The Lallantop

जम्मू-कश्मीर: गांदरबल आतंकी हमले में 6 मजदूरों समेत 7 लोगों की मौत, सेना ने एक आतंकी को मार गिराया

J&K Terrorist Attack: सेना ने 1 आतंकवादी को मार गिराया है. घटनास्थल से युद्ध में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें मिली हैं. आतंकावदियों के हमले में 1 डॉक्टर समेत 6 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई है.

post-main-image
सेना ने 1 आतंकवादी को मार गिराया है. (तस्वीर: इंडिया टुडे)

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के गांदरबल जिले के सोनमर्ग इलाके में आतंकवादियों (Ganderbal Terrorist Attack) ने गोलीबारी की. इसमें 1 डॉक्टर समेत 6 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई. साथ ही 5 लोग घायल भी हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि 20 अक्टूबर की शाम को ये हमला एक निर्माणाधीन सुरंग के पास हुआ. सुरक्षाबलोंं ने इलाके की घेराबंदी कर दी है. और आतंकवादियों की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर जवाबी अभियान शुरू किया है. 

सेना ने भारी हथियारों से लैस 1 आतंकवादी को मार गिराया है. भारतीय सेना ने सोशल मीडिया X पर इस ऑपरेशन की जानकारी दी है. उन्होंने लिखा है,

“संभावित घुसपैठ की कोशिश के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी. इसके आधार पर इंडियन आर्मी और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अभियान शुरू किया. सैनिकों को संदिग्ध गतिविधि दिखी और उन्होंने कार्रवाई की. इसके बाद आतंकवादियों ने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की. संयुक्त टीम ने एक भारी हथियारों से लैस आतंकवादी को मार गिराया. और घटनास्थल से 1 एके राइफल, 2 एके मैगजीन, 57 एके राउंड, 2 पिस्तौल, 3 पिस्तौल मैगजीन और युद्ध में इस्तेमाल होने वाली अन्य चीजों को बरामद किया है.”

Omar Abdullah का X पोस्ट

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला ने इस हमले की निंदा की है. उन्होंने अपने X पोस्ट में लिखा,

“गैर-स्थानीय मजदूरों पर कायरतापूर्ण हमले की खबर बहुत दुखद है. ये लोग इलाके में एक बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे. मैं निहत्थे निर्दोष लोगों पर इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं. और उनके प्रियजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं.”

उन्होंने हताहतों की संख्या पर कहा है,

“हताहतों की संख्या फाइनल नहीं है. क्योंकि स्थानीय और गैर-स्थानीय दोनों तरह के कई मजदूर घायल हुए हैं. घायलों के पूरी तरह ठीक होने की प्रार्थना कर रहा हूं. क्योंकि अधिक गंभीर रूप से घायलों को SKIMS श्रीनगर रेफर किया जा रहा है.”

Omar Abdullah
मुख्यमंत्री का X पोस्ट.
“बख्शा नहीं जाएगा”

गृहमंत्री अमित शाह ने भी इस हमले की निंदा की है. उन्होंने लिखा है,

“जम्मू-कश्मीर के गगनगीर में नागरिकों पर हुआ ये आतंकी हमला कायरतापूर्ण है. इसमें शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें हमारे सुरक्षाबलों की ओर से कठोरतम जवाब का सामना करना पड़ेगा. इस अत्यंत दुःख की घड़ी में, मैं मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.”

आतंकवादियों की गोलीबारी में मारे गए लोगों के नाम-

  1. गुरमीत सिंह
  2. डॉ. शाहनवाज
  3. अनिल कुमार शुक्ला
  4. फहीम नजीर 
  5. शशि अबरोल
  6. मोहम्मद हनीफ
  7. कलीम

इसके अलावा घायल इंदर यादव, मोहन लाल, मुस्तफा अहमद, जगतार सिंह और इशफाक अहमद भट का इलाज SKIMS में चल रहा है. 

वीडियो: जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य बनाने के प्रस्ताव को LG ने दी मंजूरी