The Lallantop

'कांवड़ यात्रा के दौरान हिंदू देवताओं के नाम पर दुकानें न खोलें... ' योगी के मंत्री की मुसलमानों को हिदायत

Uttar Pradesh सरकार में मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने मुस्लिम दुकानदारों को कांवड़ यात्रा के दौरान अपनी दुकान का नाम हिंदू देवी देवताओं के नाम पर रखने से मना किया है. उन्होंने इसकी वजह भी बताई है.

post-main-image
कपिल देव अग्रवाल ने मुजफ्फरनगर में कांवड़ शिविर संचालकों के साथ बैठक की. क्रेडिट- इंडिया टुडे

सावन महीने में पूरे देश में कांवड़ यात्रा निकाली जाती है. इस यात्रा को लेकर राज्य सरकार और प्रशासन पहले से तैयारियों में जुट जाते हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस यात्रा के लिए अपनी तैयारी तेज कर दी है. कांवड़ यात्रा से पहले उत्तर प्रदेश सरकार में कौशल विकास और व्यावसायिक प्रशिक्षण मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने मुजफ्फरनगर में कांवड़ शिविर संचालकों के साथ बैठक की. इस बैठक के बाद मंत्री जी ने कांवड़ मेले में मुस्लिम दुकानदारों द्वारा हिंदू देवी देवताओं के नाम पर दुकान चलाने पर आपत्ति जताई. और उनको ऐसा करने से मना किया.

आजतक से जुड़े संदीप सैनी की रिपोर्ट के मुताबिक, कपिल देव अग्रवाल ने कहा, 

कांवड़ यात्रा में मुस्लिम लोग हिंदू देवी देवताओं के नाम पर दुकान चलाते हैं. वह अपनी दुकान चलाएं हमें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन वो हिंदू देवी देवताओं के नाम पर दुकान का नाम नहीं रखें. क्योंकि बाहर से आने वाले कांवड़िये वहां बैठकर चाय पीते हैं. और जब उन्हें पता चलता है तो उसमें विवाद का कारण बनता है. इसलिए इस मामले में पारदर्शिता जरूरी है. जिससे बाद में कोई विवाद का कारण ना बन सके.

इससे पहले उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने आने वाली कांवड़ यात्रा और मुहर्रम के दौरान सुरक्षा प्रबंधों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की. और उन्हें इस दौरान सुरक्षा इंतजाम को लेकर अलग-अलग निर्देश दिए. कांवड़ यात्रा और मुहर्रम के जुलूस मार्ग को लेकर उन्होंने डिजिटल वॉलिंटियर्स और सिविल डिफेंस का सहयोग लेकर सुरक्षा प्लान बनाने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें - 'टोपी थी तो मुस्लिम समझा', कांवड़ियों ने जिसे पीटा उसने खुद को BJP-RSS का बता दिया

DGP प्रशांत कुमार ने कहा कि किसी नई परंपरा की अनुमति नहीं दी जाए. और कांवड़ यात्रा के रूट की पहले से जांच कर लें. उन्होंने मिश्रित आबादी (हिंदू मुस्लिम) वाले क्षेत्रों और हॉटस्पॉट पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती का आदेश भी दिया है. उन्होंने कहा कि गड़बड़ी करने वाले लोगों पर नजर रखी जाए और सेंसिटिव इलाकों में पुलिस की तैनाती बढ़ाई जाए.

इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया कि जुलूस मार्ग पर लगे सीसीटीवी कैमरे को एक्टिव रखा जाए. और रेलवे और बस अड्डे पर सुरक्षा बढ़ाई जाए. DGP प्रशांत कुमार ने अधिकारियों से जोन सेक्टर स्कीम लागू कर अति संवेदनशील जगहों पर चेकिंग बढ़ाने और सोशल मीडिया पर 24 घंटे निगरानी करने का भी निर्देश दिया है.

वीडियो: कांवड़ यात्रा में शामिल हुआ मुस्लिम शिव भक्त, बातें सुनकर नफरत फैलाने वाले चिढ़ जाएंगे!