The Lallantop

मकड़ी के जाल जैसी सुरंगों... हमास से छूटी इजरायली बंधक ने क्या-क्या बताया?

हमास ने दो बुजुर्ग इजरायली महिला बंधकों को छोड़ा है. उनमें से एक महिला ने बताया कि उन्हें हमास ने कैसे किडनैप किया और दो हफ्ते की कैद के दौरान कैसा बर्ताव किया गया.

post-main-image
हमास की कैद से छूटी 85 साल की योचेवेद लिफशिट्ज (फोटो: रॉयटर्स)

हमास ने 23 अक्टूबर को जिन दो बुजुर्ग इजरायली महिला बंधकों (Israeli hostage) को रिहा किया, उनमें से एक ने बताया है कि उन्हें किस तरह गाजा में कैद रखा गया. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक 85 साल की योचेवेद लिफशिट्ज ने 7 अक्टूबर की किडनैपिंग और उसके बाद 2 हफ्ते की आपबीती सुनाई. उन्होंने कहा कि जिस दिन उन्हें पकड़कर गाजा ले जाया जा रहा था, तब हमास (Hamas) के लोगों ने उन्हें पीटा था. लेकिन दो हफ्ते की कैद के दौरान उनके साथ कोई बुरा बर्ताव नहीं किया गया. उन्हें अच्छे से रखा गया.

यहां पढ़ें- इजरायल के हमलों के बीच हमास ने कुछ बंधकों को रिहा किया, कहा- ‘आप घर जाइए’

‘’मैं नर्क से गुज़र चुकी हूं''

तेल अवीव हॉस्पिटल के बाहर व्हीलचेयर पर बैठे हुए योचेवेद लिफशिट्ज ने पत्रकारों से कहा, 

"मैं नरक से गुजर चुकी हूं, हमने नहीं सोचा था कि ऐसा कुछ होगा."

कमज़ोर दिख रही लिफशिट्ज ने बताया कि उन्हें एक मोटरसाइकिल से गाजा ले जाया गया था. उन्होंने बताया,

"जब मैं बाइक पर थी, तो मेरा सिर एक तरफ था और शरीर का बाकी हिस्सा दूसरी तरफ था. रास्ते में उन लोगों ने मुझे मारा. वो दर्दनाक था और मुझे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी." 

लिफशिट्ज बताया गाजा में उन्हें सुरंगों में ले जाया गया. ये सुरंगें मकड़ी के जाल की तरह आपस में जुड़ी हुई हैं. उनके मुताबिक सुरंग में पहुंचने के बाद हमास के लोगों का बर्ताव बुरा नहीं था. वहां उन्हें एक डॉक्टर को दिखाया गया. डॉक्टर ने उनसे मुलाकात की और सुनिश्चित किया कि उन्हें और दूसरे बंधकों को वही दवाएं मिलेंगी जो वे इजरायल में ले रहे थे.

लिफशिट्ज ने कहा,

“हमास ने हमारे साथ नरमी से व्यवहार किया और हमारी सभी जरूरतें पूरी कीं.”

हमास: 'मानवीय आधार पर दो महिलाओं को छोड़ा'

हमास ने सोमवार, 23 अक्टूबर की देर रात दो इजरायली महिलाओं - 79 साल की नुरिट कूपर और 85 साल की योचेवेद लिफ्शिट्ज को छोड़ दिया. हमास के प्रवक्ता ने टेलीग्राम पर कहा कि दोनों महिलाओं को खराब स्वास्थ्य के चलते मानवीय आधार पर रिहा किया गया है.

वहीं इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय का भी इस मामले में एक बयान में आया है. बताया गया कि रिहा की गई दोनों इजरायली महिलाओं को उनके पतियों के साथ गाजा सीमा के पास किबुत्ज़ नीर ओज़ से किडनैप किया गया था. दोनों महिलाओं के पति अभी भी हमास के बंधक हैं. इससे पहले हमास ने एक अमेरिकी महिला और उनकी बेटी को रिहा किया था.

ये भी पढ़ें- हमास को जंग के लिए इतने हथियार कहां से मिल रहे हैं? कौन है 'सीक्रेट दोस्त'?