The Lallantop

बैल कुएं में गिरा, बचाने के लिए 9 लोग गए, 6 की मौत हो गई, पूरे गांव में मातम

घटना रांची से लगभग 70 किमी दूर एक गांव में हुई. सीएम हेमंत सोरेन ने पीड़ितों के प्रति दुख जताया है.

post-main-image
बचाव अभियान चला जिसमें 3 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया लेकिन 6 लोगों के मरने की ख़बर सामने आई है. (फ़ोटो आजतक)

झारखंड में एक बैल को बचाने की कोशिश में 6 लोगों की मौत हो गई. घटना गुरुवार, 17 अगस्त को रांची से 70 किलोमीटर दूर सिल्ली प्रखंड के मुरी ओपी क्षेत्र के पिस्का गांव की है. मारे गए सभी लोग एक ही गांव के थे. उनकी मौत की खबर से पूरे गांव में मातम पसर गया है.

आजतक से जुड़े सत्यजीत कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक गांव में कुछ दिनों से बारिश हो रही थी जिससे कुएं की मिट्टी ढीली हो गई. इसी बीच गुरुवार शाम 4 बजे बैल कुए में गिर गया. उसे बचाने के लिए 9 लोग कुएं में उतरे थे. सभी लोग रस्सी से बैल को निकालने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन अचानक से कुएं की मिट्टी धंस गई. इससे सभी लोग कुएं के मलबे में दब गए. देर रात तक बचाव अभियान चला जिसमें 3 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया, लेकिन 6 लोगों के मरने की ख़बर सामने आई है.

घटना के बाद NDRF की टीम पहुंची. लेकिन लगातार बारिश होने के कारण बचाव अभियान रात 1 बजे से शुरू किया गया, जो शुक्रवार 2:15 बजे तक चला. बचाव अभियान में विक्रांत मांझी नाम के एक व्यक्ति को बचाया गया. उनके सिर पर चोट आई है. विक्रांत के पिता की मौत इस हादसे में हो चुकी है. विक्रांत ने आजतक को बताया, 

"मेरे पिता खेतों में काम कर रहे थे. उसी समय मेरे छोटे भाई ने उनको बताया कि एक बैल कुएं में गिर गया है. ये सुन कर वो मदद के लिए गए. मैं भी उनके पीछे-पीछे गया. कई घंटों के बाद मुझे बाहर निकाल लिया गया लेकिन मेरे पिता वापस नहीं आ पाए."

जिनके सिर पर चोट लगी है वो विक्रांत मांझी हैं, ये उनका पूरा परिवार है. (फ़ोटो/आजतक)

पुलिस के मुताबिक बैल को बचाने के लिए 5 लोग कुएं में उतरे थे और 4 लोग कुएं के ऊपर थे. मिट्टी धंसने के कारण सभी लोग 40 फीट नीचे दब गए. आजतक से बातचीत के दौरान रांची एसपी (ग्रामीण) एचबी जामा ने कहा,

“यह घटना दोपहर में एक बैल के कुएं में गिरने के बाद हुई. इसे बचाने के प्रयास में, नौ लोग कुएं के अंदर गए, लेकिन तभी जमीन का एक हिस्सा धंस गया."

देर रात बचाव अभियान शुरू किया गया. (फ़ोटो/आजतक)
मुख्यमंत्री सोरेन ने जताया शोक 

घटना के बाद रात में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुख जताते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, 

“सिल्ली के मुरी क्षेत्र स्थित पिस्का गांव में कुंए में लोगों की मरने की दुःखद खबर से मन व्यथित है. परमात्मा दिवगंत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिवारजनों को दुःख की यह विकट घड़ी सहन करने की शक्ति दे.”

रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय विधायक आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने मृतक के परिवार वालों के लिए 5-5 लाख़ रुपए और सरकारी नौकरी की मांग की है.   

वीडियो: रांची: गाड़ी चेकिंग के दौरान वैन ड्राइवर ने सब-इंस्पेक्टर संध्या टोपनो की टक्कर मारकर हत्या की