The Lallantop

कश्मीर के डोडा में आर्मी बेस पर आतंकी हमला, 5 जवानों समेत 6 घायल, कठुआ में मारा गया एक आतंकवादी

Jammu kashmir के Kathua और Doda में Terrorist attack हुआ है. इस हमले में एक Terrorist को मार गिराया गया है. पिछले 72 घंटों में कश्मीर में कुल तीन आतंकी हमले हो चुके हैं.

post-main-image
कठुआ में सुरक्षाकर्मियों ने एक आतंकी का किया एनकाउंटर (फोटो: PTI)

जम्मू-कश्मीर में 11 और 12 जून की मध्य रात्रि को दो और आतंकी हमले (Jammu kashmir Terrorist Attack) हुए हैं. पहला हमला कठुआ जिले (Kathua Terrorist attack) के हीरानगर स्थित सैदा सुखल गांव में हुआ है. जबकि दूसरा हमला देर रात डोडा (Doda Terrorist attack) के छत्रकला में अस्थाई ऑपरेटिंग बेस पर हुआ. आर्मी बेस पर हुई हमले में सेना के पांच जवान घायल बताए जा रहे हैं. घायलों में एक स्पेशल पुलिस ऑफिसर (SPO) भी शामिल हैं. घायल जवानों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है.

इंडिया टुडे से जुड़े अशरफ वानी की रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षाबलों की तरफ से आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है. सर्च ऑपरेशन फिलहाल जारी है. मौके पर और सुरक्षाकर्मियों को भेजा गया है. जबकि सेना के कई सीनियर अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं. कश्मीर टाइगर नाम के आतंकी ग्रुप ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

कठुआ के गांव में हमला

इससे पहले जम्मू कश्मीर के कठुआ में भी आतंकी हमला हुआ था. भास्कर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कठुआ जिले में हीरानगर स्थित सैदा सुखल गांव में पहला हमला हुआ. रात 8 बजे करीब दो आतंकी सीमा पार से घुसे. आतंकियों ने घरों के दरवाजे खटखटा कर पानी मांगा. लोगों को शक हुआ तो उन्होंने शोर मचाना शुरू कर दिया. इस पर आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी.  सूचना मिलने पर सुरक्षाबलों की टीम गांव पहुंची और एनकाउंटर में एक आंतकी को ढेर कर दिया. जबकि दूसरे आतंकी के गांव में छिपे होने की खबर है. जिसकी तलाश फिलहाल जारी है. 

जम्मू-कश्मीर पुलिस के दो वरिष्ठ अधिकारी (एक DIG रैंक और दूसरा SSP रैंक) के वाहन भी आतंकवादियों की गोलीबारी की चपेट में आ गए. हालांकि इस हमले में दोनों अधिकारी बाल-बाल बच गए.  कठुआ में आतंकियों का एक बैगपैक बरामद किया गया है. 

आतंकियों के बैगपैक में क्या-क्या मिला?

- तीन ग्रेनेड
- एक लाख रुपये की भारतीय करेंसी
- चॉकलेट (पाकिस्तान निर्मित)
- चना और चपाती
- पाकिस्तान में बनी दवाइयां और इंजेक्शन (पेन किलर्स)
- एक सिरिंज
- ए4 बैटरियों के दो पैक
- कई राउंड गोलियां

ये भी पढ़ें: रियासी आतंकी हमला: पुलिस ने आतंकियों का स्केच जारी किया, 20 लाख रुपये का इनाम भी रखा

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने इस घटना को लेकर X पोस्ट कर लिखा,

“अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास हीरानगर सेक्टर के सैदा गांव में एक घर पर हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर मैं DC कठुआ राकेश मिन्हास के साथ लगातार ऑनलाइन संपर्क में हूं. मैं SSP कठुआ अनायत अली चौधरी के भी संपर्क में हूं, जो मौके पर मौजूद हैं. जिस घर पर हमला हुआ था, उसका मालिक भी मोबाइल फोन पर संपर्क में है. पुलिस और अर्धसैनिक बलों का संयुक्त अभियान चल रहा है. अब तक एक आतंकवादी मारा गया है. मैं और मेरा कार्यालय लगातार संपर्क में हैं और घटनाक्रम पर कड़ी नजर रखे हुए हैं.”

डोडा में आर्मी बेस पर हमला

इस हमले के कुछ घंटों बाद ही डोडा के छत्तरगला में आतंकियों ने राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की चेकपोस्ट पर फायरिंग कर दी. अचानक हुए इस हमले में करीब पांच जवान घायल हो गए. इस घटना की जानकारी देते हुए ADGP जम्मू ने X पोस्ट में कहा,

“सेना और पुलिस के संयुक्त नाके ने डोडा के चत्तरगला इलाके में एक आतंकवादी को घेर लिया है. गोलीबारी फिलहाल जारी है.”

बताते चलें कि पिछले 72 घंटों में जम्मू-कश्मीर में ये तीसरा आतंकी हमला है. इससे पहले 9 जून को रियासी में आतंकियों ने तीर्थयात्रियों की बस पर हमला किया था. इस हमले में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई. लश्कर से जुड़े आतंकी समूह TRF ने इस हमले की जिम्मेदारी ली. इस हमले में शामिल आतंकियों की तलाश की जा रही है.

 

वीडियो: 'हम चुप रहे ताकि...', कश्मीर आंतकी हमले में ज़िंदा बचे यात्रियों ने सुनाई अपनी कहानी