The Lallantop

"6 साल पहले मुस्लिम युवक को..."- ट्रेन हत्याकांड वाले RPF कॉन्सटेबल के अब कौन से पुराने कांड सामने आए?

अपने कलीग्स के ATM से पैसे निकालने और उनके साथ मारपीट भी कर चुका है चेतन सिंह. इससे पहले, उसने बंदूक की नोक पर एक बुर्का पहनी महिला से 'जय माता दी' बुलवाया था.

post-main-image
तीन पुराने केसों में RPF जवान के खिलाफ कार्रवाई हुई थी. (फोटो- आजतक/ट्विटर)

जयपुर-मुंबई सेंट्रल सुपरफास्ट एक्सप्रेस (Train Shooting) में चार लोगों की हत्या के आरोपी RPF कॉन्सटेबल चेतन (RPF Chetan Singh) सिंह से जुड़े तीन पुराने केस सामने आए हैं. तीनों में उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई तक हुई थी. उनमें से एक 'हेट केस' भी है. आरोप है कि चेतन ने कुछ साल पहले एक मुस्लिम शख्स को बिना वजह परेशान किया और उसकी पिटाई की थी. एक दूसरे मामले में सजा के तौर पर चेतन का ट्रांसफर किया गया था.

बता दें, 14 अगस्त को RPF के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, मुंबई सेंट्रल ने आरोपी कॉन्सटेबल को सर्विस से बर्खास्त करने का ऑर्डर जारी किया था.

पुराने मामलों की जांच से जुड़े सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि 2017 में चेतन उज्जैन में ‘RPF डॉग स्क्वॉड’ में तैनात था. उसी साल फरवरी में चेतन कथित तौर पर वाहिद खान नाम के एक शख्स को चौकी पर लाया और उसने उसके साथ मारपीट की. इस बारे में जब उसके सीनियर्स को पता चला तो जांच की गई और चेतन को सजा भी मिली.

दूसरा मामला 2011 का है. हरियाणा के जगाधरी में पोस्टिंग के वक्त चेतन ने कथित तौर पर एक कलीग का ATM कार्ड इस्तेमाल कर 25 हजार रुपये निकाले थे. मामले की जांच भी हुई थी. तीसरा केस गुजरात के भावनगर में पोस्टिंग के दौरान का है. आरोप है कि चेतन ने एक कलीग से मारपीट की थी. मामले की विभागीय जांच के बाद चेतन को दूसरी यूनिट में शिफ्ट किया गया था.

मुस्लिम महिला को धमकाया!

इससे पहले जयपुर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस शूटिंग केस की जांच कर रहे अधिकारियों को पता चला कि चेतन ने उसी ट्रेन में कथित तौर पर बुर्का पहने एक महिला यात्री को धमकी दी थी और बंदूक की नोक पर उसे 'जय माता दी' कहने के लिए मजबूर किया था. पुलिस ने पीड़ित महिला का बयान भी दर्ज कर लिया है. 

आरोप है कि 31 जुलाई की सुबह को जयपुर-मुंबई सेंट्रल सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में ड्यूटी पर तैनात RPF कॉन्स्टेबल चेतन सिंह ने फायरिंग की थी. आरोपी चेतन सिंह ने B5 कोच में ड्यूटी पर तैनात अपने सीनियर ASI टीकाराम पर गोली चलाई. फिर उसी कोच में एक यात्री पर भी गोली चला दी. इसके बाद आरोपी पेंट्री कार की तरफ बढ़ा और वहां तीसरे व्यक्ति पर गोली चलाई. फिर पेंट्री कार के आगे S6 डब्बे में चौथे व्यक्ति को गोली मारी. ASI टीकाराम मीणा के अलावा जिन तीन व्यक्तियों की हत्या की गई, उनके नाम सैयद सैफुल्लाह, अब्दुल कादिर और असगर अब्बास शेख हैं. 

वीडियो: बुर्का पहने महिला पर बंदूक तानी, बोला, 'ये कहो वरना...,' RPF जवान पर अब क्या दावा?