The Lallantop

Jio-Hotstar मर्जर के बाद लड़के ने कर दिया खेला, ऐसा दिमाग लगाया कि रिलायंस वाले चकरा जाएंगे!

JioCinema और Disney+ Hotstar के मर्जर के बाद दोनों ऐप्स को एक ही प्लेटफॉर्म में मर्ज करने की बात हो रही है. इस पूरी प्लानिंग से पहले ही एक बड़ा खेला हो गया है.

post-main-image
एक लड़के ने खेला कर दिया है (सांकेतिक फोटो: AI/PTI)

JioCinema और Disney+ Hotstar के मर्जर के बाद एक बात को लेकर काफी चर्चा है. वो ये कि कंपनी दोनों ऐप्स को एक ही प्लेटफॉर्म में मर्ज कर सकती है. मतलब कि दोनों ऐप का एक्सेस एक प्लेटफॉर्म पर ही मिल सकता है. उदाहरण के लिए jiohotstar.com टाइप कुछ. एक ही डोमेन के जरिए. लेकिन इस पूरी प्लानिंग से पहले एक दावा सामने आया है. दिल्ली के रहने वाले एक ऐप डेवलपर ने Jio Hotstar डोमेन खरीदने का दावा किया है. लड़के ने https://jiohotstar.com पर एक लेटर  पोस्ट किया है. लेटर के जरिए उसने डोमेन देने के बदले रिलायंस से एक मजेदार मांग रखी है.

डेवलपर के मुताबिक, वो रिलायंस को ये डोमेन तब देगा जब कंपनी उसके आगे की पढ़ाई को फंड करे. उस लड़के ने अपना नाम बताए बिना लिखा , 

‘‘मैं दिल्ली में एक ऐप डेवलपर हूं और अपने स्टार्टअप पर काम कर रहा हूं. 2023 की शुरुआत में, सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते समय, मुझे एक न्यूज़ मिली जिसमें बताया गया था कि Disney+ Hotstar आईपीएल के स्ट्रीमिंग लाइसेंस खोने के बाद अपने एक्टिव यूजर्स लगातार खो रहा है और Disney,  Hotstar को किसी भारतीय कॉम्पिटिटर के साथ बेचने या मर्ज करने पर विचार कर रहा है."

डेवलपर ने आगे लिखा,

“ये खबर पढ़ने के बाद मेरे मन में आया कि Sony और Zee के बीच मर्जर की बात चल रही है, इसलिए Viacom 18 (Reliance के ऑनरशिप वाली कंपनी) Disney+ Hotstar को खरीदने वाली एकमात्र बड़ी कंपनी रह जाती है. मुझे याद आया कि जब Jio ने म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस Saavn का खरीदा था, तो उन्होंने इसे JioSaavn में रीब्रांड किया था और डोमेन को Saavn.com से JioSaavn.com में बदल दिया था. इसलिए मुझे लगा कि वो इस डोमेन का नाम Jiohotstar.com रख सकते हैं.”

ये भी पढ़ें: Jio के भयंकर पॉपुलर ₹395 और ₹1559 वाले प्लान ढूंढने से भी नहीं मिल रहे, जुगाड़ हम बता देते

डेवलपर ने साथ ही लिखा,

“कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एंटरप्रेन्योरशिप को लेकर एक फुल डिग्री प्रोग्राम है. मेरा ये पढ़ाई करने का सपना था लेकिन मैं इसे अफोर्ड नहीं कर सकता था. अगर ये मर्जर होता है, तो इससे मेरा कैम्ब्रिज में पढ़ाई का सपना पूरा हो सकेगा.”

हालांकि इस कथित डेवलपर का डोमेन खरीदेना का दावा एक मार्केटिंग गिमिक भी हो सकता है. उसने जो डोमेन नेम बताया उस पर फिलहाल ये दिख रहा है.

jio
लेटर का स्क्रीनशॉट.

लड़के ने अपडेट डाली है कि रिलांयस के एक पदाधिकारी ने उससे संपर्क किया था. लेटर के मुताबिक लड़के ने अपने EMBA प्रोग्राम के लिए कंपनी से एक करोड़ रुपये से ज्यादा की ट्यूशन फीस मांगी है जिसे खारिज कर दिया गया है. लिखा है कि कंपनी मामले में कानूनी रास्ता अपनाएगी. हालांकि डेवलपर को अब भी उम्मीद है कि उसकी रिक्वेस्ट पर गौर किया जाएगा. उसने ये भी लिखा कि जब जियो-हॉटस्टार का वजूद भी नहीं था, तभी उसने ये डोमेन खरीद लिया था. उसने रिलायंस जैसी कंपनी के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ने में असमर्थता भी जताई. साथ ही लोगों से कहा कि अगर कोई उसे कानूनी मदद मुहैया करवा सके तो वो उसका आभारी रहेगा.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के Viacom 18 और Walt Disney के Star India का मर्जर इस साल नवंबर तक पूरा हो सकता है. इस मर्जर का एलान फरवरी 2024 में हुआ था.

वीडियो: रिलायंस का 15 हजार का 'जियो बुक' कबसे मिलेगा?