The Lallantop

'कर्नाटक में हो तो कन्नड़ सीखो, एटीट्यूड मत दिखाना, भीख मांगने आते हो', ऑटो के मैसेज से हंगामा

ये मैसेज कर्नाटक में बाहर से नौकरी या रोजगार करने वाले व्यक्तियों के लिए है.

post-main-image
फ़ोटो में जो लिखा हुआ है, वो इंग्लिश में लिखा हुआ है लेकिन मैसेज कन्नड़ भाषा नहीं आने पर है. (फ़ोटो/सोशल मीडिया)

कर्नाटक के एक ऑटो रिक्शा पर लिखा मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल  है. मैसेज से बवाल मचा हुआ है. मैसेज ऑटो वाले ने खुद लिखवाया या कोई उस पर लिख गया, इसकी जानकारी नहीं है. लेकिन ये कर्नाटक में बाहर से नौकरी या रोजगार के लिए आने वाले व्यक्तियों के लिए है. इसमें लिखा है कि सबको कन्नड़ भाषा की जानकारी होनी चाहिए. अब कई लोग इस रवैये पर अपना गुस्सा दिखा रहे हैं.

ऑटो की फ़ोटो को ट्विटर पर पोनिले मोवा नाम के यूजर ने 23 जुलाई को शेयर किया. तस्वीर में ऑटो पर लिखा संदेश साफ दिख रहा है. ये इंग्लिश में लिखा गया है. मैसेज कहता है, 

"आप कर्नाटक में हो, कन्नड़ सीखो. एटीट्यूड मत दिखाओ U f***r. तुम यहां भीख मांगने आते हो.''

पोनिले मोवा नाम के ट्विटर हैंडल के अलावा कई और यूजर्स ने इस तस्वीर को शेयर किया. उनमें से हम @RoshanKrRaii नाम के हैंडल के पोस्ट से कॉमेंट्स ले रहे हैं. दिलचस्प बात ये कि कई लोगों ने इस मैसेज का समर्थन किया है. उनके कॉमेंट्स पढ़कर लग रहा है कि 

अश्वथ हलगेरी नाम के यूजर ने लिखा, 

“मुझे यह ऑटो चालक बहुत पसंद है. उसने अपने ऑटो में वही लिखा है जो वह चाहता है. अगरर आपको कोई आपत्ति है तो कृपया अपने राज्य में जाएं और कोर्ट में शिकायत दर्ज करें. हर किसी को अधिकार है कि वह दूसरों के बारे में क्या महसूस करे.”

एक यूजर ने लिखा, 

“कन्नड़ लोग दूसरे राज्यों के लोगों के साथ वैसा व्यवहार नहीं करेंगे जैसा आप सोचते हैं. जैसा आप हमारे साथ व्यवहार करोगे, वैसा ही हम करेंगे. हम सभी का दिल से स्वागत करते हैं.”

अमीत श्रीवास्तव नाम के यूजर ने लिखा, 

“और अगर सारे नार्थ इंडियंस एक साथ बेंगलुरू छोड़ दें तो बेंगलुरू का क्या होगा? क्या सभी ऑटो वाले सरवाइव कर पाएंगे और अपना घर चला पाएंगे?”

एक यूजर ने लिखा,

“ज़्यादातर भारतीयों के बीच एक-दूसरे के प्रति नफरत फैल चुकी है.”

रोशन नाम के यूजर ने लिखा, 

“एक भाषा प्रेमी, लर्नर और टीचर के रूप में, मैं पहली लाइन से सहमत हूं. लेकिन, दूसरी और तीसरी लाइन को हम जस्टिफाई नहीं कर सकते हैं. ऐसे बयान हमारा ही अपमान करते हैं, पढ़ने वाले का नहीं!”

एक यूजर ने लिखा, 

“मैं रेगुलरली कर्नाटक जाता हूं, लेकिन केवल 2-3 दिनों के लिए. वहां लोग मुझसे हमेशा कन्नड़ बोलने के लिए कहते हैं. मैं 1 या 2 दिन में कन्नड़ कैसे सीख सकता हूं?”

विष्णु नाम के यूजर ने एक दूसरी वायरल फ़ोटो को शेयर कर लिखा कि इसमें कन्नड़ भाषा को लेकर सही तरीका अपनाया गया है, जबकि ऑटो वाली तस्वीर से राज्य की छवि पर बुरा असर पड़ता है. फ़ोटो में लिखा था, 

“अगर आप यहां रहते हैं और आप कन्नड़ नहीं जानते हैं तो प्लीज़ सीखिए. और हमारे बीच के बन जाइए. हमेशा कि लिए मेहमान बनकर नहीं रहना है.”

हाल के समय में कर्नाटक में भाषाई अस्मिता एक बड़ा मुद्दा बनकर सामने आई है. यहां के कई वीडियो सामने आए हैं जिनमें कुछ स्थानीय लोग दूसरे राज्यों से आए लोगों को इसलिए डरा-धमका रहे या चेतावनी दे रहे, क्योंकि वे कन्नड़ नहीं जानते.

वीडियो: बेंगलुरु पुलिस ने कपल से पैसे मांगे, बोले- कैश नहीं तो Paytm ही कर दो