The Lallantop

"1 से 19 नवंबर तक एयर इंडिया में...", पन्नू का दावा दुनियाभर के यात्रियों में हड़कंप मचा देगा

खालिस्तानी आतंकी Gurpatwant Singh Pannun ने विदेश यात्रा करने वालों को चेताया है.

post-main-image
पन्नू ने पिछले साल भी लगभग इसी समय ऐसी ही धमकी जारी की थी. (फोटो: रॉयटर्स)
author-image
अरविंद ओझा

भारतीय एविएशन सेक्टर पिछले कुछ दिनों से लगातार बम की अफवाहों का सामना कर रहा है. इस बीच अब खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एयर इंडिया की फ्लाइट में बम विस्फोट की धमकी दी है. पन्नू ने हवाई यात्रा करने वालों से कहा है कि 1 से 19 नवंबर तक वे एयर इंडिया की फ्लाइट में ना बैठें. पन्नू ने दावा किया है कि इस दौरान एयर इंडिया की उड़ान पर हमला हो सकता है. ये चेतावनी खासतौर पर अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने वाले लोगों के लिए जारी की गई है. पन्नू ने ये धमकी 1984 सिख विरोधी दंगों की 40वीं बरसी से पहले दी है.

इंडिया टुडे के अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक, सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के संस्थापक पन्नू ने पिछले साल भी लगभग इसी समय ऐसी ही धमकी जारी की थी. पन्नू की ताज़ा धमकी ऐसे समय आई है, जब भारत में कई एयरलाइन्स को बम विस्फोट के धमकी भरे कॉल आए हैं. अब तक ऐसी सभी धमकियां अफवाह निकली हैं. 

पन्नू की धमकी ऐसे समय में भी आई जब कनाडा और भारत के रिश्तों के बीच तनाव और बढ़ गया है. आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या सहित खालिस्तानी तत्वों को निशाना बनाने के कनाडा के आरोपों के बाद भारत और कनाडा राजनयिक विवाद में उलझे हुए हैं. बता दें, पन्नू के पास कनाडा और अमेरिका दोनों देशों की नागरिकता है.

ये भी पढ़ें- "जस्टिन ट्रूडो के कार्यालय से बात होती है", आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के दावे से खलबली

रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर 2023 में पन्नू ने एक वीडियो जारी कर दावा किया था कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदल दिया जाएगा. पन्नू ने उस वीडियो में कहा था कि एयरपोर्ट 19 नवंबर को बंद रहेगा और लोगों को उस दिन एयर इंडिया से उड़ान न भरने की धमकी भी दी थी. 

इस घटना पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पन्नू के खिलाफ आपराधिक साजिश रचने, धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और गैर-कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत विभिन्न अपराधों का मामला दर्ज कराया था.

इस घटना के बाद, पिछले साल दिसंबर में पन्नू ने 13 दिसंबर के आस-पास संसद पर हमले की धमकी भी दी थी. पन्नू की धमकियों की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती. इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर पन्नू ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और पंजाब राज्य पुलिस महानिदेशक (DGP) गौरव यादव को जान से मारने की धमकी दी थी. उसने तमाम गैंगस्टर्स से एकजुट होकर 26 जनवरी को भगवंत मान पर हमला करने के लिए कहा था.

भारतीय गृह मंत्रालय ने जुलाई 2020 से राजद्रोह और अलगाववाद के आरोप में SFJ के संस्थापक पन्नू को आतंकवादी नामित किया है. इससे एक साल पहले 2019 में भारत सरकार ने ‘राष्ट्र-विरोधी और विध्वंसक’ गतिविधियों में शामिल होने के लिए SFJ को ‘गैरकानूनी संघ’ के तौर पर प्रतिबंधित कर दिया था.

वीडियो: बहराइच हिंसा और राम गोपाल मिश्रा पर क्या बोलीं नूपुर शर्मा? माफी मांगनी पड़ गई