The Lallantop

हमास ने इजरायल पर हमला क्यों किया? वजह अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने बता दी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल पर हमास के हमले के पीछे का कारण बताया है, क्या-क्या कहा?

post-main-image
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इजरायल-हमास युद्ध पर बात की. (फोटो क्रेडिट - एपी)

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हमास के 7 अक्टूबर को अचानक इजरायल पर हमला करने का कारण बताया है. लेकिन, बाइडेन को ये कहां से पता चला, जानने वाली बात तो ये है. दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के साथ एक जॉइंट प्रेस वार्ता में अपनी बात रख रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री फिलहाल अमेरिका के दौरे पर हैं. इसी दौरान बाइडेन ने इजरायल पर हमले वाली बात बताई. आइए जानते हैं उन्होंने क्या-क्या बताया? 

प्रेस वार्ता में जो बाइडेन ने इजरायल-हमास युद्ध पर बात करते हुए कहा,

"मैं पूरे यकीन से ये बात कह रहा हूं कि हमास ने इजरायल पर हमला इसलिए किया क्योंकि इजरायल और हम सब क्षेत्रीय एकता की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं. मेरे पास इस बात का कोई सबूत नहीं है. ये मेरी अंतरात्मा की आवाज है. लेकिन हम अपने काम को पीछे नहीं छोड़ सकते."

ये भी पढ़ें- बाइडन ने हमास और पुतिन को एक जैसा बताया

इजरायल ने भारत से क्या मांग की?

इजरायल-हमास जंग के बीच इजरायल के राजदूत ने इच्छा जताई है कि भारत हमास को एक आतंकवादी संगठन के रूप में प्रतिबंधित करे. उन्होंने बताया कि ये बात पहले भी भारत के सामने उठाई जा चुकी है. इजरायली राजदूत नाओर गिलोन ने हमास के खिलाफ इजरायल को सपोर्ट करने के लिए भारत को धन्यवाद भी कहा.

मीडिया से बात करते हुए नाओर गिलोन ने कहा,

भारत एक बहुत करीबी सहयोगी है और दुनिया में एक बहुत ही महत्वपूर्ण नैतिक आवाज है. जब आतंक की बात आती है तो भारत इसे इच्छी तरह से समझता है क्योंकि वो खुद कई सालों से आतंकवाद का शिकार रहा है. विश्व के लोकतंत्र हमारे साथ हैं. मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि भारत आधिकारिक तौर पर हमास को एक आतंकवादी संगठन घोषित करे. कई देश जैसे यूरोपीय संघ, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया पहले ही ऐसा कर चुके हैं.

नाओर गिलोन आगे बोले,

ये पहली बार नहीं है जब हमने इस बारे में बात की है. हम दबाव नहीं डाल रहे हैं. हम सोचते हैं कि ये उचित है. हमने हमले के बाद इस मुद्दे को उठाया और हम अभी भी बातचीत कर रहे हैं. ये एक दोस्ताना बातचीत है.

गिलोन कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आतंकी हमले की निंदा करने वाले पहले विश्व नेताओं में से थे और उन्होंने आतंकवाद की स्पष्ट निंदा का एक बहुत मजबूत स्वर स्थापित किया.

उधर, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि इजरायली हमलों में अभी तक 6,500 फिलिस्तीनियों ने अपनी जान गंवाई है.

ये भी पढ़ें- हमास को जंग के लिए इतने हथियार कहां से मिल रहे हैं?

वीडियो: इज़रायल-हमास युद्ध के बीच जो बाइडेन ने पुतिन को घेरा, फिर बड़ा ऐलान