The Lallantop

जम्मू-कश्मीर चुनाव: NC-कांग्रेस ने भी बता दिया किसके हिस्से कितनी सीटें

भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार, 26 अगस्त को अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की थी, मगर दो ही घंटे में वापस भी ले ली.

post-main-image
कुछ दिन पहले ही राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे कश्मीर पहुंचे थे.

जम्मू-कश्मीर में सितंबर में चुनाव होने हैं. तीन चरणों के बाद नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे. भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार, 26 अगस्त को अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. अब नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने भी सभी सीटों पर उम्मीदवारी का एलान कर दिया है. 

सोमवार की शाम दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. घोषणा की गई कि आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ़्रेंस (NC) 90 में से 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, कांग्रेस 32 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. गठबंधन ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और पैंथर्स पार्टी के लिए भी 1-1 सीट तय की है. अभी भी 5 सीटें बचती हैं. 

सीट बंटवारे की घोषणा करते हुए जम्मू-कश्मीर कांग्रेस प्रमुख तारिक़ हमीद कर्रा ने कहा कि बाक़ी सीटों पर दोनों पार्टियां ‘दोस्ताना लेकिन अनुशासित’ चुनाव लड़ेंगी.

कुछ दिन पहले, 22 अगस्त को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी कश्मीर पहुंचे थे. अब्दुल्ला निवास. उसी दिन उन्होंने एलान कर दिया था कि INDIA गठबंधन के दोनों पार्टनर्स साथ में चुनाव लड़ेंगे.

जम्मू-कश्मीर में एक दशक में यह पहला विधानसभा चुनाव होगा. 2019 में जो चुनाव तय था, वो मोदी सरकार के अनुच्छेद 370 और 35-ए निरस्त करने के बाद और प्रदेश को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने की वजह से टल गया.

NC प्रमुख और राज्य के पूर्व-मुख्यमंत्री फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने प्रेस को बताया,

ये बहुत ख़ुशी की बात है... हमने लोगों को बांटने वाली ताकतों के ख़िलाफ़ एक साथ मिलकर यह अभियान शुरू किया है. INDIA ब्लॉक का गठन इसलिए किया गया था, ताकि हम उन ताक़तों से लड़ सकें, जो देश को सांप्रदायिक बनाना, बांटना और तोड़ना चाहती हैं.

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल वहां मौजूद थे. उन्होंने भी यही भावना दोहराई. 

हमने अपनी चर्चा पूरी कर ली है और एक फ़ॉर्मुले तक पहुंच गए हैं... हम एक साथ लड़ेंगे और जम्मू-कश्मीर चुनाव जीतेंगे. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस अगली सरकार बनाने के लिए एक साथ आ रहे है.

ये भी पढ़ें - लेटरल एंट्री से भर्ती में आरक्षण नहीं, पूरा विवाद क्या है?

भाजपा ने भी 26 अगस्त को 44 उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट जारी की थी. पहले चरण के लिए 15, दूसरे चरण के लिए 10 और तीसरे चरण के लिए 19 उम्मीदवारों के नाम थे. लेकिन थोड़ी देर बाद ही लिस्ट वापस ले ली. पार्टी की तरफ़ से बताया गया कि कुछ और अपडेट्स के साथ इस लिस्ट को जारी किया जाएगा.

कुछ देर बाद दोबारा लिस्ट जारी की. इसमें पहले फ़ेज के 15 प्रत्याशियों का नाम है. पुरानी लिस्ट में पूर्व डिप्टी CM निर्मल सिंह, कविंद्र गुप्ता और जम्मू-कश्मीर के पार्टी अध्यक्ष रविंद्र रैना का नाम नहीं था. लिस्ट वापस लेने की यही वजह बताई जा रही है.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: ममता की रैली, CBI का स्कैनर, हाईकोर्ट में कोलकाता रेप केस में क्या हुआ?