The Lallantop

झारखंड उपचुनाव: आधी मतगणना तक कछुआ चाल चले INDIA ने आखिर में NDA का खेल कर दिया

Jharkhand के Dumri उपचुनाव में JMM और AJSU में कांटे का मुकाबला हुआ, अंत में कौन जीता?

post-main-image
जेएमएम प्रत्याशी बेबी देवी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ चुनाव प्रचार के दौरान | फाइल फोटो: आजतक

झारखंड के गिरिडीह जिले की डुमरी विधानसभा में उपचुनाव के बाद मतगणना पूरी हो गई है. डुमरी उपचुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) की प्रत्याशी बेबी देवी 17,100 वोटों से जीत गई हैं. आजसू पार्टी की यशोदा देवी दूसरे नंबर पर रही हैं. AIMIM के उम्मीदवार अब्दुल मोबिन रिजवी तीसरे नंबर रहे. (Jharkhand dumri upchunav result 2023).

क्यों हुआ डुमरी में उपचुनाव?

जेएमएम विधायक और झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के बाद डुमरी सीट खाली हो गई थी. जिस वजह से 5 सितम्बर को यहां उपचुनाव करवाया गया. शुरू से ही यहां मुख्य मुकाबला INDIA गठबंधन का हिस्सा बने जेएमएम और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन की पार्टी आजसू के बीच माना जा रहा था.

ये भी पढ़ें:- BJP का मुस्लिम कैंडिडेट उपचुनाव में इतने वोट से जीता, BJP को भी विश्वास नहीं होगा!

जेएमएम ने इस चुनाव में दिवंगत जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी को अपना उम्मीदवार बनाया. एनडीए गठबंधन ने अपना उम्मीदवार आजसू पार्टी की यशोदा देवी को बनाया. यशोदा देवी 2019 में भी डुमरी से आजसू पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ी थीं और दूसरे स्थान पर रही थीं. यशोदा देवी अलग झारखंड राज्य के आंदोलनकारी रहे दिवंगत नेता दामोदर महतो की पत्नी हैं. दामोदर महतो एकीकृत बिहार में जदयू के नेता थे. इस समय यशोदा पंचायत समिति की सदस्य भी हैं.

सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना आज (फाइल फोटो- PTI)
अन्य छह सीटों पर किसका बोलबाला?

बता दें कि डुमरी के आलावा छह राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर भी 5 सितंबर को उपचुनाव हुए थे. यहां भी आज मतगणना चल रही है. इनमें बीजेपी ने त्रिपुरा की दोनों सीटों पर कब्जा जमा लिया है. वहीं उत्तराखंड की बागेश्वर सीट एक बार फिर से बीजेपी की झोली में आ गई है. बीजेपी उम्मीदवार पार्वती दास ने इस सीट पर 2400 से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है. वहीं केरल की पुथुपल्ली सीट पर कांग्रेस ने एक बार फिर से कब्जा जमा लिया है. वहीं उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट पर जारी मतगणना में समाजवादी पार्टी  के उम्मीदवार सुधाकर सिंह लगातार बीजेपी के दारा सिंह चौहान से आगे बने हुए हैं. वहीं पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी सीट पर TMC जीत गई है.

ये भी पढ़ें:- Bypoll Election Results: UP की घोसी सीट पर हुआ उपचुनाव, क्या BJP हार रही है?

वीडियो: घोसी चुनाव को लेकर BJP का झंडा बना रही महिला ने क्या बोल चौंका दिया?