The Lallantop

TMC सांसद ने उतारी नकल, PM मोदी ने उपराष्ट्रपति से फोन पर क्या करने को कहा?

संसद परिसर में तृणमूल कांग्रेस के सांसद द्वारा की गई मिमिक्री को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के बीच फोन पर बात हुई है.

post-main-image
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री मोदी के बीच फोन पर बात हुई.(फोटो: इंडिया टुडे)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (VP Jagdeep Dhankhar) से फोन पर बात की. उन्होंने फोन पर संसद परिसर के अंदर निलंबित सांसदों की हरकत पर निराशा व्यक्त की. दरअसल, 19 दिसंबर को तृणमूल कांग्रेस पार्टी के सांसद कल्याण बनर्जी(Kalyan Banerjee) ने सदन के बाहर जगदीप धनखड़ की नकल उतारी थी. ये सब तब हुआ जब विपक्षी सांसद अपने निलंबन के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे.

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ फोन पर हुई बात की जानकारी देते हुए अपने X अकाउंट पर लिखा,

“मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कॉल आया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माननीय सांसदों द्वारा संसद के अंदर की गई हरकत पर निराशा व्यक्त की है. उन्होंने बताया कि उनके साथ ऐसी हरकत पिछले 20 सालों से हो रही हैं. लेकिन संसद परिसर के अंदर उपराष्ट्रपति के साथ ऐसा होना निंदनीय है.”

उन्होंने आगे बताया,

"मैंने प्रधानमंत्री से कहा कि प्रधानमंत्री जी इन सब हरकतों की वजह से लोग मुझे मेरे कर्तव्यों का पालन करने से नहीं रोक पाएंगे. इन सब हरकतों से वो मुझे मेरा काम करने से नहीं रोक सकते."

इसी क्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की भी प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'X' पर पोस्ट में लिखा,

“जिस तरह से संसद परिसर में माननीय उपराष्ट्रपति का अपमान किया गया, उससे मैं काफी निराश हूं. जनप्रतिनिधियों को अपनी बात खुलकर रखने का अधिकार है, लेकिन उन्हें अपनी बातें संसद द्वारा निर्धारित नियम कायदों में रहकर कहनी चाहिए. और यह संसद की परंपरा है जिस पर हमें गर्व है. भारतीय नागरिकों से हमें उम्मीद है कि वो इसे बरकरार रखेंगे.”

ये भी पढ़ें:- PM मोदी ने BJP कैंडिडेट जगदीप धनखड़ को फोन मिलाकर क्या कहा?

नकल करने वाले नेता क्या बोले?

मामले पर तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी का भी बयान सामने आया है. उन्होंने कहा,

“मैंने ये तो कहा ही नहीं कि ये लोकसभा थी या राज्यसभा. ये सिर्फ दिखावटी संसद की तरह था. अगर उन्होंने इसकी जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली है तो मैं इसमें क्या कर सकता हूं. क्या वो सदन में ऐसा नहीं करते हैं? मिमिक्री एक आर्ट फॉर्म है, मेरा इरादा किसी का अपमान करना नहीं था.”

वहीं कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी मामले को लेकर अपने X अकाउंट पर लिखा कि मिमिक्री का मुद्दा उठाकर ये लोग 141 सांसदों के निलंबन से लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं. आपको याद होगा कि इससे पहले किसने सदन में मिमिक्री की थी? जयराम नरेश का इशारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर था.