The Lallantop

6 साल की उम्र में अगवा हुआ बच्चा 73 साल बाद परिवार को मिला, ये कहानी भावुक कर देगी

खोए हुए शख़्स की भांजी ने पुलिस, जांच एजेंसी FBI, जस्टिस डिपार्टमेंट, एक ऑनलाइन वेबसाइट, कुछ तस्वीरों और अख़बारी क़तरनों के ज़रिए उन्हें खोज निकाला.

post-main-image
रॉजर एल्बिनो और लुई एल्बिनो (दाएं), 71 साल पहले एक पार्क में खेल रहे थे. तब के बाद अब मिले हैं.

1951 की बात है. छह साल का एक बच्चा पार्क में खेल रहा था. उसे अगवा कर लिया गया. घर वालों ने उम्मीद खो दी. जीवन में आगे बढ़ गए. अब, सात दशक बाद जीवन उन्हें चौराहे पर ले आया है. 73 साल बाद वो लड़का - जो अपना पूरा जीवन बिता कर वृद्ध हो चुका है - वापस अपने परिवार से मिल गया है.

घटना अमेरिकी राज्य कैलिफ़ोर्निया के ऑकलैंड की है. बच्चे (अब बुज़ुर्ग) का नाम है, लुई अर्मानडो अल्बीनो. उनकी भांजी ने पुलिस, जांच एजेंसी FBI, जस्टिस डिपार्टमेंट, एक ऑनलाइन वेबसाइट, कुछ तस्वीरों और अख़बारी क़तरनों के ज़रिए उन्हें खोज निकाला.

अल्बीनो अब एक पिता और दादा हैं. उन्होंने अपना जीवन पहले मरीन कॉप्स और बाद में दमकल विभाग में बिताया. वियतनाम की जंग में भी सर्विस दी थी. उनकी भांजी, जिन्होंने उन्हें खोजा, वो भी अब 63 साल की हैं.

कैसे अगवा हुए?

21 फरवरी, 1951. बे एरिया न्यूज़ ग्रुप की रिपोर्ट के मुताबिक़, छह-वर्षीय अल्बिनो अपने बड़े भाई के साथ वेस्ट ऑकलैंड पार्क में खेल रहा था. एक महिला आई और उसे टॉफ़ी-चॉकलेट का लालच देकर अपने साथ ले गई. फिर उसे अगवा कर ईस्ट कोस्ट ले गई. वहां एक कपल ने अल्बिनो को अपने बेटे की तरह पाला. अधिकारियों और परिवार के सदस्यों ने ये नहीं बताया कि ईस्ट कोस्ट में कहां.

अमेरिका का ईस्ट कोस्य या पूर्वी तट. वो इलाक़ा, जो पूर्वी अमेरिका के अटलांटिक महासागर से मिलने वाली तटरेखा को घेरता है. फ़्लोरिडा, जॉर्जिया, मेन, मैसाचुसेट्स, न्यू हैम्पशायर, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, उत्तरी कैरोलिना, रोड आइलैंड, दक्षिण कैरोलिना और वर्जीनिया पूर्वी तट पर हैं.

70 से ज़्यादा सालों तक एल्बिनो लापता रहा. कहीं और रहा. वहां प्रेम मिला, मगर घर नहीं. उनके दिल में परिवार की स्मृतियां थीं और वापस जाने की चाह.

ये भी पढ़ें - मम्मी-पापा ने जंगल में छोड़ा था, सेना ने खोज निकाला बच्चा

दूसरी तरफ़, घर वालों ने भी अपने तईं प्रयास किए. उस समय के न्यूज़ आर्टिकल्स में छपा था कि पुलिस, स्थानीय सैन्य अड्डों के सैनिक, तट-रक्षक फ़ोर्स और शहर के बाक़ी कर्मचारी लापता लड़के की तलाश में बड़े पैमाने पर जुटे थे. मगर वो मिले नहीं. फिर भी परिवार उन्हें भूला नहीं. 2005 में उनकी मां गुज़र गईं, मगर जाते-जाते भी उन्होंने ये उम्मीद नहीं छोड़ी थी कि उनका बेटा ज़िंदा है.

फिर कैसे मिले?

ये जो अल्बिनो की भांजी हैं, एलेक्विन, उन्होंने इस में भरपूर प्रयास किए. यहां तक ​​कि ऑकलैंड पुलिस ने भी ये माना. हालांकि, उन्होंने इसे गंभीरता से नहीं शुरू किया था. उन्हें किसी ने बताया कि ऑनलाइन DNA टेस्ट की एक तरक़ीब बताई. उनका DNA एक आदमी से 22 फ़ीसदी मिल गया. उधर से कोई रिस्पॉन्स आया नहीं, तो मामला ठंडे बस्ते में चला गया.

इसके बाद 2024 की शुरुआत में उन्होंने और उनकी बेटियों ने फिर से खोज शुरू की. ऑकलैंड पब्लिक लाइब्रेरी की यात्रा में उन्होंने ट्रिब्यून के कुछ लेख मिले. इसमें लुइस और उनके भाई की तस्वीर भी थी. इससे वो आश्वस्त हो गईं कि वो सही रास्ते पर हैं. फ़ौरन ऑकलैंड पुलिस के पास गईं.

ये भी पढ़ें - दूसरी जाति के लड़के से शादी करना चाहती थी बेटी, पिता ने हत्या कर दी, दिल्ली पुलिस ने आरोपी को ऐसे खोजा

फिर पुलिस ने भी माना कि सुराग़ में दम है. तो केस वापस खुला. खोजने पर अल्बिनो मिल गए. उनसे एक DNA सैम्पल मांगा गया और उनकी बहन (एलेक्विन की मां) के सैम्पल से मिलाया गया. बीते जून में जांच टीम ने कनफ़र्म कर दिया कि उनकी बात सही निकली.

एलेक्विन ने कहा, "हम तब तक नहीं रोए, जब तक जांचकर्ता घर में थे... वो जैसे ही गए, मैंने अपनी मां का हाथ पकड़ा और कहा, 'हमने उन्हें ढूँढ़ लिया..' मैं बहुत ख़ुश थी."

24 जून, 2024 को FBI ने एल्बिनो को उनके छूटे परिवार से मिला दिया जिसकी जानकारी अब सामने आई है. दोनों एक-दूसरे को पकड़कर ख़ूब रोए. फिर घंटों बातें कीं.

इसके बाद लुई ईस्ट कोस्ट वापस लौट गए. फिर जुलाई में तीन हफ़्तों के लिए वापस आए. अपने भाई से भी मिले, और आख़िरी बार ही मिल पाए क्योंकि अगस्त में वो गुज़र गए. 

वीडियो: मैच के बाद रोहित शर्मा ने ऋषभ पंत, अश्विन और बोलर्स को संदेश देते हुए क्या बोला?