The Lallantop

काशी विश्वनाथ के गर्भगृह में गिरे थे श्रद्धालु, अब लापरवाही के आरोप में आठ पुलिसकर्मी सस्पेंड

Varanasi News: घटना 7 अक्टूबर की है. जांच रिपोर्ट में पता चला है कि सप्तऋषि आरती के बाद गर्भगृह में बहुत ज्यादा दर्शनार्थी पहुंचे हुए थे. इसी दौरान स्पर्श दर्शन करते समय एक महिला का बैलेंस बिगड़ा और वो अरघे के अंदर शिवलिंग पर गिर गई.

post-main-image
सात अक्टूबर को मंदिर के गर्भगृह में गिरी थी महिला (फोटो- आजतक)

कुछ दिन पहले काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन करने गए कुछ श्रद्धालु गर्भगृह के अरघे में गिर गए थे (Kashi Vishwanath Temple Viral Video). घटना से जुड़ा वीडियो वायरल होने पर खूब विवाद हुआ. मंदिर प्रशासन पर सवाल उठने लगे. उसके बाद स्पर्श दर्शन पर रोक लगा दी गई थी. अब खबर आ रही है कि मामले में वाराणसी के सहायक पुलिस आयुक्त (सुरक्षा) की जांच रिपोर्ट के बाद 8 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है.

आजतक से जुड़े रोशन जयसवाल की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना 7 अक्टूबर की है. जांच रिपोर्ट में पता चला है कि सप्तऋषि आरती के बाद गर्भगृह में बहुत ज्यादा दर्शनार्थी पहुंचे हुए थे. इसी दौरान स्पर्श दर्शन करते समय एक महिला का बैलेंस बिगड़ा और वो अरघे के अंदर शिवलिंग पर गिर गई. जैसे ही महिला गिरी उसके ऊपर कुछ और दर्शनार्थी भी गिर गए. किसी तरह मंदिर के सुरक्षाकर्मियों और अर्चकों ने स्थिति को संभाला और महिला को सुरक्षित निकाला.

घटना का वीडियो वायरल होने के बाद लोग सवाल उठाने लगे कि VVIP और बड़े दानदाताओं को अच्छे से स्पर्श दर्शन कराया जाता है और आम श्रद्धालुओं के लिए कोई व्यवस्था नहीं की जाती. मंदिर प्रशासन ने एक बयान जारी कर इस घटना पर खेद जताया और बताया कि सप्तऋषि और श्रृंगार आरती के बीच गर्भगृह का कपाट खोला गया था.

घटना की जांच के बाद ड्यूटी में लापरवाही और शिथिलता करने के आरोप में पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया गया है. उनके संबंधित जिलों को निलंबन की कार्यवाही के लिए रिपोर्ट भेजी की गई है. सस्पेंड होने वाले पुलिसकर्मियों की लिस्ट-

- उपनिरीक्षक सुरेश चन्द्र द्विवेदी, थाना भेलूपुर - कमिश्नरेट वाराणसी

- उपनिरीक्षक रमाकान्त राय, जनपद बलिया

- उपनिरीक्षक अजीत कुमार सिंह, जनपद आजमगढ़

- उपनिरीक्षक दुर्गेश कुमार, जनपद गाजीपुर

- कांस्टेबल भूपेश यादव, थाना मण्डुवाडीह, कमिश्नरेट वाराणसी

- महिला कांस्टेबल वन्दना सरोज, थाना चेतगंज, कमिश्नरेट वाराणसी

- महिला कांस्टेबल सुनैना, पुलिस लाइन, कमिश्नरेट वाराणसी

- महिला कांस्टेबल प्रीति, थाना चौबेपुर, कमिश्नरेट वाराणसी

ये भी पढ़ें- तिरुपति के प्रसाद में अब मिला कनखजूरा, दावे का वीडियो आया तो मंदिर वालों ने क्या सफाई दी?

पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है. 

वीडियो: पीएम मोदी के वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन पर अखिलेश ने गज़ब तंज कस दिया