The Lallantop

डॉनल्ड ट्रंप ने जेडी वेंस को चुना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, भारत से है करीबी नाता

डॉनल्ड ट्रंप ने अपने ट्रुथ सोशल नेटवर्क पर वेंस को उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया है. वेंस ट्रंप के आलोचक रहे हैं लेकिन बाद में उनके सहयोगी बन गए. आखिर हैं कौन जेडी वेंस?

post-main-image
जेडी वेंस (दाएं), ट्रंप के विरोधी भी रह चुके हैं | फाइल फोटो: इंडिया टुडे

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. उन्होंने ओहायो से रिपब्लिकन सीनेटर जेम्स डेविड वेंस (JD Vance) को अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर चुना है. डॉनल्ड ट्रंप ने सोमवार, 15 जुलाई को अपने ‘ट्रुथ सोशल’ नेटवर्क पर इसका ऐलान किया. जेडी वेंस, ट्रंप के आलोचक भी रह चुके हैं, लेकिन बाद में उनके सहयोगी बन गए, और काफी समय से उनके साथ मिलकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं.

डॉनल्ड ट्रंप ने ट्रुथ सोशल पर एक पोस्ट में लिखा,

‘लंबे विचार-विमर्श और सोच-विचार के बाद मैंने फैसला लिया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति का पद संभालने के लिए सबसे सही व्यक्ति ओहियो राज्य के सीनेटर जेडी वेंस हैं.’

39 साल के जेडी वेंस की लंबे समय से रिपब्लिकन पार्टी के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने की उम्मीद जताई जा रही थी. जब ओहायो के रिपब्लिकन सीनेटर रॉब पोर्टमैन ने 2022 के चुनाव में दोबारा चुनाव नहीं लड़ने का फ़ैसला किया, तभी से वेंस की दावेदारी और मज़बूत हो गई.

Donald Trump के आलोचक से कैसे बने समर्थक?

राजनीति में सक्रिय होने से पहले जेडी वेंस ट्रंप के कट्टर आलोचक थे. 2016 में एक इंटरव्यू में उन्होंने डॉनल्ड ट्रंप को निंदा के योग्य कहा था. ट्रंप के स्वभाव और लीडरशिप स्टाइल पर भी सवाल उठाए थे. तब वो एक उद्योगपति थे.

हालांकि 2021 में उन्होंने ऐसी बातें करने के लिए ट्रंप से माफी मांग ली थी. साथ ही रिपब्लिकन पार्टी से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की थी. इसके बाद वे डॉनल्ड ट्रंप के करीबी बन गए. 2021 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले वेंस ने 2022 के आम चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार टिम रयान को हराया था. जनवरी, 2023 में सीनेटर के पद की शपथ ली.

India से JD Vance का रिश्ता

जेडी वेंस, 2 अगस्त, 1984 को ओहियो के मिडलटाउन में पैदा हुए थे. उन्होंने येल लॉ स्कूल से ग्रेजुएशन किया. जेडी वेंस का भारत से भी एक कनेक्शन है. उनकी पत्नी उषा वेंस भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं.

वेंस को एक लेखक के तौर पर भी जाना जाता है. साल 2016 में वेंस ने एक संस्मरण लिखा जिसका शीर्षक था - ‘हिलबिली एलीगी’. ये बुक उस समय बेस्टसेलर बनी. इस पर एक मूवी भी बनी है.

ये भी पढ़ें:- डॉनल्ड ट्रंप पर गोली चलाने वाला युवक निशानेबाज कैसा था? दोस्तों ने बताया स्कूल का सच

Donald Trump को होगा अब ये फायदा!

ओहायो से पहली बार सीनेटर चुने गए वेंस के पास कंजर्वेटिव वोटों का अच्छा सपोर्ट माना जाता है. ऐसे में उन्हें उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने से बड़ी संख्या में कंजर्वेटिव वोटर रिपब्लिकन पार्टी का रुख कर सकते हैं.

वीडियो: दुनियादारी: डॉनल्ड ट्रंप पर हमले के बाद संसद ने किसको तलब किया?