The Lallantop

कानपुर अग्निकांड: SDM, SHO समेत दो दर्जन लोगों पर केस दर्ज, अब तक किस पर क्या कार्रवाई हुई?

डिमोलिशन ड्राइव के दौरान हुए हादसे में मां-बेटी की जलकर हुई थी मौत.

post-main-image
SDM-SHO समेत दो दर्जन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज. (तस्वीरें- आजतक)

कानपुर देहात में अतिक्रमण हटाने के दौरान एक घर में आग लगने के मामले में कई अधिकारियों पर केस दर्ज हुआ है. इनमें इलाके के SDM, कानूनगो, लेखपाल, SHO शामिल हैं. सोमवार, 13 फरवरी को हुई इस घटना में दो महिलाओं की मौत हो गई थी. दोनों मां-बेटी थीं. उनके परिवार ने SDM, कानूनगो, लेखपाल, SHO समेत दो दर्जन से ज्यादा लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है (Kanpur Demolition Drive Fire Update). खबरों के मुताबिक परिजनों ने मृतक मां-बेटी के शव उठाने से भी इनकार कर दिया है. मृतक महिला के बेटे का कहना है कि जब तक मुख्यमंत्री या डिप्टी सीएम नही आएंगे तक बॉडी नही उठाएंगे.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रशासन के लोग सोमवार, 13 फरवरी को सरकारी जमीन से अवैध कब्जा हटाने गए थे. इसी दौरान प्रमिला दीक्षित और उनकी बेटी नेहा दीक्षित की मौत हो गई. परिवार ने प्रशासन पर आग लगाने का आरोप लगाया है. आक्रोशित ग्रामीणों ने अतिक्रमण हटाने गई प्रशासन टीम को खदेड़ दिया. SDM कानूनगो और लेखपाल सभी मौके से भाग निकले. घटना की जानकारी होने पर एसपी भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे. परिजन और ग्रामीणों ने घंटो हंगामा किया.

करीब 6 घंटे चले हंगामे के बाद रूरा थाने में मैंथा SDM ज्ञानेश्वर प्रसाद, रूरा SHO दिनेश कुमार गौतम, लेखपाल अशोक सिंह, JCB ड्राइवर दीपक, मड़ौली गांव के ही रहने वाले 4 लोग अशोक दीक्षित, अनिल दीक्षित, निर्मल दीक्षित, विशाल, 3 अन्य लेखपाल और 12 से 15 महिला व पुरुष पुलिस वालों पर कुल 6 धारा 302, 307, 436, 429, 323, 34 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

घटना को लेकर समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर कहा,

मृतक का बेटा नाम लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को दोषी ठहरा रहा है. आप लोग हत्या, हत्या की साजिश, वसूली, धमकाने जैसी संगीन धाराओं में दोषी इन सभी अधिकारियों पर मुकदमा करके कब जेल भेजेंगे? जबसे नए कमिश्नर आए हैं नोएडा जैसी वसूली और जमीन के धंधों में जुटे हैं?

वहीं, प्रशासन का कहना है कि मां-बेटी ने खुद ही आग लगाई थी. हालांकि मामले में कार्रवाई करते हुए उसने आरोपी जेसीबी ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है. एक लेखपाल को सस्पेंड किया गया है. बाकी आरोपियों की तलाश के लिए पुलिस ने सर्विलेंस टीम को लगा दिया है. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक प्रशासन ने आरोपी एसडीएम मेंथा के निलंबन के लिए भी सरकार को पत्र लिखा है. थाना प्रभारी को छुट्टी पर भेज दिया गया है.

वीडियो: कानपुर में मनी हाइस्ट जैसे स्टेट बैंक से करोड़ों का सोना चुराया, वीडियो देख सब भौचक्के रह गए!