The Lallantop

जस्टिन ट्रूडो ने फिर लगाई भारत पर आरोपों की झड़ी, पीएम मोदी को लेकर क्या कह दिया?

Canada ने Diplomatic Message के जरिए खालिस्तानी अलगाववादी Hardeep Singh Nijjar की हत्या में भारत के हाई कमिश्नर Sanjay Kumar Verma के शामिल होने की बात कही थी. जिसके जवाब में भारत ने कनाडा के 6 Diplomats को निष्कासित कर दिया. अब कनाडाई PM Justin Trudeau ने एक बार फिर आरोपों की झड़ी लगा दी.

post-main-image
कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो ने भारत पर कई आरोप लगाए (फोटो: AP)

भारत और कनाडा के रिश्ते (India Canada Relation) काफी बुरे दौर की तरफ है. भारत ने कनाडा के छह डिप्लोमैट्स को निष्कासित कर दिया है. इसके बाद अब कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) की प्रतिक्रिया सामने आई है. कनाडा के प्रधानमंत्री ने भारत पर कई तरह के संगीन आरोप लगाए हैं. यहां तक की ट्रूडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से इस बारे में चर्चा करने की बात भी कह डाली.

जस्टिन ट्रूडो ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आरोप लगाया कि भारत सरकार के एजेंट्स कनाडा की धरती पर कनाडाई नागरिकों के खिलाफ आपराधिक गतिविधियों में शामिल हैं. ट्रूडो ने ये भी कहा कि भारत ने इस मामले में जांच में कनाडा का साथ नहीं दिया.

ट्रूडो ने कहा,

“हम कनाडा के किसी भी नागरिक को धमकाने या उसकी हत्या में किसी भी देश की संलिप्तता को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे. यह कनाडा की संप्रभुता और अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन है.”

ट्रूडो ने आगे कहा,

“कनाडा कानून में विश्वास करने वाला देश है और हमारे लिए हमारे नागरिकों की सुरक्षा सर्वोपरि है. प्रधानमंत्री के तौर पर मेरी जिम्मेदारी है कि मैं उन लोगों को आश्वस्त करूं जो महसूस कर रहे हैं कि उनकी सुरक्षा से समझौता किया गया है. हमारी कानूनी एजेंसियों और खुफिया अधिकारियों ने विश्वसनीय आरोप लगाए कि भारत सरकार के एजेंट्स कनाडाई जमीं पर कनाडा के नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में सीधे तौर पर शामिल हैं. हमने इस पर तुरंत एक्शन लिया.”

ये भी पढ़ें: "लॉरेंस बिश्नोई गैंग भारत सरकार से…", कनाडा का नया बयान बवाल बहुत बढ़ा देगा

ट्रूडो के मुताबिक रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) के पास निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट्स की संलिप्तता के सबूत हैं. उन्होंने कहा,

“रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) कमिश्नर ने पहले कहा था कि उनके पास पुख्ता सबूत हैं कि भारत सरकार के एजेंट्स ऐसी गतिविधियों में लिप्त हैं. ये जनसुरक्षा के लिए खतरा हैं. इनमें खुफिया जानकारी इकट्ठा करने की तकनीक, दक्षिण एशियाई कनाडाई नागरिकों को निशाना बनाना और हत्या सहित धमकाने और हिंसक कृत्यों के दर्जनभर से ज्यादा मामलों में संलिप्तता शामिल है.”

ट्रूडो के मुताबिक,

“कनाडा की पुलिस और राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों ने इस मामले पर भारत सरकार के साथ मिलकर काम करने के प्रयास किए लेकिन भारत सरकार ने बार-बार इससे इनकार कर दिया. कनाडाई अधिकारियों ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारतीय अधिकारियों से मुलाकात की और उनसे RCMP की ओर से जुटाए गए सबूतों को साझा किया. भारत सरकार के छह एजेंट आपराधिक गतिविधियों में पर्सन्स ऑफ इंटरेस्ट हैं. हमने इसको लेकर भारत सरकार को बार-बार आग्रह किया. बावजूद इसके उनकी तरफ से कोई सहयोग नहीं मिला.”

PM Modi से की थी बात

ट्रूडो के मुताबिक पूरे मामले को लेकर उन्होंने पिछले हफ्ते पीएम मोदी से बात की थी. उन्होंने कहा,

“मैंने सीधे तौर पर पीएम मोदी से बात की थी. लेकिन पिछले साल हाउस ऑफ कॉमन्स में मेरे बयान से लेकर अब तक इस पूरे मामले पर भारत सरकार की प्रतिक्रिया इसे झुठलाने और इससे इनकार करने की रही है. यहां तक मुझे पर निजी तौर पर हमले भी किए गए हैं. इतना ही नहीं कनाडा की सरकार, कनाडाई अधिकारियों और हमारी एजेंसियों पर भी सवाल उठाए गए हैं.”

भारत-कनाडा रिश्तों पर क्या कहा?

ट्रूडो के मुताबिक भारत और कनाडा के बीच आपसी संबंधों का काफी लंबा इतिहास रहा है. उन्होंने कहा,

“कनाडा और भारत के आपसी संबंधों और व्यापार का लंबा इतिहास रहा है. लेकिन अभी जो हो रहा है, हम उसे बर्दाश्त नहीं कर सकते. हम भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का पूरा सम्मान करते हैं. साथ ही हम ये भी उम्मीद करते हैं भारत भी हमारे लिए ऐसा ही करें."

बताते चलें कि भारत सरकार ने नई दिल्ली में कनाडा के हाई-कमिश्नर समेत छह राजनयिकों को भारत छोड़ने का आदेश दे दिया है. आदेश दिया गया है कि भारत ने कनाडा के राजनयिकों को 19 अक्टूबर की रात 11.59 बजे तक भारत छोड़ देना होगा. ये खबर सामने इस ख़बर से कुछ देर पहले ही भारत ने कनाडा में अपने हाई कमिश्नर समेत कई राजनयिकों को वापस बुलाने का फ़ैसला किया था.

दरअसल रविवार, 13 अक्टूबर को कनाडा ने आरोप लगाया था कि भारतीय उच्चायुक्त और अन्य राजनयिक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में ‘पर्सन ऑफ इंटरेस्ट’ हैं. यानी संकेत यह कि इस हत्या में उनकी भूमिका संदिग्ध हो सकती है. इसके बाद भारत ने बेहद कड़े शब्दों में जस्टिन ट्रूडो और उनकी सरकार को लताड़ा. भारत ने  ट्रूडो सरकार पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया.

वीडियो: अमित शाह ने निज्जर की हत्या पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को क्या सुना दिया?