The Lallantop

'अपने पहले बच्चे के जन्म पर आने को थे... ' घरवाले प्रदीप का इंतजार कर रहे थे, शहादत की खबर आ गई

Jammu and Kashmir: कुलगाम में शहीद हुए लांस नायक प्रदीप नैन हरियाणा के थे. घर के इकलौते बेटे थे. हरियाणा के जिंद जिले के जाजनवाल गांव के रहने वाले प्रदीप एक पैरा कमांडो थे और 2015 में सेना में शामिल हुए थे. दो साल पहले ही प्रदीप की शादी हुई थी.

post-main-image
प्रदीप नैन एक पैरा कमांडो थे और 2015 में सेना में शामिल हुए थे (फोटो- X/इंडिया टुडे)

कश्मीर के कुलगाम जिले में 6 जुलाई को आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के दो जवान शहीद हो गए (Kashmir Terror Encounter Two Martyr). उनमें से एक जवान जल्द ही पहली बार पिता बनने वाले थे. परिवार वाले बच्चे की डिलीवरी के लिए छुट्टी पर जवान के घर वापस लौटने का इंतजार कर रहे थे. तभी उन्हें बेटे की मौत की खबर मिली.

लांस नायक प्रदीप नैन घर के इकलौते बेटे थे. हरियाणा के जिंद जिले के जाजनवाल गांव के रहने वाले प्रदीप एक पैरा कमांडो (पैरा स्पेशल फोर्स कमांडो) थे और 2015 में सेना में शामिल हुए थे. दो साल पहले ही प्रदीप की शादी हुई थी. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदीप के चाचा सुशील नैन ने बताया कि प्रदीप हमेशा से सेना में शामिल होना चाहते थे. घर पर हर कोई पहले बच्चे के जन्म के लिए उनके वापस आने की उम्मीद कर रहा था.

प्रदीप नैन के परिवार ने ये भी बताया कि 7 जुलाई की शाम को प्रदीप का पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव पहुंच सकता है.

वहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शहीद जवान के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है. CM ने एक पोस्ट में लिखा, 

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में आतंकवादियों से मुठभेड़ में वीरगति को प्राप्त हुए हरियाणा के लाडले बेटे गांव जाजनवाला नरवाना (जींद) निवासी पैरामिलिट्री कमांडो प्रदीप नैन को नमन करता हूं. मां भारती के लिए किया गया उनका सर्वोच्च बलिदान हमेशा प्रेरणा का स्त्रोत रहेगा. ईश्वर से प्रार्थना है कि वीरगति को प्राप्त वीरात्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें और शोकाकुल परिजनों को ये दुख सहने की असीम शक्ति दें. 

आपको बता दें कि 6 जुलाई को कुलगाम जिले में दो जगहों पर सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुताबिक, 6 जुलाई की दोपहर को पहली मुठभेड़ मोडेरगाम गांव में हुई. सुरक्षाबलों को मोडरगाम इलाके में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिली थी. भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने तत्काल प्रभाव से पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू किया. इसी दौरान मुठभेड़ में लांस नायक प्रदीप नैन शहीद हो गए.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में आतंकियों के साथ दो मुठभेड़, चार आतंकी मारे गए, एक जवान शहीद

फिर शाम को फ्रिसल गांव में गोलीबारी शुरू हो गई. फ्रिसल में घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों के साथ गोलीबारी हुई. सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को आतंकियों को बाहर निकालने के लिए एक घर में विस्फोट करना पड़ा. ऑपरेशन के दौरान पहली राष्ट्रीय राइफल्स के हवलदार राज कुमार की जान चली गई.

सूत्रों ने बताया कि दोनों जगहों पर आतंकवादी एक घर के अंदर छिपे हुए थे.

वीडियो: जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए कर्नल मनप्रीत के बेटे का ऑडिया वायरल!