The Lallantop

हेमंत सोरेन के विधायक ने तीर धनुष वाला सिक्योरिटी गार्ड क्यों रख लिया?

अपनी ही सरकार के खिलाफ बोलने के लिए जाने जाते हैं लोबिन हेंब्रम.

post-main-image
विधायक ने रखे तीर-धनुष वाले गार्ड्स (Twitter)

आपने कई सेलिब्रिटीज़, नेताओं और बिजनेसमैन को अपनी सुरक्षा के लिए हथियारों से लैस सुरक्षा गार्ड या फिर बाउंसर रखते हुए देखा होगा. खासकर नेता लोग तो अक्सर हथियारों से लैश बॉडीगार्डस से घिरे नजर आते हैं. लेकिन अगर हम आपको बताएं कि एक विधायक अपनी सुरक्षा में तीर-धनुष वाले गार्ड लेकर चलते हैं, तो शायद कुछ देर के लिए आपको भी भरोसा नहीं होगा. लेकिन झारखंड में एक ऐसे विधायक हैं जो अपनी सुरक्षा के लिए ऐसा करते हैं. और वो भी सत्ताधारी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के.

दरअसल, लोबिन हेंब्रम साहिबगंज जिले के बोरियो विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं. उन्होंने राज्य सरकार द्वारा सुरक्षा गार्ड नहीं मिलने पर अपनी जान की सुरक्षा के लिए तीर-धनुष वाले बॉडीगार्ड रख लिए. लोबिन ने पिछले करीब एक साल से हेमंत सोरेन सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. लोबिन कभी सरकार पर आदिवासियों के हित का ख्याल नहीं रखने को आरोप लगाते हैं, तो कभी अवैध माइनिंग के मुद्दे पर सदन से लेकर सड़क तक आवाज बुलंद करते हैं.

लोबिन हेंब्रम ने आजतक से जुड़े सत्यजीत कुमार से फोन पर बात करते हुए बताया कि वो लगातार माइनिंग माफिया के खिलाफ आवाज बुलंद करते हैं, ऐसे में उनकी जान पर खतरा है. JMM विधायक के मुताबिक, उन्हें पर्याप्त सुरक्षा दी जानी चाहिए थी जो अभी भी नहीं दी गई है. जनहित के मुद्दे उठाने के कारण नाराज सरकार ने श्रावणी मेला से पहले उनकी सिक्योरिटी को हटा दिया था. यहां तक कि हाउस गार्ड भी हटा लिया गया था.

इसके बाद विधानसभा के मानसून सत्र में उन्होंने सदन में ये मामला उठाया था. उन्होंने 15 दिनों के अंदर सुरक्षा गार्ड दिलाने की मांग की थी. लोबिन के मुताबिक, पहले उन्होंने पुलिस महानिदेशक (DGP) को पत्र लिखा था, जिसका कोई फायदा नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि वो इस वजह से तीर धनुष धारी सुरक्षा रखने को मजबूर हैं. इसके लिए किसी लाइसेंस की भी जरूरत नहीं होती है.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, सदन में बात उठी तब उन्हें एक बंदूकधारी और 2 एके-47 वाले गार्ड दिए गए. हालांकि उनका कहना है कि उन्हें पर्याप्त सुरक्षा दी जानी चाहिए थी, जो अभी भी नहीं दी गई है.

लोबिन विधानसभा में भी सरकार के बोलते रहे हैं. बजट सत्र के दौरान विधानसभा में जब नियोजन नीति के सवाल पर बीजेपी के विधायक विरोध कर रहे थे, तब लोबिन भी अपनी सीट से सवाल करते थे. सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए वे कांवड़ लेकर विधानसभा पहुंच गए थे.

वीडियो: नूह हिंसा में बुलडोजर एक्शन रोका था, अब हाई कोर्ट की इस बेंच को सुनवाई से क्यों हटा दिया गया?