. (फ़ोटो - PTI)

कोलकाता के एक सरकारी मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले को लेकर हज़ारों डॉक्टरों का विरोध जारी है. इस बीच, डॉक्टरों का गुस्सा तब और बढ़ गया, जब मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल को इस्तीफ़े के बाद शहर के ही दूसरे संस्थान में नियुक्ति मिल गई (Doctors protests intensified after principal was immediately deputed to another institution). जबकि प्रिंसिपल ने भारी विवाद के बाद इस्तीफ़े का एलान किया था. इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल पुलिस से मामले को 18 अगस्त तक सुलझाने को कहा है. ममता ने कहा कि ऐसा ना होने पर जांच सीबीआई को सौंप दी जाएगी. इस बीच, पीड़िता डॉक्टर के शव की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट भी सामने आई है (Kolkata doctor murder case Postmortem report).

पोस्टमॉर्टम में क्या बाहर आया?

पीड़िता डॉक्टर की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बताया गया है,

दोनों आंखों, मुंह और प्राइवेट पार्ट से ख़ून निकला था. चेहरे, नाखूनों, बाएं पैर और टखने, पेट, दाहिने हाथ के एक उंगली, होठ़ों और गर्दन पर चोट के निशान थे.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में ये भी पता चला है कि हत्या से पहले यौन उत्पीड़न के संकेत मिले हैं. मौत का वक़्त 9 अगस्त की सुबह 3 से 5 बजे के बीच बताया गया है. पुलिस सूत्र का दावा है कि हाथापाई के दौरान पीड़िता की नाक और मुंह दबा दिया गया था और वो चिल्ला न सके, इसके लिए उसके सिर को किसी दीवार या फर्श पर धकेल दिया गया था. पीड़िता के चेहरे को ज़बरदस्ती दबाया गया, उस वक्त पीड़िता डॉक्टर कांप रही थी. इस दौरान आरोपी के नाखूनों से लड़की के चेहरे पर चोट लग गई थी.

सूत्र के मुताबिक़, चीख न निकले इसके लिए मुंह और गले को लगातार दबाया गया था और तभी गला दबाने से दम घुट गया. बताया गया कि प्राइवेट पार्ट में लगी चोट से रेप के संकेत मिलते हैं.

ममता की डॉक्टर के परिवार से मुलाक़ात

ममता ने 12 अगस्त को डॉक्टर के परिवार से मुलाक़ात की थी. बाद में उन्होंने पत्रकारों से बताया,

हम मामले को सुलझाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. पुलिस जांच में पूरी तरह से जुटी हुई है. अगर और भी आरोपी हैं और 18 अगस्त तक सभी को गिरफ़्तार नहीं किया जाता, तो हम मामले को CBI को सौंप देंगे. भले ही उनकी सफलता की दर कम क्यों न हो.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस को दोषियों की पहचान करने का आदेश दिया गया है. उन्होंने कहा,

चाहे वो कोई भी हों, उन पर फास्ट-ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाया जाएगा और हम उनके लिए मौत की सज़ा की मांग करेंगे. पुलिस परिवार के साथ लगातार संपर्क में रहेगी.

ममता ने सरकार द्वारा पहले की गई कार्रवाई का भी ज़िक्र किया. उन्होंने बताया कि अस्पताल के सुप्रीटेंडेंट संजय वशिष्ठ को हटा दिया गया. कोलकाता पुलिस ने संबंधित क्षेत्र के प्रभारी ACP रैंक के अफ़सर को भी हटा दिया है. परिवार से मुलाक़ात के दौरान CM ममता के साथ कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल भी थे. बैठक के बाद गोयल ने कहा कि जो लोग अपराध की जगह के पास थे और जिनका इससे कोई संबंध है, उन्हें बुलाया जा रहा है. एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है, जिन पर कॉल करके डॉक्टर (बिना नाम बताए) बता सकते हैं कि उन्हें किसी पर संदेह है और क्यों. वो हमसे आकर भी बात कर सकते हैं.

इस्तीफ़ा फिर नियुक्ति

12 अगस्त की दोपहर मीडिया के साथ बातचीत में RG Kar Medical College के प्रिंसिपल संदीप घोष ने इस्तीफ़े की घोषणा की थी. उन्होंने बताया था,

सोशल मीडिया पर मुझे बदनाम किया जा रहा है. कुछ लोग मेरे ख़िलाफ़ झूठे आरोप फैला रहे हैं. छात्रों को भड़काया जा रहा है कि वे मुझे पद से हटा दें. मृतक डॉक्टर मेरे बच्चे की तरह थी और मैं चाहता हूं कि दोषियों को सज़ा मिले. एक अभिभावक के तौर पर मैं इस्तीफा दे रहा हूं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़, शाम तक ख़बर आई कि उन्हें कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज (CNMC) का प्रिंसिपल नियुक्त किया गया. प्रदर्शनकारी डॉक्टर इस फ़ैसले से नाराज़ दिखे. उन्होंने कहा कि वो घोष को CNMC के प्रिंसिपल के तौर पर काम संभालने नहीं देंगे. प्रदर्शनकारी कई दिनों से प्रिंसिपल के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज के दूसरे टॉप अफ़सरों के इस्तीफ़े की मांग कर रहे थे. 12 अगस्त को शाम करीब 6 बजे हज़ारों डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और दूसरे लोग पीड़िता के लिए न्याय की मांग करते हुए, तख्तियां लेकर आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज पहुंचे. बाद में, CNMC के डॉक्टरों और छात्रों ने भी आर.जी. कर तक रैली निकाली और मांग किया कि घोष को उनके कॉलेज में उनके नए पद से हटाया जाए.

ये भी पढ़ें - कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर मामले में देशभर में प्रदर्शन, डॉक्टर्स ने क्या 6 मांगें रखीं?

हुआ क्या था?

बताते चलें, कोलकाता के RG Kar Medical College and Hospital में 9 अगस्त को 31 साल की पीजी ट्रेनी डॉक्टर का शव मिला था. इसके कारण पूरे देश में सनसनी फैल गई थी. अस्पताल के सेमिनार हॉल में मिले शव पर चोट के निशान भी थे. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हत्या से पहले डॉक्टर का रेप की पुष्टि हुई थी. मामले में पुलिस ने आरोपी नागरिक स्वयंसेवक (civic volunteer) संजय रॉय को 10 अगस्त को गिरफ्तार किया था. फिर उसे 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.

वीडियो: कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर घटना पर दिल्ली के AIIMS के डॉक्टरों ने जताई कड़ी नाराजगी!