The Lallantop

ट्रेन के कोच में आग लगने से यात्रियों में मचा हड़कंप, ब्रेक बाइंडिंग में खराबी के चलते हुई घटना

जानकारी के मुताबिक़, ट्रेन 1 अक्टूबर की सुबह 5.35 बजे के आसपास Chetinad Station से गुजर रही थी. तभी ट्रेन की सेकेंड लास्ट कोच के नीचे आग लग गई.

post-main-image
ब्रेक बाइंडिंग में खराबी के कारण आग लगी थी. (फ़ोटो - आजतक)
author-image
प्रमोद माधव

तमिलनाडु के कराईकुडी से चेन्नई जाने वाली पल्लवन एक्सप्रेस (Pallavan Express coach fire) में आग लगने की ख़बर है. बताया गया कि आग लगने की इस घटना से यात्रियों में हडकंप मच गया. आग लगने की ख़बर मिलने के बाद ट्रेन को तुरंत रोक दिया गया और सभी यात्रियों को कोच से उतार दिया गया. खबरों के मुताबिक कुछ ही देर बाद आग पर काबू पा लिया गया. और ट्रेन को फिर रवाना कर दिया गया.

इंडिया टुडे से जुड़े प्रमोद माधव की रिपोर्ट के मुताबिक़, घटना 1 अक्टूबर की सुबह की है. बताया गया कि ब्रेक बाइंडिंग में खराबी के कारण आग लगी थी. यात्रियों में हड़कंप के बाद अधिकारी मोर्चे पर उतरे. हालांकि, उसे ठीक कर लिया गया. ट्रेन सुबह 5.35 बजे के आसपास चेटिनाड स्टेशन से गुजर रही थी. तभी ट्रेन की सेकेंड लास्ट कोच के नीचे आग लग गई. जैसे ही आग लगने की ख़बर आई, ट्रेन को तुरंत रोक दिया गया. सभी यात्रियों को कोच से उतारा गया. इसके बाद ख़राबी को दूर किया गया.

फिर एक घंटे के बाद ट्रेन को चेन्नई की तरफ़ रवाना कर दिया गया. बताते चलें, पल्लवन एक्सप्रेस चेन्नई एग्मोर से कराईकुडी जंक्शन के बीच चलने वाली ट्रेन है. यह हफ़्ते के सातों दिन चलती है.

ये भी पढ़ें - कानपुर में रेलवे ट्रेक पर एक महीने में तीसरी बार मिला सिलेंडर! लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगा रोकी ट्रेन

स्पेशल ट्रेन में आग

24 अगस्त को नई दिल्ली के आनंद विहार से बिहार के सीतामढ़ी जा रही स्पेशल ट्रेन में भी आग लगने की ख़बर आई थी. स्पेशल ट्रेन संख्या 04022 में गौतम स्थान स्टेशन के पास अचानक आग लग गई थी. इस ख़बर से यात्रियों में अफरातफरी मच गई. आजतक की ख़बर के मुताबिक़, आनन-फानन में ट्रेन को गौतम स्थान रेलवे स्टेशन पर रोका गया. इसके बाद रेलवे कर्मियों ने अग्निशमन यंत्र की मदद से आग पर काबू पाया.

ट्रेन की बोगी में लगी आग को बुझाकर उसे छपरा जंक्शन भेजा गया. ट्रेन के छपरा जंक्शन पहुंचने के बाद RPF और बिजली विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर जांच की. इस दौरान ट्रेन करीब आधे घंटे तक छपरा जंक्शन पर खड़ी रही. यह घटना बलिया-छपरा रेल रूट पर हुई.

वीडियो: तारीख: 'नर्क के दरवाजे' की क्या कहानी है? 50 सालों से जल रही आग की क्या कहानी है?