The Lallantop

केरल से बीजेपी के एकमात्र सांसद और केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी बोले- 'इंदिरा गांधी 'मदर ऑफ इंडिया' हैं'

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता सुरेश गोपी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को मदर ऑफ इंडिया बताया है. उन्होंने कहा कि वो इंदिरा गांधी को भारतथिंते मथावु (भारत की मां) के रूप में देखते हैं. सुरेश गोपी केरल से जीतकर आने वाले BJP के पहले सांसद हैं.

post-main-image
सुरेश गोपी केरल की त्रिशूर सीट से सांसद हैं. (Photo: X/@TheSureshGopi)

केंद्रीय मंत्री और केरल से भाजपा एकमात्र सांसद सुरेश गोपी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को ‘मदर ऑफ इंडिया’ बताया है. उन्होंने कहा कि वो इंदिरा गांधी को ‘भारतथिंते मथावु’ (भारत की मां) के रूप में देखते हैं. इसके अलावा उन्होंने केरल के पूर्व मुख्यमंत्री रहे दिवंगत कांग्रेसी नेता के करुणाकरण को उन्होंने साहसी प्रशासक बताया और दिग्गज मार्क्सवादी नेता ईके नायनार को अपना राजनीतिक गुरु बताया है. गोपी पुन्कुन्नाम स्थित करुणाकरण के स्मारक ‘मुरली मंदिरम’ गए थे. यहां पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने ये बातें कहीं.

सुरेश गोपी ने लोकसभा चुनाव में त्रिशुर सीट से के करुणाकरण के बेटे और कांग्रेस के उम्मीदवार के मुरलीधरण को हराया था. त्रिशूर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले में करुणाकरण तीसरे नंबर पर रहे थे. मीडिया से बातचीत में गोपी ने बताया कि करुणाकरण के स्मारक की उनकी यात्रा को राजनीति से नहीं जोड़ा जाना चाहिए. वे यहां अपने गुरु के प्रति सम्मान व्यक्त करने आए हैं.

उन्होंने करुणाकरण को केरल में कांग्रेस पार्टी का जनक बताया. और उन्हें अपनी पीढ़ी का साहसी प्रशासक करार दिया. उन्होंने आगे कहा, वो 2019 में भी मुरली मंदिरम जाना चाहते थे, लेकिन करुणाकरण की बेटी पद्मजा वेणुगोपाल ने राजनीतिक कारणों से उन्हें ऐसा करने से रोक दिया था. पद्मजा हाल ही में BJP में शामिल हुई हैं. उन्होंने बताया कि के. करुणाकरण और उनकी पत्नी कल्याणीकुट्टी अम्मा के साथ उनके करीबी रिश्ते रहे हैं.

 ये भी पढ़ें - सुरेश गोपी मंत्री पद से नहीं देंगे इस्तीफा, केरल के इकलौते और पहले BJP सांसद हैं

सुरेश गोपी ने त्रिशूर जीत कर राज्य में भाजपा का खाता खोला है. बीजेपी और जनसंघ के इतिहास में पहली बार केरल से कोई सांसद जीता है. इस सीट पर भाजपा, कांग्रेस और CPI के बीच कड़ी टक्कर थी.

वीडियो: Lok Sabha Election: केरल का प्रसिद्ध ओणम साद्या, 250 रुपये में खाने के 26 आइटम