The Lallantop

मुस्लिम सब्जी वाला कहता रहा भारतीय हूं, फिर भी शख्स बांग्लादेशी कहकर पीटता रहा

Rajasthan के Jaipur की ये घटना है. यहां अंशुल दधीच नाम के शख्स ने शहरोज सब्ज़ी वाले के साथ मारपीट की. शहरोज़ लगातार उसे समझा रहा है कि वो भारतीय ही है और उत्तर प्रदेश का रहने वाला है. लेकिन वो नहीं मानता है. पुलिस ने शख्स को अरेस्ट किया है.

post-main-image
पुलिस ने बताया कि अंशुल को उसके घर से गिरफ़्तार किया गया है. (फ़ोटो - सोशल मीडिया)
author-image
शरत कुमार

राजस्थान में एक व्यक्ति को सब्ज़ी वाले पर हमला करने और उसका वीडियो अपलोड करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है (Man assaulted Muslim vegetable vendor). पुलिस ने बताया कि घटना जयपुर के ब्रह्मपुरी इलाक़े की है. आरोप है कि यहां अंशुल दधीच ने शहरोज नाम के एक सब्ज़ी बेचने वाले के साथ मारपीट की. इस मारपीट का वीडियो तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

वीडियो में दिख रहा है कि अंशुल शहरोज़ को गाली दे रहा है, मार रहा है और उसे बांग्लादेशी कह रहा है. जबकि शहरोज़ लगातार उसे समझा रहा है कि वो भारतीय ही है और उत्तर प्रदेश का रहने वाला है. जब वो मारपीट कर रहा था, तो एक महिला ने सामने वाली छत से इसका विरोध भी जताया. हालांकि, अंशुल तब भी नहीं माना. मामले में पुलिस की भी प्रतिक्रिया आई है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, पुलिस ने बताया कि अंशुल को उसके घर से गिरफ़्तार किया गया है. क्योंकि उसने सोशल मीडिया पर सब्ज़ी बेचने वाले से गाली-गलौज और मारपीट की, उसने इस पूरी घटना का वीडियो भी पोस्ट किया था. पुलिस ने वीडियो बनाने वाले हिम्मत सिंह को भी गिरफ़्तार किया है. जयपुर नार्थ की DCP राशी डोगरी ने आजतक के साथ बातचीत में बताया,

एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का गिरेबान पकड़े है. उससे धर्म पूछकर उसके साथ अभद्र व्यवहार कर रहा है. जैसे ही हम तक वीडियो पहुंचा, हमने 15-20 मिनट के अंदर आरोपी को पकड़ लिया. वीडियो बनाने वाले को भी पकड़ा गया है. हम मुक़दमा दर्ज कर रहे हैं. पूछताछ की जाएगी. पुलिस ने मुस्लिम समुदाय के व्यक्ति - जिसकी पिटाई की गई -  की भी पहचान कर ली है. हम उससे भी पूछताछ करेंगे.

ये भी पढ़ें - हिंदू बहुल इलाके में मुस्लिम के घर खरीदने पर महिलाओं का विरोध प्रदर्शन, हिंदूवादी संगठनों की भी चेतावनी

पुलिस ने बताया कि अंशुल का सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल खंगाला गया. इससे पता चला है कि वो नियमित रूप से सोशल मीडिया पर चरमपंथी कॉन्टेंट (Extremist Content) पोस्ट करता था. रिपोर्ट के मुताबिक़, मामले में विक्टिम शहरोज की भी प्रतिक्रिया आई है. उसने कहा,

मैं रोज़ सब्ज़ी बेचने जाता हूं, मगर कभी कोई घटना नहीं हुई. लेकिन वो (अंशुल) आज (28 सितंबर) को मेरे पास आया और ID मांगने लगा. मैंने बोला ID नहीं है, तो उसने मोबाइल में दिखाने के लिए कहा. फिर कहा तुम बांग्लादेशी हो , मैंने कहा मैं हिंदुस्तानी हूं. फिर थप्पड़ और मुक्का मारा.

इस घटना के बाद आरोपी अंशुल का एक और वीडियो सामने आया है. जिसमें वो कहता दिख रहा है- ‘मुझे नींद की समस्या चल रही है. मैंने निर्दोष व्यक्ति से साथ झगड़ा किया. इसका मुझे पश्चाताप है. आगे से ऐसा नहीं करूंगा.’

बताया गया कि आरोपी पिछले साल देश को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग को लेकर पानी की टंकी पर भी चढ़ गया था. हालांकि, बाद में पुलिस ने उसे नीचे उतारा और उसके ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया.

वीडियो: हिंदू इलाके में मुस्लिम परिवार ने घर खरीदा, लोगों ने कहा 'मुस्लिम को बसने नहीं देंगे'