The Lallantop

केरल: कार एक्सीडेंट के बाद एयरबैग खुलने से बच्ची की मौत, 4 और लोग सवार थे

Kerala News: बच्ची आगे की सीट पर अपनी मां की गोद में थी. टक्कर के बाद कार का एयरबैग खुला. दम घुटने से बच्ची की मौत हो गई.

post-main-image
एयरबैग खुलने से 2 साल की बच्ची की मौत हो गई है. (सांकेतिक तस्वीर: इंडिया टुडे)

किसी दुर्घटना के समय यात्री और ड्राइवर की सुरक्षा के लिए कार में एयरबैग लगा होता है. लेकिन केरल (Kerala) से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एयरबैग के खुलने की वजह से 2 साल की बच्ची की मौत (car airbag accident) हो गई है. पुलिस ने बताया है कि केरल के मलप्पुरम में एक दुर्घटना के बाद कार का एयरबैग खुला. इसके कारण दम घुटने से बच्ची की मौत हो गई.

न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, दुर्घटना 27 सितंबर की शाम को हुई. लेकिन पुलिस ने 29 सितंबर को इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि बच्ची अपने परिवार के सदस्यों के साथ कोट्टक्कल-पडापरम्बु इलाके से गुजरी रही थी. उन्होंने आगे बताया,

“कार एक टैंकर लॉरी से टकरा गई और टक्कर के बाद कार में अचानक एयरबैग खुल गया. आगे की सीट पर अपनी मां की गोद में बैठी बच्ची का चेहरा एयरबैग से दब गया था. इस वजह से बच्ची का दम घुटने लगा और उसकी मौत हो गई. बच्ची की मां समेत बाकी के चार यात्री मामूली रूप से घायल हो गए हैं.”

ये भी पढ़ें: इस खास कैटेगरी की कारों में अब 2 नहीं 6 एयरबैग होंगे

क्या होता है Airbag?

एयरबैग कार में लगा एक सेफ्टी फीचर होता है. जो कार में टक्कर होने के बाद खुल जाता है. यात्री या ड्राइवर के लिए ये कुशनिंग का काम करता है. ताकि उन्हें किसी गंभीर चोट से बचाया जा सके. मजबूती के लिए इसे ‘टेनेसिल स्ट्रेंथ’ जैसे खास मटेरियल से बनाया जाता है. टक्कर के बाद इसमें नाइट्रोजन गैस भर जाता है और एयरबैग फुल जाता है. ये प्रक्रिया टक्कर के बाद बहुत ही कम समय में होती है. कार में लगे इस सिस्टम को सप्लीमेंटल रिस्ट्रेन्ट सिस्टम (SRS) कहा जाता है.

एयरबैग खुलने के दौरान चोट लगने की संभावना भी होती है. जानकार कहते हैं कि कार में बैठते वक्त सीट बेल्ट लगाना चाहिए. इससे एयरबैग खुलने के कारण यात्री को चोट आने की संभावना कम होती है. जबकि सीट बेल्ट नहीं लगाने की स्थिति में एयरबैग से चोट की संभावना अधिक होती है. 

वीडियो: गाड़ी में 6 एयरबैग वाले ऐड को लेकर अक्षय कुमार और नितिन गडकरी की आलोचना क्यों हो रही है?