The Lallantop

मैट्रिमोनियल साइट फीस लेकर नहीं करवा पाई शादी, शख्स ने केस किया तो अब देना पड़ेगा मुआवजा

शिकायत करने वाला शख्स Ernakulam, Kerala का रहने वाला है. उसने शादी करने के लिए matrimony site पर अकाउंट बनाया. लेकिन उसकी शादी नहीं हो पाई. जिसके बाद उसने मैट्रिमोनी साइट पर केस कर दिया.

post-main-image
बेंच ने कंपनी को शिकायत कर्ता के 4,100 रुपये रिफंड करने को कहा (सांकेतिक तस्वीर)

गांव-घर में शादी तय करवाने वाले कुछ अगुआ हुआ करते हैं. जो अविवाहित युवाओं के मसीहा भी कहे जा सकते हैं. क्योंकि इनकी जिंदगी का एक बड़़ा नेक मकसद है. बिना किसी स्वार्थ के दूसरों की शादी करवा देना. डिजिटल युग में मैट्रिमोनी वेबसाइट्स (Matrimony site) ने यह जगह ले ली है. ऐसी ही एक साइट की मदद केरल (Kerala) के एक शख्स ने अपनी शादी करवाने के लिए ली. लेकिन जब उसे दुल्हन नहीं मिली तो उसने साइट पर केस ठोक दिया. ये सब तो ठीक, वो केस जीता भी और मुआवजे में 25 हजार रुपए भी मिले. 

आज तक की खबर के मुताबिक, शख्स केरल के एर्नाकुलम जिले का रहने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शख्स ने शादी करने के लिए मैट्रिमोनी साइट पर अकाउंट बनाया. लेकिन उसकी शादी नहीं हो पाई. इसलिए उसने मैट्रिमोनी साइट पर केस कर दिया. आरोप लगाया कि साइट ने दुल्हन ढूंढने की प्रतिबद्धता को पूरा नहीं किया. मामले में जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम ने फैसला दिया. और शख्स को मुआवजे में 25 हजार रुपये की रकम देने को कहा. 

ये भी पढ़ें: बैटल ऑफ बोकारो: दो मवेशियों की मौत, फिर लाठी-डंडा ले भयंकर भिड़े दो पक्ष, पुलिस बुलानी पड़ गई

मांगी थी मेंबरशिप फीस

लाइव लॉ की रिपोर्ट के मुताबिक, जिला फोरम के अध्यक्ष डीबी बीनू, सदस्य रामचंद्रन और श्रीविद्या टीएन इस मामले को सुन रहे थे. ये इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि केरल मैट्रिमोनी साइट ने सेवा में कमी रखी. शख्स के लिए जीवन साथी ढूंढने में असफल रहे. साथ ही बेंच ने कंपनी को शिकायत कर्ता के 4,100 रुपये रिफंड करने को कहा. जो उसने मेंबरशिप के लिए दिए थे. इसके अलावा 25,000 रुपये का मुआवजा देने को भी कहा.

बताया जा रहा है कि शिकायतकर्ता ने 2019 में ये शिकायत दर्ज करवाई थी. जिसमें उसने उपभोक्ता फोरम को जानकारी दी कि उसने साल 2018 में केरल मैट्रिमोनी वेबसाइट पर बायोडाटा डाला था. ये भी कहा जा रहा है कि अकाउंट बनाने के बाद साइट के प्रतिनिधि ने उन्हें संपर्क किया. उनके घर और दफ्तर में आए. शख्स ने आरोप लगाए हैं कि शादी के लिए लड़की ढूंढने के नाम पर उनसे 4,100 रुपये की मेंबरशिप लेने के लिए कहा गया था. जो उन्होंने शादी की उम्मीद में ले ली थी.

वीडियो: '...जीतकर जाऊंगी' अमेठी में प्रियंका गांधी की पुरानी स्पीच वायरल